Move to Jagran APP

मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के लिए अमेरिकी सरकार ने भेजा दो कंपनियों को न्यौता, डिजायन के लिए आखिरी दिन आज

अमेरिका के सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा एजेंसी ने मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के लिए दो कंपनियों को आमंत्रण जारी किए हैं।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 28 Mar 2017 07:25 PM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2017 10:58 AM (IST)
मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के लिए अमेरिकी सरकार ने भेजा दो कंपनियों को न्यौता, डिजायन के लिए आखिरी दिन आज

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों की ओर से एक कैंपेन काफी तेजी से चलाया गया, जिसका नाम बिल्ड द वॉल था। इससे अमेरिका का निर्माण उद्योग काफी उत्साहित है। इसी के मद्देनजर पिछले हफ्ते अमेरिका के सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा एजेंसी (सीबीपी) ने मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के लिए दो कंपनियों को आमंत्रण जारी किए हैं।

loksabha election banner

कितनी आएगी लागत:

अनुमानित रुप से इस दीवार को बनाने में 12 बिलियन डॉलर से 25 बिलियन डॉलर के बीच खर्चा होने की उम्मीद है। वहीं इसकी डिजायन को अंतिम रूप देने के लिए आखिरी तारीख 29 मार्च तय की गई है।

सरकार के पास दो अनुरोध:

सरकार के पास इस दीवार के लिए दो अनुरोध हैं। पहला अनुरोध एक ठोस कंक्रीट की दीवार से सीमा तैयार करने के लिए है, और दूसरा ठोस दीवार के विकल्प के तौर पर एक ठोक कंक्रीट के तौर पर है। सरकार की ओर से अभी तक यह तय नहीं किया गया है कि किस विकल्प को चुना जाए।

करीब 700 से अधिक कंपनियों, जिनमें बड़े जनरल कांट्रेक्टर से लेकर प्रकाश व्यवस्था और निगरानी प्रणाली से जुड़ी सामान उपलब्ध करवाने वाली कंपनियां भी शामिल हैं, ने खुद को आपूर्तिकर्ता बनने के लिए पंजीकरण करवाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.