Move to Jagran APP

बगैर आवंटन का मजदूरों से करा लिया काम

बगहा। मधुबनी प्रखंड के 10 पंचायतों में मनरेगा मजदूरों को लगभग 6 माह से मजदूरी नहीं मिली है। मनरेगा

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Mar 2017 03:01 AM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2017 03:01 AM (IST)
बगैर आवंटन का मजदूरों से करा लिया काम
बगैर आवंटन का मजदूरों से करा लिया काम

बगहा। मधुबनी प्रखंड के 10 पंचायतों में मनरेगा मजदूरों को लगभग 6 माह से मजदूरी नहीं मिली है। मनरेगा मजदूर कभी मुखिया तो कभी मनरेगा कार्यालय का चक्कर लगाने में परेशान है । इस प्रखंड के लगभग सैकड़ों मनरेगा मजदूर प्रतिदिन पंचायत के मुखिया , बैंक एवं प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन इन मजदूरों की परेशानियों को सुनने वाला कोई नहीं है। मनरेगा मजदूर भुखमरी के कगार पर है । इनकी जीविका मजदूरी करके ही सही ढंग से चलती है। मजदूरों को मजदूरी किए हुए लगभग छ: माह बीत गए । लेकिन अभी तक उनके बैंक खाते में उनके मजदूरी का पैसा नहीं भेजा गया ।दौनाहा पंचायत के मनरेगा मजदूर बधई चौहान, लाल बिहारी यादव ,रामाधार यादव, सुखल पाल ,रमाकांत कुशवाहा ,हरिलाल माझी ,लक्षन माझी ,विकाऊ राम ,अनवत यादव, इंदू देवी ,मोतीराम ,सुखल पासवान, सहित अन्य मनरेगा मजदूरों ने बताया कि दौनाह पंचायत में मिट्टी भराई कार्य के लिए हम सैकड़ों मजदूर 6 माह पहले मजदूरी किए ।लेकिन अभी तक उसका भुगतान नहीं हुआ ।

loksabha election banner

------------------------------------------

मुखिया के कहने पर नहीं करेंगे काम

मजदूरों का कहना है कि मुखिया के कहने पर काम किए। अब मुखिया भी किनारा कर रहे हैं। वे भी कहते हैं कि बार बार शिकायत करने के बावजूद अधिकारी मजदूरों का भुगतान नहीं कर रहे हैं। ऐसे में मजदूरों का भरोसा जनप्रतिनिधियों से उठने लगा है। मजदूरों ने बताया कि हम लोग प्रतिदिन प्रखंड कार्यालय से लेकर पंचायत कार्यालय तक एवं बैंकों में अपने मजदूरी के भुगतान के लिए चक्कर लगाते रहते है। लेकिन हम लोगों की बातों को कोई नहीं सुन रहा है ।हमारे बच्चे भुखमरी के कगार पर हैं । अब तो अपना प्रखंड पंचायत छोड़कर दूसरे राज्यों में जाकर ही मजदूरी करना पड़ेगा । तभी जाकर हमारे बच्चों का पेट भर सकेगा ।

--------------------------

जनप्रतिनिधियों की बढ़ी परेशानी

प्रखंड के मुखिया वीरेंद्र यादव ,सिकंदर यादव ,रेनू देवी ,रामदेनी माझी, विद्यापति देवी ,बालमुकुंद गद्दी, सुमित चौहान ,राजेश राम ,एवं कठार पंचायत के मुखिया जतैमूल नशा ने बताया कि प्रखंड के सभी पंचायतों में मनरेगा निधि द्वारा पंचायत के मजदूरों से सड़क निर्माण कार्य कराया गया है ।लेकिन प्रखंड कार्यालय द्वारा अभी तक उनके बैंक खातों में रुपया नहीं भेजा गया ।जिससे पंचायत के मनरेगा मजदूर काफी परेशान है । उनके बच्चे भुखमरी के कगार पर हैं । एक तरह से जनप्रतिनिधि भी इस समस्या को लेकर बेहद परेशान है। रोज उनके दरवाजे पर मजदूर पहुंचते हैं। चूंकि जनप्रतिनिधियों के कहने पर ही इन मजदूरों ने काम किया है। अब मजदूरों का भरोसा जनप्रतिनिधियों से उठने लगा है।

-----------------------------------

इनसेट बयान-

मनरेगा मजदूरों के भुगतान के लिए जिला आवंटन नहीं आया है ।जैसे ही आवंटन प्राप्त होगा। भुगतान आरंभ कर दिया जाएगा। इसके लिए जिला में पत्राचार किया गया है। आवंटन जल्द ही आने की संभावना है।

अजमल परवेज ।

प्रखंड विकास पदाधिकारी सह कार्यक्रम पदाधिकारी ।

मधुबनी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.