Move to Jagran APP

जागरण ने यह ठाना है, हरा बिहार बनाना है

द्दह्मद्गद्गठ्ठ ढ्डद्बद्धड्डह्म द्दह्मद्गद्गठ्ठ ढ्डद्बद्धड्डह्म

By Edited By: Published: Fri, 01 Jul 2016 04:48 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2016 04:48 PM (IST)
जागरण ने यह ठाना है, हरा बिहार बनाना है

सुपौल। पर्यावरण संकट आज देश के समक्ष खतरे के रूप में सामने आ रहा है। घटते वन संपदा के कारण आज प्रदूषण भरे माहौल में लोग जीने को विवश हैं। हरियाली गायब है, प्रदूषण का बोलबाला है। प्रदूषण से देश को बचाने व आने वाले पीढ़ी को हरा-भरा विरासत सौंपने को ले जागरण ने पहल की है। मिशन 1 करोड़ वृक्ष के माध्यम से जागरण ने हरियाली व शुद्ध पर्यावरण का अभियान छेड़ा है। अभियान के तहत दैनिक जागरण द्वारा 1 करोड़ पौधे लगाये जाने हैं। इसकी शुरूआत 1 जुलाई 2016 यानि शुक्रवार से कर दी गई है।

loksabha election banner

- गांधी मैदान में पौधरोपण कर जागरूकता का संदेश

दैनिक जागरण द्वारा छेड़े गये मुहिम व शुरू किये गये अभियान के क्रम में शुक्रवार को दैनिक जागरण के सुपौल स्थित कार्यालय द्वारा वन विभाग के सहयोग से स्थानीय गांधी मैदान में पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया तथा पौधरोपण को ले जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से लगभग 1 सौ विभिन्न किस्म के पौधे का वितरण किया गया। दैनिक जागरण के इस पहल पर अपनी शुभकामनाएं व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी बैद्यनाथ यादव ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा करना हर देशवासी का दायित्व व कर्तव्य है। अगर हम पर्यावरण की रक्षा करेंगे, पौधरोपण कर पर्यावरण को संतुलित रखेंगे तो ही हम आने वाली पीढ़ी को हरा-भरा विरासत सौंप पाएंगे। दैनिक जागरण द्वारा एक करोड़ पेड़ लगाये जाने के संकल्प की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि जागरण के इस अभियान से आम-आवाम भी जागरूक होगा और घटते वन क्षेत्र में इजाफा होगा। हरियाली के साथ-साथ पर्यावरण भी संतुलित होगा। दैनिक जागरण के इस अभियान पर अपनी शुभकामनाएं देते हुए पुलिस अधीक्षक डा.कुमार ऐकले ने कहा कि आधुनिकता की दौर में हम वन संपदाओं की अनदेखी करते चले गये और नतीजा आज हमारे सामने है। पर्यावरण का प्रदूषित होना सृष्टि के लिए हानिकारक है। शुद्ध पर्यावरण रहेगा, हरियाली रहेगी तो लोग भी स्वस्थ व निरोग रहेंगे। उन्होंने इस मिशन की सराहना करते हुए कहा कि जिले में पौधे लगाएं-वृक्ष अपनाएं का मिशन जोर-शोर से चले। जिलेवासी भी इस मिशन में भूमिका निभाये तो जिले की हरियाली को चार चांद लगेंगे ही।

-आमलोगों के बीच हुआ पौधे का वितरण

मिशन 1 करोड़ वृक्ष के शुरूआत के तहत शुक्रवार को दैनिक जागरण द्वारा स्थानीय गांधी मैदान में विभिन्न प्रकार के छायेदार 50 पौधे लगाये गये। इस मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी नदीमुल गफ्फार सिद्दिकी, पुलिस निरीक्षक इन्द्रजीत बैठा, नगरपरिषद के कार्यपालक पदाधिकारी एसके मिश्रा, नप के उप मुख्य पार्षद रमेन्द्र कुमार रमण, नप के पूर्व मुख्य पार्षद जगदीश प्रसाद यादव, वनों के क्षेत्र पदाधिकारी अर्जुन प्रसाद गुप्ता, दैनिक जागरण के स्थानीय प्रभारी भरत कुमार झा, वनपाल वकील पासवान आदि ने पौधरोपण कर जहां मिशन एक करोड़ पौधे का श्री गणेश किया। वहीं पौधा वितरण कर लोगों को पौधरोपण के लिए प्रोत्साहित भी किया। कार्यक्रम में वनरक्षी शिवेन्द्र राय,वनकर्मी चंदेश्वरी राम,रामचंद्र सादा की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

-दैनिक जागरण द्वारा मिशन 1 करोड़ वृक्ष अभियान की प्रशंसा करते हुए उपस्थित लोगों ने अपनी-अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की। अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सामाजिक क्षेत्र में दैनिक जागरण द्वारा निभाये जा रहे भूमिका व दैनिक जागरण के जज्बे की तारीफ की।

पर्यावरण के लिए पौधरोपण जरूरी

संसार के लिए वृक्ष व पानी ही सबसे अधिक जरूरत है। इसके बिना सृष्टि चल ही नहीं सकती। सभ्यता का विकास हुआ और लोगों ने वन संपदा की उपेक्षा कर दी। धड़ल्ले से वन काटे जाने लगे। हरियाली गायब हो गई और प्रदूषण संकट गहरा गया। पर्यावरण को बचाने के लिए पौधरोपण जरूरी है। दैनिक जागरण ने इस ओर पहल की है। उनका पहल प्रशंसनीय है।

नदीमुल गफ्फार सिद्दिकी

अनुमंडल पदाधिकारी, सुपौल

-------------------

पौधरोपण होगा तो पर्यावरण भी होगा शुद्ध

शुद्ध व स्वच्छ पर्यावरण मानव के साथ-साथ जीव-जन्तुओं के लिए भी जरूरी है। हम जो ऑक्सीजन ग्रहण करते हैं व प्रदूषण के कारण प्रदूषित हो चला है। जिसका खामियाजा तरह-तरह की बीमारियों के रूप में उठाना पड़ रहा है। पौधरोपण होगा, हरियाली रहेगी तो पर्यावरण भी शुद्ध व स्वच्छ होगा। जागरण के इस मुहिम की प्रशंसा करते हुए उन्होंने लोगों से भी पौधरोपण की दिशा में जागरूक होने की अपील की।

इन्द्रजीत बैठा

पुलिस निरीक्षक, सुपौल

------------------

एक वृक्ष सौ पुत्र समान

एक वृक्ष सौ पुत्र समान। यानि सौ पुत्र के समान एक वृक्ष की महत्ता है। पहले के लोग पौधरोपण के महत्व को समझते थे, पौधे लगाते थे और स्वस्थ रहने के साथ-साथ लंबे समय तक जीते थे। पर आज लोगों की आयु छोटी हो चली है। इसके पीछे प्रदूषण एक बहुत बड़ा कारण है। हमें इस ओर जागरूक होना होगा तब जाकर हमें इस समस्या से छुटकारा मिल पाएगा। पौधरोपण को आंदोलन ही नहीं बल्कि जन आंदोलन बनाने की जरूरत है। ताकि देश खुशहाल रह सके।

एसके मिश्रा

कार्यपालक पदाधिकारी, नगरपरिषद

--------------------

सफल होगा अभियान, लौटेगी हरियाली

पौधरोपण के प्रति शिथिलता व घटते वनों का परिणाम आज हमारे सामने है। हम वनों की उपेक्षा करते चले गये और खुद बिना बुलाये संकट मोल लिये। पूरे विश्व में आज पर्यावरण को ले हाय-तौबा मचा हुआ है। पर्यावरण के खतरे के प्रति अब लोगों की सोच अब बदली है। अब लोग वृक्ष व पौधरोपण के महत्व को समझने लगे हैं। जागरण का यह अभियान सफल होगा और फिर लौटेगी हरियाली।

रमेन्द्र कुमार रमण

उप मुख्य पार्षद

--------------------

मिशन को जन-जन तक पहुंचाने की है जरूरत

वृक्ष हमें फल और छाया ही नहीं देते बल्कि शुद्ध पर्यावरण के साथ-साथ हमें जीवनदात्री ऑक्सीजन भी देते हैं। कई देशों में तो लोगों ने पर्यावरण के खतरे को देखते हुए डीजल-पेट्रोल से चलने वाली गाड़ी से तौबा कर साइकिल चढ़ना शुरू कर दिया है। जहां हरियाली गायब है वहां पर्यावरण के लिए गंभीर समस्या है। वनों के प्रति हम असंवेदनशील रहें और आज हमें वन लगाने को मजबूर होना पड़ रहा है। जागरण के इस मिशन को जन-जन तक पहुंचाने की जरूरत है।

जगदीश प्रसाद यादव

पूर्व मुख्य पार्षद

------------------

पौधे हानि नहीं लाभ ही हैं पहुंचाते

वनों के पोषण, संरक्षण व संव‌र्द्धन को ही ले वन विभाग है। वन विभाग का काम हरियाली लाना है। इसको लेकर विभाग जागरूक भी है। पर्यावरण संकट को देखते हुए अब पौधरोपण अभियान का महत्व समझा जाने लगा है और पौधरोपण में बढ़ोतरी भी हुई है। वृक्ष कभी भी हानि नहीं पहुंचाते। उनसे लाभ ही लाभ है। फल, छाया आदि के साथ-साथ वे पर्यावरण संतुलन में भी भूमिका निभाते हैं। इसलिए लोगों को चाहिए कि वे कम से कम एक पौधे तो अवश्य लगाये।

अर्जुन प्रसाद गुप्ता

वनों के क्षेत्र पदाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.