Move to Jagran APP

आकर्षक लुक के बीच सजधज कर तैयार सोनपुर मेला

वैशाली। विश्वविख्यात हरिहर क्षेत्र मेला का पर्यटन विभाग के मुख्य पंडाल में सूबे की पर्यटन मंत्री

By Edited By: Published: Sun, 22 Nov 2015 09:37 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2015 09:37 PM (IST)

वैशाली। विश्वविख्यात हरिहर क्षेत्र मेला का पर्यटन विभाग के मुख्य पंडाल में सूबे की पर्यटन मंत्री अनिता देवी विधिवत उद्घाटन करेंगी। उद्घाटन समारोह का आयोजन 3 बजे दिन में किया गया है। समारोह में कई विभागों के मंत्रियों के साथ ही सारण के सभी विधायक, जिला पार्षद एवं सांसद आमंत्रित अतिथि होंगे। रविवार की शाम यह जानकारी सारण के डीएम दीपक आनंद ने दी। सोनपुर अंग्रेजी बाजार के मेला शिविर में डीएम तथा एसपी सत्यवीर ¨सह संयुक्त रूप से पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। पत्रकार वार्ता के दौरान उन्होंने बताया कि इस वर्ष मेले का आकर्षक लुक दिए जाने के लिए हर-संभव प्रयास किया गया है। उद्घाटन की तिथि को ही देश के जाने-माने पा‌र्श्व गायक उदित नारायण का गायन पर्यटन विभाग के कला मंच पर होगा। इसके अलावा इस मंच पर प्रसिद्ध पा‌र्श्व गायक कुमार सानू का भी कार्यक्रम मेले की सरकारी अवधि के बीच निर्धारित किया गया है।

loksabha election banner

सुरक्षा की भी चाक-चौबंद व्यवस्था

उन्होंने बताया कि स्नानार्थियों की सुरक्षा के मद्देनजर सभी स्नान घाटों पर बैरिके¨डग की व्यवस्था के अलावा एनडीआरफ, एसडीआरफ तथा गोताखोरों एवं नाविकों को तैनात किया गया है। विधि-व्यवस्था संधारण के लिए इस वर्ष मेले में 18 थाने खोले गए हैं। घाटों पर नजर रखने के लिए पुल घाट पर भी एक अतिरिक्त थाना होगा। गत वर्ष मेले के दौरान घटित आपराधिक घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो अथवा सूनसान पाकर असामाजिक तत्वों की सक्रियता न बढ़े, इसके लिए वहां मेला अवधि तक उक्त थाने को स्थापित किया गया है। पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट तथा पुलिस बल तैनात किए गए हैं। अनेक स्थानों पर ड्रॉप गेट तथा वॉच टावर बनाए गए हैं। प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट को पहचानने में किसी को कोई परेशानी न हो, इसे ध्यान में रखते हुए दंडाधिकारियों को पहनने के लिए चमकीले जैकेट दिए गए हैं। विधि-व्यवस्था के मद्देनजर मेले को चार जोनों में बांटा गया है। इन सभी जोनों में चार पैदल गश्ती दल तैयार होंगे। एसपी सत्यवीर ¨सह ने बताया कि मेले में असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए सिविल ड्रेस में पुलिस भी भीड़ में शामिल होगी। अवैध शराब कारोबारियों पर पुलिस की सख्त नजर होगी। पटना से आने वाले वीराने के रास्ते पर विशेष रूप से पुलिस की नजर होगी।

24 और 25 को वाहनों के लिए बंद रहेगी पुरानी गंडक पुल

सोनपुर-हाजीपुर पुरानी गंडक पुल आगामी 24 एवं 25 नवंबर को किसी भी प्रकार के वाहन के लिए पूर्णत: बंद रहेगा। 24 को पैदल यात्रियों को उधर से आने के लिए 25 को इधर से जाने के लिए खोला जाएगा। इस बीच वाहनों की दिशा मोड़ने के लिए शीतलपुर में बैरियर लगाया गया है। वहां से रेवा घाट के रास्ते वाहनों का आवागमन कराया जाएगा। डीएम श्री आनंद ने बताया कि पटना से मेला घूमाने लाने के लिए पहली बार दो बसों को परिचालन किया जा रहा है। यह बस मात्र 100 रूपये किराया लेकर यात्रियों को मेले तक लाएगा और पुन: यहां से वापस ले जाएगा। यह बस पटना के परिवहन निगम कार्यालय के समीप से खुलेगी और यहां मेला क्षेत्र नखास तक आएगा। फिर पुन: इसकी वापसी वैसे ही होगी। जिलाधिकारी ने बताया कि मेला में भीड़ के मद्देनजर रेलवे द्वारा 6 मेला स्पेशल रेल गाड़ियों का परिचालन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त विभिन्न मेल व एक्सप्रेस गाड़ियों का भी यहां मेला के मद्देनजर ठहराव होगा। मेले में साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था की गई है। 2 सौ शौचालय तथा शुद्ध पेयजल के लिए 70 चापाकल विभिन्न स्थानों पर लगाए गए हैं। महिलाओं के वस्त्र बदलने के लिए विभिन्न घाटों पर 50 चें¨जग रूम बनाए गए हैं। विद्युत की निर्बाध व्यवस्था होगी। एक क्षण के लिए भी विद्युत आपूर्ति बाधित न हो, इसके लिए विशेष ख्याल रखा जाएगा। 4 जगहों पर हाई मास्ट लगाए गए हैं। पूछताछ के लिए मे आई हेल्प यू? लिखित अनेक काउंटर बनाए गए हैं। अफवाहों पर नजर रखने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। बैठक में डीडीसी के अलावा डीटीओ श्याम किशोर तथा डीपीआरओ वीरेंद्र कुमार शुक्ला मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.