Move to Jagran APP

लघु अवधि के लिए किसानों को सात फीसद की दर पर मिलेगा लोन

किसानों को लघु अवधि के लिए फसल लोन सात फीसद की घटी दर पर मिलेगा।

By Lalit RaiEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2016 07:07 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2016 07:15 AM (IST)

नई दिल्ली । किसानों को चालू वित्त वर्ष में 3 लाख रुपये तक का लघु अवधि फसल लोन 7 फीसदी की घटी ब्याज दर पर मिलेगा। सरकार ने 2 फीसदी ब्याज सहायता योजना को मंजूरी दे दी है जिसके बाद किसानों को घटी हुई ब्याज दरों पर कृषि लोन मिलेगा।

loksabha election banner

इसके अलावा जो किसान कर्ज का भुगतान समय पर करेंगे उन्हें और सस्ती दर यानी 4 फीसदी ब्याज पर कर्ज मिलेगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूर ब्याज सहायता योजना के तहत किसानों को 3 लाख रुपये का 1 साल की अवधि का कर्ज 7 फीसदी ब्याज पर मिलेगा। मंत्रिमंडल ने उन किसानों को 3 फीसदी की अतिरिक्त ब्याज सहायता देने की मंजूरी दी है जो अपना कर्ज समय पर चुकाएंगे।

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद रविशंकर प्रसाद ने बताया था कि ब्याज सहायता योजना उन सभी किसानों के लिए होगी, जो 3 लाख रुपये का छोटी अवधि का 1 साल का कर्ज लेंगे। सरकार ने बैंकों के लिए चालू वित्त वर्ष में कृषि कर्ज का लक्ष्य 9 लाख करोड़ रुपये रखा है। 2015-16 में यह 8.5 लाख करोड़ रुपये था।

किसानों पर कर्ज भुगतान का बोझ कम करने के लिए सरकार ने 2016-17 के बजट अनुमान में ब्याज सहायता के रूप में 15,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। ब्याज सहायता योजना का क्रियान्वयन पहले वित्त मंत्रालय करता था। इस साल से इसे कृषि मंत्रालय को स्थानांतरित कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.