Move to Jagran APP

चीन भारत में करेगा 85 अरब डॉलर का निवेश, मिलेंगी 7 लाख नौकरियां

चीन की सैनी हेवी इंडस्ट्री सहित करीब 600 कंपनियां भारत में लगभग 85 अरब डॉलर निवेश की योजना बना रही हैं

By Surbhi JainEdited By: Published: Mon, 16 Oct 2017 02:34 PM (IST)Updated: Mon, 16 Oct 2017 02:34 PM (IST)
चीन भारत में करेगा 85 अरब डॉलर का निवेश, मिलेंगी 7 लाख नौकरियां
चीन भारत में करेगा 85 अरब डॉलर का निवेश, मिलेंगी 7 लाख नौकरियां

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सामने इस समय सबसे बड़ी चुनौती ज्यादा से ज्यादा रोजगार मुहैया कराने की है। साल 2019 में होने वाले आम चुनाव में यह मुद्दा मोदी सरकार के लिए मुसीबत का सबब भी बन सकता है। हालांकि, इस बीच राहत की खबर भारत को आंखें दिखाने वाले चीन की ओर से आ रही है।

loksabha election banner

चीन की सैनी हेवी इंडस्ट्री सहित करीब 600 कंपनियां भारत में लगभग 85 अरब डॉलर निवेश की योजना बना रही हैं। माना जा रहा है कि ये कंपनियां जिन परियोजनाओं में निवेश करेंगी, उनसे देश में आने वाला पांच सालों में रोजगार के करीब 7 लाख अवसर पैदा होंगे। अगर ये सब सही रहा है तो मोदी के लिए 2019 की राह आसान हो सकती है।

विदेशी निवेश को बढ़ावा देने वाली सरकार की नीति इंवेस्ट इंडिया के तहत देश को निवेश के लिए एक आकर्षक जगह के रूप में बेहतर ढंग से पेश करने की तैयारी है। इंवेस्ट इंडिया के एमडी दीपक बागला ने बतायाने ऐसी 200 कंपनियों की लिस्ट बनाई है, जो अभी भारत में कारोबार नहीं कर रही हैं। उन्होंने कहा कि हम अगले दो वर्षों में 100 अरब डॉलर विदेशी निवेश का लक्ष्य पाना चाहते हैं।

इसमें नई और पहले से चल रही, दोनों तरह की परियोजनाओं में निवेश शामिल है। वित्त वर्ष 2017 के दौरान भारत में सबसे ज्यादा 43 अरब डॉलर विदेशी निवेश हुआ है। दुनिया की बड़ी इंजिनियरिंग मशीनरी मैन्युफैक्चरर्स में शामिल चीन की सैनी हेवी इंडस्ट्री भारत में 9.8 अरब डॉलर निवेश करना चाहती है।

एनर्जी और वेस्ट मैनेजमेंट के क्षेत्र में इन कंपनियों ने सबसे ज्यादा रुचि दिखाई है। इसके बाद कंस्ट्रक्शन और ई-कॉमर्स का नंबर है। भारत में निवेश के अधिकतर प्रस्ताव (42 फीसद) चीन से मिले हैं। इसके बाद अमेरिका से 24 फीसद, और 11 फीसदी इंग्लैंड से मिले हैं। रोल्स रॉयस की 3.7 अरब डॉलर और ऑस्ट्रेलिया की पेर्डामैन इंडस्ट्रीज की तीन अरब डॉलर निवेश करने की योजना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.