Move to Jagran APP

पोशाक से अनुशासित होते बच्चे

बेतिया। ताकि स्कूली बच्चों में अनुशासन बना रहे। इसके लिए सरकार के निर्देश पर उन्हें पोशाक के लिए वि

By Edited By: Published: Wed, 05 Aug 2015 01:26 AM (IST)Updated: Wed, 05 Aug 2015 06:07 AM (IST)
पोशाक से अनुशासित होते बच्चे

बेतिया। ताकि स्कूली बच्चों में अनुशासन बना रहे। इसके लिए सरकार के निर्देश पर उन्हें पोशाक के लिए विद्यालयों में पोशाक राशि का वितरण किया जा रहा है। मंगलवार को यह आयोजन जिला मुख्यालय के स्कूलों से लेकर प्रखंड एवं पंचायत तक के विद्यालयों में किया गया। नगर के राजकीय प्राथमिक विद्यालय कालीबाग उर्दू कन्या के बच्चों के बीच मंगलवार को पोशाक राशि वितरित किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्कूल के अध्यक्ष सैयद ईरशाद अख्तर उर्फ दुलारे ने बच्चों को राशि दी। उन्होंने बताया कि एक तरह की पोशाक से च्चों में समानता आती है। इससे बच्चों को अनुशासन में रहने की सीख मिलती है। प्रधान शिक्षिका सरवरी खातून ने बताया कि वर्ग तीन से पांच तक के 50 बच्चों को 500 रुपये प्रति बच्चे को दिया गया। उन्होंने कहा कि अभिभावक इस पैसे का उपयोग निजी कामों में न करें। बच्चों का पोशाक तुरंत बनवा दें। कार्यक्रम में शिक्षिका शहजादी बेगम, नसिमुस्सवा, जरीना खातून, रूखसाना खातून, कमरून नेसा औरच्बच्चें रूखसार खातून, रौशन खातून, रौशन खातून, मोहम्मद आफताब, हेना खातून, शिवा खातून, शब्बो खातून आदि मौजूद रहे।

loksabha election banner

मैनाटांड़ से संवाद सहयोगी के अनुसार मुख्यमंत्री बालक बालिका पोशाक योजना अंतर्गत वर्ग एक से आठ तक के छात्रों के बीच विभिन्न विद्यालयों में 53400 रुपये राशि का वितरण किया गया। मध्य विद्यालय सेनवरिया में पोशाक वितरण समारोह को संबोधित करते हुए बीईओ चंदेश्वरव मंडल ने कहा कि सरकार के इस महत्वकांक्षी योजना से छात्रों में समानता रहती है। इस पैसा का उपयोग स्कूल ड्रेस बनवाने में करें। साथ ही मन लगा कर पढ़े। इस अवसर पर छात्रों के बीच 8100 रुपया का वितरण किया गया। वहीं मध्य विद्यालय मधुरी में प्रधानाध्यापक हरिशंकर राम ने छात्रों के बीच 45300 रुपये राशि का वितरण किया गया। मौके पर अध्यक्षा राजकली प्रधानाध्यापक लालबहादुर साह, आरपी सिद्धार्थ कुमार, दिनेश बैठा, धुरेंद्र साह, शिक्षक मुनीलाल दास, गरीमा श्रीवास्तव, रुबी प्रवीण, अंजू कुमारी, अमर सिंह, गौरीशंकर सिंह आदि शामिल रहे। लौरिया से संसू के अनुसार प्रखंड मुख्यालय के चंपा कुंअर उच्च विद्यालय में मुख्यमंत्री साइकिल योजना एवं छात्रवृति योजना के तहत राशि वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। मुख्य अतिथि जिला पार्षद मदन ठाकुर, कृष्णा बढ़ई, प्रधानाध्यापक पुष्पा क्लेमेंट, प्रणय प्रसुन व बब्लू राव ने प्रत्येक छात्रों को 2500 रुपये की राशि का वितरण किया। मौके पर विद्यालय के छात्र एवं शिक्षक उपस्थित थे। गौनाहा से संवाद सहयोगी : मुख्यालय स्थित मध्य विद्यालय बालक में मंगलवार को वर्ग एक से पांच तक के बच्चों के बीच पोशाक राशि का वितरण किया गया। विद्यालय शिक्षा समिति की सचिव मदीना खातून ने बच्चों से कहा कि प्राप्त राशि से पोशाक बनवा लेंगे। साफ सफाई पर ध्यान देंगे। मन लगा कर पढ़ाई करें। पोशाक राशि का वितरण प्रधानाध्यापक श्रीराम राय ने किया। प्रधानाध्यापक ने बताया कि वर्ग एक से दो के 86 बच्चों के बीच 400 सौ रुपया प्रति छात्र एवं वर्ग तीन से पांच तक के 158 बच्चों के बीच 500 रुपया प्रति छात्र वितरण किया गया। मौके पर मनोज श्रीवास्तव, शे. मुस्तफा, शिक्षक विरेंद्र कुमार राम, अरुण कुमार, विनोद यादव, सचिदानंद प्रसाद, नैमुन नेशा, रामनाथ महतो आदि उपस्थित रहे। सिकटा से संसू के अनुसार उत्क्रमित मध्य विद्यालय गौचरी में मंगलवार को शांतिपूर्ण पोशाक राशि का वितरण कर दिया गया। संकूल समन्वयक त्रिपुरारी तिवारी के मौजूदगी में 566 छात्रों के बीच पोशाक की दो लाख 65 हजार 600 सौ रुपये का वितरण विद्यालय शिक्षा समिति के अध्यक्षा चंपा देवी व सचिव देवपति देवी ने किया। प्रधानाध्यापक विपिन प्रसाद सिंह ने बताया कि वर्ग एक व दो के 174 छात्रों के बीच चार सौ रुपये प्रति व वर्ग तीन, चार व पांच के 392 छात्रों के बीच प्रति पांच सौ रुपये का वितरण किया गया। समन्वयक ने बताया कि राशि के अभाव में वर्ग छह सात व आठ को पोशाक राशि नहीं दी सकी। मौके पर श्यामसुंदर प्रसाद, अनिता कुमारी गुप्ता, सुशीला कुमारी, नीता कुमारी गुप्ता, किरण कुमारी, रीमा कुमारी समेत छात्रों के अभिभावक मौजूद थे।

इनसेट

साइकिल व पोशाक से विद्यालय में बढ़ी रौनक

फोटो : 04 बीईटी 02

चनपटिया, संसू : साइकिल व पोशाक से विद्यालयों की रौनक बढ़ गयी है। साइकिल से जहां घर से विद्यालय तक की दूरी कम हो गयी है वहीं पोशाक से समाज में समानता का भाव पैदा हुई है। उक्त बातें मंगलवार को जिला पार्षद विमला देवी ने प्रखंड के राजकीय उत्क्रमित उच्च विद्यालय लौकरिया में छात्र-छात्राओं के बीच साइकिल राशि वितरण के दौरान कहा। प्रधानाध्यापक चंदेश्वर कुमार राय ने बताया कि नवम वर्ग के 49 छात्र-छात्राओं के बीच साइकिल मद में 1 लाख 22 हजार 5 सौ की राशि वितरित की गयी। वहीं वर्ग 1 व 2 के 80 छात्र-छात्राओं के बीच पोशाक की राशि 32 हजार नगद वितरण किया गया। इसी संकूल की प्राथमिक विद्यालय महना, खरदेउर उर्दू, पासवान टोला गिधा में भी पोशाक राशि का वितरण किया गया। मौके पर समाजसेवी जगन्नाथ प्रसाद यादव, शिवशंकर तिवारी, विद्यालय शिक्षा समिति के अध्यक्ष कुंती देवी, सचिव बेदामी देवी, शिक्षक इरशाद आलम, विक्की कुमार, सीमा कुमारी, सीआरसीसी सुधीर दत्त गुप्ता, ग्रामीण दीपनारायण कुमार, विपीन पटेल, मणि पटेल, वीरेंद्र राम आदि मौजूद रहे।

इनसेट

'छात्रों के बीच बेहतर पहचान बनाये शिक्षक'

मैनाटांड़, संवाद सहयोगी : प्रखंड क्षेत्र के उच्च विद्यालय लक्ष्मीपुर के सेवानिवृत प्रधानाध्यापक हरिवंश तिवारी को विदाई दी गयी। विदाई समारोह को संबोधित करते हुए श्री तिवारी ने कहा कि नौकरी में आना जाना लगा रहता है। आप छात्रों के पठन पाठन में बेहतर पहचान बनाये ताकि आपकी कार्य कुशलता की पहचान की चर्चा हो। वहीं विद्यालय के प्रभार संभाले प्रभारी प्रधानाध्यापक अखिलेश्वर चौधरी ने सेवानिवृत प्रधानाध्यापक के सुखमय जीवन की कामना करते हुए कहा कि आपके बताये रास्ते पर हम विद्यालय को आगे ले चलेंगे। वहीं यहां के छात्र अच्छी शिक्षा पा कर अच्छा बने इसके लिए कार्य करुंगा। मौके पर शिक्षक मोहम्मद युसूफ, चंदा कुमारी, विंदेश्वर प्रसाद, प्रमेंद्र कुमार, प्रदीप बैठा, रविशंकर बैठा, सुजय कुमार, अर्जून कुमार, म. नाजीर, पूर्व लिपिक सुरेंद्र प्रसाद, मुन्ना मिश्रा, उमेश राम आदि शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.