Move to Jagran APP

होम लोन दूसरे बैंक में ट्रांस्फर करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

लोन को किसी दूसरे बैंक में ट्रांस्फर करते समय रहें सावधान। नए लैंडर पर होम लोन ट्रांस्फर करने से पहले अच्छा सिबिल स्कोर कायम रखने का प्रयास करें

By Surbhi JainEdited By: Published: Mon, 03 Oct 2016 03:28 PM (IST)Updated: Wed, 11 Jan 2017 03:55 PM (IST)

loksabha election banner

नई दिल्ली। अपना घर खरीदने का सपना होम लोन आसान बना देता है। लेकिन इस लोन को चुकाने में लोगों की जीवनभर की कमाई लग जाती है। यह घर वास्तव में अपना तभी हो पाता है 25 से 30 वर्षों में बैंक के कर्ज भरपाई कर देते हैं। इतने लंबे समय तक जरूरी नहीं है कि बैंक के साथ हमारे संबंध अच्छे ही रहें। कई बार बैंक दरें या शुल्क बढ़ा देते हैं, या फिर कई बार बैंक कर्मियों के रवैये व सुस्त बैंकिंग सर्विसेज के चलते हमारा मन इसे दूसरे बैंक में ट्रांस्फर करने का करता है। ऐसे में लोन को किसी दूसरे बैंक में ट्रांस्फर करते समय कई सावधानियां रखनी पड़ती हैं। जागरण डॉट कॉम की टीम आज यही बताने जा रही है।

अपने पुराने लोन प्रोवाइडर से करें बात:

लोन प्रोवाइडर स्विच करना लोन के लिए आवेदन करने के बराबर होता है। आपका नया लोन प्रोवाइडर आपको मौजूदा क्रेडिट हिस्ट्री और स्कोर को जांचने के बाद ही लोन उपलब्ध कराता है। साथ ही प्रॉपर्टी के दस्तावेजों की कानूनी प्रमाणिकता और तकनीकी विश्लेषण भी किया जाता है। इस पूरी प्रक्रिया के बाद ही लोन की मंजूरी मिलती है। इस बीच आप अपने पुराने प्रोवाइडर से बेहतर ब्याज दरें या नियम व शर्तों पर भी बात कर सकते हैं।


बचे हुए शेष लोन पीरिएड की तुलना ब्याज दर से करें:

होम लोन एक सबसे लंबे समय के लिए लिया जाने वाला लोन होता है। ऐसे में लोन स्विच करने से पहले बचे समय की तुलना जरूरी करें। आपको बता दें कि यदि आपने हाल ही में लोन एकाउंट शुरु किया है और ईएमआई के शुरुआती वर्षों में है तो कम ब्याज दर पर स्विच करना फायदेमंद हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप इसमें पैसे बचा सकते हैं। लेकिन वहीं यदि आप लोन के कार्यकाल के अंत में हैं तो स्विच करना अच्छा ऑप्शन नहीं है।

लोन को स्विच करने से जुड़े कुछ फैक्टर्स:

लोन को स्विच करने के साथ अन्य कीमत भी शामिल होती हैं। इसमें नए बैंक की प्रोसेसिंग फी, प्रॉपर्टी को जांचने का खर्चा, डॉक्यूमेंटेशन खर्च, स्टांप ड्यूटी और इंश्योरेंस खर्च जुड़े होते हैं। कई बैंक अपने कस्टमर्स से लोन ट्रांसफर के समय पर भी प्रीपेमेंट चार्ज की मांग करते हैं। आम तौर पर पहले दो वर्षों के भीतर लोन ट्रांसफर करने पर आपको प्रीपेमेंट चार्ज का भुगतान करना पड़ता है।

अपना क्रेडिट स्कोर और रिपोर्ट जरूर चेक करें:

होम लोन स्विच करने से पहले अपना क्रेडिट स्कोर और रिपोर्ट जरूर चेक करें। जिस भी लैंडर पर आप स्विच करने का मन बना रहे हैं वो लोन ट्रांस्फर एप्लिकेशन को स्वीकार करने से पहले क्रेडिट रिपोर्ट और सिबिल स्कोर जरूर चेक करता है। खराब सिबिल स्कोर होने पर एप्लिकेशन रिजेक्ट भी हो सकती है। इसलिए हमेशा नए लैंडर पर होम लोन ट्रांस्फर करने से पहले अच्छा सिबिल स्कोर कायम रखने का प्रयास करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.