Move to Jagran APP

शौचालय का निर्माण करा प्रखंड को करें ओडीएफ

सुपौल। संपूर्ण प्रखंड को खुले में शौच मुक्त बनाने हेतु भवानीपुर उत्तर पंचायत के दुअनियां चौक पर बुधवार के अपराह्न में समुदाय संचालित संपूर्ण स्वच्छता अभियान के तहत एक कार्यशाला का आयोजन अनुमंडल पदाधिकारी सुभाष कुमार की अध्यक्षता में आहूत किया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jul 2017 03:00 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jul 2017 03:00 AM (IST)
शौचालय का निर्माण करा प्रखंड को करें ओडीएफ
शौचालय का निर्माण करा प्रखंड को करें ओडीएफ

सुपौल। संपूर्ण प्रखंड को खुले में शौच मुक्त बनाने हेतु भवानीपुर उत्तर पंचायत के दुअनियां चौक पर बुधवार के अपराह्न में समुदाय संचालित संपूर्ण स्वच्छता अभियान के तहत एक कार्यशाला का आयोजन अनुमंडल पदाधिकारी सुभाष कुमार की अध्यक्षता में आहूत किया गया। कार्यशाला में प्रखंड विकास पदाधिकारी सुनील कुमार गौतम, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी विश्वनाथ राय, जीविका के बीपीएम सर्वेश साही एवं विभिन्न पंचायतों के जनप्रतिनिधिगण, शिक्षकगण, जीविका कर्मी के साथ-साथ प्रखंड क्षेत्र के काफी संख्या में सभी समुदायों के महिला-पुरुषों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।अनुमंडल पदाधिकारी ने कहा कि हर परिवार को शौचालय निर्माण की दिशा में सरकारी पहल पर की जाने वाली इस योजना के प्रति सबसे पहले सोच में बदलाव लाया जाना अति आवश्यक है। ओडीएफ की श्रेणी में आते ही सिर्फ आप ही नहीं गौरवान्वित होंगे बल्कि मुझे भी गर्व होगा कि मेरे द्वारा स्वच्छता को ले गोद में लिए गए इस प्रतापगंज प्रखंड के लोगों ने मुझे एक बड़ा सम्मान दिया। उन्होंने कहा कि आज के परिवेश में शौचालय विहीन वैसे घरों के लोग जो 10 से 15000 के कई मोबाइल रखने में भले ही अपने को गौरवान्वित महसूस करते हैं, लेकिन शौचालय निर्माण के प्रति लापरवाह है। जबकि उनके परिवार की महिलाएं ही नहीं स्वयं वह भी खुले में शौच को जाते हैं। जो काफी शर्मनाक स्थिति है। जबकि खुले में शौच करने के दुष्परिणाम व अन्य लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डालने की जानकारियां आए दिन प्रखंड, पंचायत व वार्ड स्तर पर आयोजित की जाने वाली स्वच्छता से संबंधित होने वाली सभी बैठकों में सतत रूप से लोगों के बीच दी जा रही है। लेकिन अधिकांश लोग उसे गंभीरता से नहीं ले पा रहे हैं। इसलिए आज हम सभी मिलकर संकल्प ले कि हर हाल में प्रतापगंज प्रखंड को महात्मा गांधी के आगामी जन्म दिवस 2 अक्टूबर तक पूर्ण रूप से प्रखंड को खुले में शौच से मुक्त कर लेंगे। निर्धारित लक्ष्य को सफल बनाने में घर की महिलाएं एवं उनके बच्चों की अहम भूमिका भी काम आएगी। कार्यशाला में उप प्रमुख अमोल भारती, पूर्व प्रमुख भूप नारायण यादव, रमेश प्रसाद यादव, मुखिया रंजीत प्रसाद ¨सह ने अपने-अपने विचार रख कर लोगों को शौचालय निर्माण के प्रति प्रेरित किया। वही कार्यशाला का संचालन कर रहे बीपीएम सर्वेश साही ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रखंड के कुल 126 वार्डो में से महज 14 वार्ड ही अब तक ओडीएफ हो सका है। उनमें से 13 वार्ड वाले पंचायत सुखानगर के ही 8 वार्ड सम्मिलित हैं। शेष 5 अन्य पंचायतों के हैं। जबकि कमोबेश सभी पंचायतों के वार्डों की स्थिति है कि कहीं 60 प्रतिशत तो कहीं 80 प्रतिशत तक ही कार्य हो सका है। ओडीएफ के लिए सामूहिक रुप से प्रेरित करने के प्रयास की जरूरत है। कार्यशाला में पंचायत के मुखिया प्रताप बिराजी, कमल नारायण मंडल, सफीउल्लाह अंसारी, मोहम्मद मजीद साफी के साथ-साथ काफी संख्या में भीड़ की मौजूदगी रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.