Move to Jagran APP

Bank Holidays May: मई में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां चेक करें पूरी लिस्ट

मई के दौरान बैंक 14 दिन बंद रहेंगे। इसमें 4 रविवार और 2 शनिवार की छुट्टियां भी शामिल हैं। साथ ही देश के कई हिस्सों में अलग-अलग कारणों से 8 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इस महीने की शुरुआत ही छुट्टी के साथ होगी। वहीं मई में शेयर मार्केट में 8 दिन ट्रेडिंग नहीं होगी। आइए जानते हैं पूरी डिटेल।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Published: Sat, 27 Apr 2024 03:41 PM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2024 03:41 PM (IST)
मई के दौरान बैंक 14 दिन बंद रहेंगे।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। डिजिटल बैंकिंग का चलन के बावजूद अभी भी बहुत से लोग फिजिकल बैंकिंग पर काफी ज्यादा निर्भर रहते हैं। अगर आप भी उन लोगों से हैं, तो आपको अपना बैंकिंग प्लान मई की छुट्टियों के हिसाब से बना लेना चाहिए।

loksabha election banner

मई के दौरान बैंक 14 दिन बंद रहेंगे। इसमें 4 रविवार और 2 शनिवार की छुट्टी शामिल हैं। साथ ही, देश के कई हिस्सों में अलग-अलग कारणों से 8 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इस महीने की शुरुआत ही छुट्टी के साथ होगी।

1 मई को महाराष्ट्र दिवस के चलते देश के कई हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे। वहीं, मई में तीन दिन यानी 7, 13 और 20 मई को लोकसभा चुनाव के चलते कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

कब-कब है बैंकों में छुट्टी?

1 मईः महाराष्ट्र दिवस/मई दिवस

5 मई: रविवार

7 मई : लोकसभा चुनाव

8 मई: रवीन्द्रनाथ टैगोर जयंती

10 मई: बसव जयंती/अक्षय तृतीया

11 मई: दूसरा शनिवार

12 मई: रविवार

13 मई: लोकसभा चुनाव

16 मई: राज्य दिवस, सिक्किम के सभी बैंक बंद रहेंगे।

19 मई: रविवार

20 मई: लोकसभा चुनाव

23 मई: बुद्ध पूर्णिमा

25 मई: चौथा शनिवार

26 मई: रविवार

बैंक बंद होने पर कैसे करें लेनदेन?

ऑनलाइन बैंकिंग और ATM जैसी सुविधाएं छुट्टी के दिन भी जारी रहती हैं। अगर आपको कोई जरूरी लेनदेन करना है, तो आप इस माध्यमों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मई में 8 दिन बंद रहेंगे शेयर बाजार

इस महीने यानी मई 2024 में शेयर मार्केट 8 दिन बंद रहेगा। इसमें 6 दिन शनिवार और रविवार हैं। इन दो दिनों को हमेशा शेयर मार्केट में ट्रेडिंग नहीं होती। वहीं, 1 मई को महाराष्ट्र दिवस के चलते भी शेयर मार्केट में कारोबार नहीं होगा। 20 अप्रैल को मुंबई में लोकसभा चुनाव होगा और उस दिन भी वोटिंग के चलते मार्केट में ट्रेडिंग नहीं होगी।

यह भी पढ़ें : 26 रुपये का है स्टॉक, मुनाफे में 123 प्रतिशत का बंपर उछाल, क्या शेयर खरीदने की मचेगी लूट?

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.