Move to Jagran APP

एक्सपर्ट्स ने किया आगाह, 10 इंसानों में से 4 की नौकरियां छीन लेंगे रोबोट्स

वैश्विक स्तर पर हर 10 इंसानों के रोजगार में से 4 की नौकरियां रोबोट हथिया लेंगे

By Shubham ShankdharEdited By: Published: Sun, 26 Mar 2017 03:19 PM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2017 03:38 PM (IST)
एक्सपर्ट्स ने किया आगाह, 10 इंसानों में से 4 की नौकरियां छीन लेंगे रोबोट्स

नई दिल्ली: दुनियाभर के तमाम सेक्टर्स में आटोमेशन का खतरा तेजी से बढ़ता चला जा रहा है। यह रफ्तार कुछ ऐसी है कि विशेषज्ञ आगाह कर रहे हैं कि साल 2021 आते-आते स्थिति कुछ ऐसी हो जाएगी कि वैश्विक स्तर पर हर 10 इंसानों के रोजगार में से 4 की नौकरियां रोबोट हथिया लेंगे।

loksabha election banner

ऑटोमेशन इंजीनियरिंग, विनिर्माण, ऑटोमोबाइल, आईटी और बैंकिंग जैसे क्षेत्रों के लिए फिलहाल सामान्य सा है, लेकिन जैसे ही कंपनियां स्वचालन को अपनाने में तेजी लाएंगी सभी श्रम आधारित नौकरियों में इसका साफ प्रभाव देखा जाएगा।

पीपल स्‍ट्रॉन्‍ग के सीईओ और फाउंडर पंकज बंसल ने बताया, “आने वाले 3 से 4 सालों में बड़े बदलाव नजर आएंगे। सबसे पहले मैन्‍युफैक्‍चरिंग, आईटी, सि‍क्‍योरि‍टी और एग्रीकल्‍चर में असर पड़ेगा। हमें अंदेशा है कि‍ 2021 तक दुनि‍याभर में 10 में से 4 नौकरि‍यां ऑटोमेशन की वजह से चली जाएंगी और इनमें भी हर चौथी भारत से होगी। इसका मतलब यह है कि‍ भारत में ही करीब 23 फीसदी नौकरि‍यां चली जाएंगी।”

भारत के लिए बड़ा झटका:

जानकारी के मुताबिक भारत में हर साल 55 लाख नौकरि‍यां पैदा होती हैं, लेकि‍न यह भी कम पड़ जाती हैं और ऑटोमेशन इस गैप में और इजाफा कर रहा है।

केलीओसीजी इंडिया (KellyOCG India) के कंट्री डायरेक्‍टर फ्रांसि‍स पदमादान ने बताया, “अगर पांच साल पहले असेंबली लाइन में 1500 नौकरि‍यां थीं तो आज उनकी गि‍नती घटकर 500 पर आ गई है क्‍योंकि अब फोकस ऑटोमेशन की ओर बढ़ गया है।” 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.