Move to Jagran APP

हंगामे के बीच नगर परिषद ने पेश किया मुनाफे का बजट

वैशाली। बुधवार को हाजीपुर नगर परिषद का वित्तीय वर्ष 2017-1

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Feb 2017 03:04 AM (IST)Updated: Thu, 23 Feb 2017 03:04 AM (IST)
हंगामे के बीच नगर परिषद ने पेश किया मुनाफे का बजट
हंगामे के बीच नगर परिषद ने पेश किया मुनाफे का बजट

वैशाली। बुधवार को हाजीपुर नगर परिषद का वित्तीय वर्ष 2017-18 का आम बजट काफी हो-हंगामा व शोर शराबे के बीच पेश हुआ। नगर परिषद सभापति हैदर अली ने 84 लाख 53 हजार रुपये के लाभ वाला बजट सदन में पेश किया।

loksabha election banner

बजट में वित्तीय वर्ष 2017-18 में नगर परिषद की अनुमानित आय तीन अरब 54 करोड़ दो लाख 13 हजार रुपये व अनुमानित व्यय तीन अरब 53 करोड़ 17 लाख 60 रुपये दर्शाई गई है। इस दौरान उपस्थित सदस्यों ने नगर क्षेत्र के होने वाले विकास कार्यों के साथ-साथ होली के अवसर पर नगर परिषद कर्मियों को अतिरिक्त महंगाई भत्ता, मानदेय बढ़ोतरी की स्वीकृति प्रदान की गई।

चौक-चौराहों पर लगेंगे वॉटर एटीएम

नगर परिषद में आम बजट पेश होने के बाद उपस्थित सदस्यों ने नगर के विभिन्न चौक-चौराहों पर शुद्ध पेयजल के लिए वॉटर एटीएम, क्वाइन वे¨डग मशीन लगाने के साथ-साथ नगर के मुख्य स्थानों पर शौचालय निर्माण, पार्क निर्माण, विभिन्न चौक-चौराहों पर हाईमास्ट एलइडी लाइट, रामाशीष चौक से कौनहारा रोड तक डिवाइडर पर एलइडी स्ट्रीट लाइट, डबल आ‌र्म्स लाइट लगाने, त्रिमूर्ति चौक से गंडक पुल तक सड़क के चौड़ीकरण के प्रावधान को मंजूरी दी। इसके अलावे बालादास घाट से कौनहारा तक आम लोगों की सैर के लिए नदी में बोट की व्यवस्था करने, नगर क्षेत्र के छोटे-छोटे तालाबों व पोखर का सौंदर्यीकरण, नगर परिषद द्वारा खेल टूर्नामेंट का आयोजन कराने, रंग कर्मियों के लिए कला और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कराने, विभिन्न वार्डो की गली, नाली, मुख्य नाला एवं मुख्य ड्रेनेज सिस्टम के निर्माण के साथ आम्रपाली नगर भवन एवं सामुदायिक भवन का नए सिरे से आधुनिक सुख-सुविधाओं के साथ जीर्णोद्धार का प्रावधान भी आम बजट में किया गया है।

जल्द ही शहर का ताज बनेगा बागताज खां पोखर

नगर की हृदय स्थली राजेंद्र चौक से थोड़ी ही दूरी पर स्थित बागताज खां पोखर के सौंदर्यीकरण का कार्य काफी जोर-शोर से चल रहा है। यहां वो¨टग क्लब, लाइट की व्यवस्था की जाएगी। पोखर के सौंदर्यीकरण के कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए एक करोड़ रुपये का टेंडर निकालने की प्रक्रिया चल रही है।

आपस में उलझे दो वार्ड र्पाषद

आम बजट पेश करने के लिए बुलाई गई नगर परिषद की बैठक में उस वक्त अजीबोगरीब स्थिति उत्पन्न हो गई जब आम बजट पर चर्चा के दौरान दो वार्ड पार्षद आपस में उलझ पड़े। दोनों वार्ड पार्षद सुभाष कुमार निराला व संजय चौधरी को शांत करने के लिए विधायक अवधेश ¨सह को हस्तक्षेप करना पड़ा। उपसभापति निकेत कुमार डब्लू व अन्य वार्ड पार्षदों ने दोनों पार्षदों को समझा बुझाकर शांत कराया। वार्ड पार्षद सुभाष कुमार निराला का आरोप था कि सभापति वार्ड नंबर पांच के किए गए कार्यों का लेखा-जोखा व सशक्त स्थाई समिति द्वारा वार्डों में पारित राशि के संबंध जानकारी नहीं दी जा रही है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि वित्तीय वर्ष 2015-16 में 1,32,11,125 रुपये नाली निर्माण, मरम्मत व पुलिया निर्माण पर खर्च किया गया। मूल नाली की उड़ाही व कचरा उठाव के लिए 11,94830 रुपये तथा अप्रैल 2016 से दिसंबर 2016 तक 12,05,100 रुपये खर्च की गई। उन्होंने नगर परिषद के कार्यों में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए विभिन्न मद में हुए खर्च की गई राशि व कार्यों की जांच कराने की भी मांग की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.