Move to Jagran APP

एनर्जी एफिशिएंट एयरकंडीशनर बेचेगी सरकार, आम लोग ईएमआई देकर चुका सकेंगे कीमत

सरकार जल्द ही ऐसी स्कीम लाने वाली है जिसके तहत आम लोग भी जीरो डाउन पेमेंट पर एसी की खरीद कर पाएंगे

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 25 Apr 2017 06:20 PM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2017 06:20 PM (IST)
एनर्जी एफिशिएंट एयरकंडीशनर बेचेगी सरकार, आम लोग ईएमआई देकर चुका सकेंगे कीमत
एनर्जी एफिशिएंट एयरकंडीशनर बेचेगी सरकार, आम लोग ईएमआई देकर चुका सकेंगे कीमत

नई दिल्ली (जेएनएन)। केंद्र सरकार एलईडी बल्ब के बाद अब एनर्जी एफिशिएंट एयरकंडीशनर (एसी) भी बेचेगी। साथ ही इन एयरकंडीशनर को आसान किस्त पर भी खरीदा जा सकता है। जानकारी के मुताबिक सरकार जीरो डाउन पेमेंट पर यह एसी मुहैया करा सकती है। एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) ने बिजली कंपनियों के साथ मिलकर करीब एक लाख एयरकंडीशनर खरीदे हैं। हालांकि, एसी की यह खरीदारी सरकारी दफ्तर, एटीएम, रेलवे स्टेशन आदि के लिए की गई हैं। उम्मीद की जा रही है कि कि इसे आम जनता के बीच भी लॉन्च किया जा सकता है।

loksabha election banner

ईईएसएल के प्रबंध निदेशक सौरभ कुमार का कहना है कि एनर्जी एफिशिएंट एयरकंडीशनर का बाजार बहुत छोटा है। बाजार में उपलब्ध फाइव स्टार एसी की रेटिंग 3.7 है, जबकि हमारी अपेक्षा है कि देश में 5.3 रेटिंग वाले एसी का चलन बढ़े। ये एसी 40 फीसद बिजली की बचत करते हैं। मौजूदा समय में बाजार में एनर्जी एफिशिएंट एसी की कीमत 50,000 से 60,000 रुपए के बीच है। इसी लिए सरकार एयरकंडीशनर को ईएमआई पर उपलब्ध करा सकती है।

साथ ही कुमार ने यह भी कहा कि सितंबर महीने तक इन एयरकंडीशनर की सप्लाई की जाएगी, इसके बाद नई प्रोक्योरमेंट की तैयारी शुरू होगी। फिलहाल इसपर विचार किया जा रहा है कि अगली प्रोक्योरमेंट कितनी होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि कीमत कम होने का सबसे बड़ा कारण एकमुश्त खरीद करना है। जितने ज्यादा एयरकंडीशनर खरीदे जाएंगे, उतनी ही कम कीमत होगी। यदि कीमत कम होती है तो इसका लाभ आम उपभोक्ताओं को ही मिलेगा। आपको बता दें कि सरकार ने इससे पहले बिजली बचाने के लिए व्यापक स्तर पर सस्ते एलईडी बल्ब उपलब्ध कराए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.