Move to Jagran APP

मैट्रिक परीक्षा : अब दूसरी अग्नि परीक्षा की तैयारी में प्रशासन

वैशाली। कदाचारमुक्त माहौल में इंटर परीक्षा संपन्न कराने के बाद जिला प्रशासन अपनी दूसरी अग्नि

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Feb 2017 03:00 AM (IST)Updated: Thu, 23 Feb 2017 03:00 AM (IST)
मैट्रिक परीक्षा : अब दूसरी अग्नि परीक्षा की तैयारी में प्रशासन

वैशाली। कदाचारमुक्त माहौल में इंटर परीक्षा संपन्न कराने के बाद जिला प्रशासन अपनी दूसरी अग्नि परीक्षा की तैयारी में जुट गई है। जिला प्रशासन अपने स्तर से अपनी दूसरी अग्नि परीक्षा यानी मैट्रिक परीक्षा को कदाचारमुक्त व शांतिपूर्ण माहौल में कराने को ले पूरी तरह से मुस्तैद दिख रहा है।

loksabha election banner

पहली मार्च से शुरू हो रही मैट्रिक परीक्षा को लेकर इस बार जिले में 68 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केंद्रों पर 39 हजार 498 छात्र व 38856 छात्राओं समेत कुल 78 हजार 354 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षार्थियों की संख्या को देखते हुए सभी परीक्षा केंद्रों पर व्यापक स्तर पर सुरक्षा व उपस्कर की व्यवस्था की जा रही है। अभी फिलहाल यहां 93 परीक्षा केंद्रों पर इंटर की परीक्षा चल रही है। 25 फरवरी को इंटर की परीक्षा समाप्त हो रही है। इंटर व मैट्रिक परीक्षा के समय में ज्यादा अंतर नहीं होने से प्रशासन को परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था व उपस्कर की व्यवस्था के लिए इस बार ज्यादा पसीना नहीं बहाना पड़ेगा।

कहा कितने केंद्र व परीक्षार्थी

अनुमंडल केंद्र छात्र छात्राएं कुल

हाजीपुर -34 -20745 -26858 -37603

महुआ -21 -10128 -16650 -26778

महनार -13 -8625 -5348 -13973

कुल -68 -39498 -38856 -78354

इंटर परीक्षा की तरह ही रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

इंटर की परीक्षा के दौरान कदाचार रोकने की दिशा में उठाए गए कदम के सार्थक परिणाम मिलते देख जिला प्रशासन मैट्रिक परीक्षा में भी उसी तरह की सुरक्षा व्यवस्था करने जा रही है। मैट्रिक परीक्षा को लेकर 24 फरवरी को एसडीओ रोड स्थित जीए इंटर स्कूल में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया है। कार्यशाला में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी व सभी केंद्राधीक्षक मौजूद रहेंगे। 27 फरवरी को अक्षयवट राय स्टेडियम में मैट्रिक परीक्षा की तैयारियों को लेकर डीएम-एसपी परीक्षा में तैनात कर्मियों व पदाधिकारियों के साथ ज्वाइंट मी¨टग करेंगे।

थ्री लेयर जांच से गुजरेंगे छात्र

इंटर परीक्षा की तरह ही मैट्रिक परीक्षा में भी परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों को थ्री लेयर जांच व्यवस्था से गुजर कर परीक्षा कक्ष में जाना पड़ेगा। परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों की मुख्य द्वार, परीक्षा कक्ष के बाहर व अंदर जांच की जाएगी। साथ ही परीक्षार्थियों को माइ¨कग के जरिए कदाचार की सामग्री अपने साथ न ले जाने की हिदायत भी दी जाएगी। तीनों जगहों पर कूड़ेदान रखे जाएंगे। छात्रों के पास से मिले चिट-पूर्जे को जलाया जाएगा और उसकी वीडियो रिकार्डिंग की जाएगी।

सीसी कैमरे से रखी जाएगी नजर

सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसी कैमरे के अलावा पांच सौ छात्रों पर एक वीडियो कैमरे की व्यवस्था की गई है। सभी परीक्षा कक्ष के खिड़की को बंद करने के साथ-साथ वहां लाइट के लिए जेनरेटर व पेयजल आदि की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया गया है। साथ ही परीक्षा अवधि के दौरान परीक्षा केंद्र के आसपास धारा 144 लागू रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.