Move to Jagran APP

जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक 18 दिन पहले होगी, जीएसटीएन खामियों पर होगी चर्चा

जीएसटी काउंसिल की 22वीं बैठक अपने तय समय से पहले आयोजित की जा रही है जिसमें जीएसटीएन में आ रही तकनीकी खामियों पर प्रमुखता से बात की जाएगी

By Shubham ShankdharEdited By: Published: Tue, 19 Sep 2017 11:59 PM (IST)Updated: Tue, 19 Sep 2017 11:59 PM (IST)
जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक 18 दिन पहले होगी, जीएसटीएन खामियों पर होगी चर्चा

नई दिल्ली (पीटीआई)। जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक प्रस्तावित समय से 18 दिन पहले होगी। यानी अब काउंसिल 22वीं बैठक 6 अक्टूबर को आयोजित करेगा। मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि इस बैठक में जीएसटीएन में हो रही देरी पर विचार किया जाएगा और निर्यातकों के सामने आने वाले मुद्दों को हल करने की कोशिश की जाएगी। इससे पहले यह बैठक 24 अक्टूबर को प्रस्तावित थी, लेकिन दीवाली के आसपास व्यस्तताओं के चलते इसे पहले आयोजित करने का फैसला किया गया।

loksabha election banner

अधिकारी ने बताया कि काउंसिल की अगली बैठक जो 6 अक्टूबर को होनी है वो वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होगी। यह दूसरा मौका होगा जब काउंसिग वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मुद्दों पर बातचीत करेगी। इससे पहले 1 जुलाई को देशभर में जीएसटी लागू होने के ठीक बाद 17 जुलाई को आयोजित हुई बैठक भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई थी।

इस बैठक में जिन मुद्दों पर बात होनी है उनमें जीएसटीएन नेटवर्क में आ रही खामियों की देखरेख करने वाले जीओएम (मंत्रि समूह) की जांच प्रमुख रुप से शामिल होगी। साथ ही इस बैठक के जरिए निर्यातकों को कुछ राहत मिल सकती है क्योंकि राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने 8 निर्यात प्रोत्साहन संगठनों के साथ बैठक कर उनकी चिंताओं का जायजा लिया है।

गौरतलब है कि काउंसिल जीएसटी लागू होने से पहले 18 बैठकें आयोजित कर चुकी थी जिसमें 1200 से अधिक वस्तुओं और 500 से अधिक सेवाओं पर कर की दरों का निर्धारण किया गया था, हालांकि बाद में इनमें से कुछ में संशोधन भी किया गया। इससे पिछली बैठक में रोजमर्रा की जरूरत से जुड़ी कुछ 40 वस्तुओं पर कर की दरों को कम करने का फैसला किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.