Move to Jagran APP

डरे नहीं, बरतें सावधानी : प्रभारी मंत्री

जागरण संवाददाता, बेतिया : प्रभारी मंत्री पीके शाही ने इस भूकम्प जैसी आपदा की घड़ी में लोगों को अफवाहो

By Edited By: Published: Sun, 26 Apr 2015 10:07 PM (IST)Updated: Sun, 26 Apr 2015 10:07 PM (IST)

जागरण संवाददाता, बेतिया : प्रभारी मंत्री पीके शाही ने इस भूकम्प जैसी आपदा की घड़ी में लोगों को अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की बात कही है। लोगों को अधिकारिक तौर पर दी गयी सूचना को आधार बनाकर हीं संयम से काम लेने की अपील की है। आपदा की स्थिति निबटने के लिए जिले में सरकार के निर्देश के मुताबिक हर तरह की तैयारी पूरी कर ली गयी है। लोगों को जहां- जहां आवश्यकता पड़ेगी, उन्हें आवश्यक सहायता दी जायेगी। प्रभारी मंत्री श्री शाही रविवार को परिसदन में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। वहीं सोशल मीडिया की द्वारा दी गयी सूचनाओं से परहेज करने को कहा है। रविवार को आये भूकंप के झटके की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.6 बतायी गयी। मौसम विभाग ने लोगों को 48 घंटे तक सावधान रहने की सलाह दी है। इसके मद्देनजर लोगों को सावधानी बरतने की बात कही गयी है। सरकार द्वारा प्रिंट मीडिया एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के माध्यम से दिये जा रहे सावधानियों के टिप्स पर ध्यान रखने को कहा गया है। तदनुसार बचाव करने की बात बतायी गयी है। मंत्री ने कहा कि सरकार इस प्राकृतिक आपदा से निबटने के लिए हर तरह की तैयारी पूरी कर ली है। इस घटना में अब तक मरे लोगों के परिजनों में एक को मुआवजे की राशि दे दी गयी है। जबकि दूसरे के परिजन को आज देर शाम तक भुगतान कर दिया जाएगा। इस घटना से अब तक जिले में हुए 21 जख्मियों का इलाज विभिन्न स्तर पर सरकारी खर्च पर कराया जा रहा है। मौके पर भोजपुरी अकादमी के अध्यक्ष चन्द्रभूषण सिंह, जिलाधिकारी लोकेश कुमार सिंह, अपर समाहर्ता व्यास मुनि प्रधान आदि मौजूद रहे।

loksabha election banner

इनसेट

नेपाल भेजे जायेंगे भोजन के 10 हजार पैकेट

पड़ोसी मुल्क नेपाल में आयी प्राकृतिक आपदा में प्रभावित लोगों की मदद के लिए सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन 10 हजार पैकेट चिउड़ा, चीनी एवं नमक भेजने की व्यवस्था की है। पैकेट तैयार कर लिये गये हैं। जिसे शीघ्र भेज दिये जायेंगे। मंत्री ने कहा कि आवश्यकता पड़ी, तो और अधिक भेजे जायेंगे। मंत्री ने कहा कि नेपाल में बड़ी संख्या में बिहारी रह रहे हैं या देश के किसी राज्य के लोग, जो नेपाल में रह रहे हैं, वे यदि वापस लौटना चाहें, उन्हें इसकी सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी।

इनसेट

48 घंटे तक सावधान रहने की जरूरत

भूकंप के झटके के बाद लोगों को 48 घंटे तक सावधान रहने की जरूरत है। मंत्री ने कहा कि मौसम विभाग के मुताबिक झटके कभी भी महसूस किये जा सकते हैं। इस आपदा की घड़ी में जिला प्रशासन उनके लिए हर स्तर उनकी मदद के लिए तैयार है।

इनसेट

क्षतिग्रस्त घरों को क्षतिपूर्ति

जिले में इस प्राकृतिक आपदा से क्षतिग्रस्त हुए घरों के लिए क्षतिपूर्ति की राशि उपलब्ध करायी जायेगी। इसके लिए आपदा प्रबंधन विभाग आवश्यक जांच करेगी और फिर इसे उपलब्ध कराया जायेगा।

इनसेट

जिले में कैंप कर रहे प्रभारी मंत्री व प्रभारी सचिव

प्राकृतिक आपदा के मद्देनजर प्रभारी मंत्री पीके शाही, प्रभारी सचिव विवेक कुमार एवं भोजपुरी अकादमी के अध्यक्ष चन्द्र भूषण सिंह जिले में कैंप कर रहे हैं। मंत्री ने कहा कि लोगों में विश्वास एवं सामन्य स्थिति आने तक यह टीम जिले में कैंप करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.