Move to Jagran APP

बारिश ने दी जन जीवन को राहत, फसलों में आयी जान

सुपौल। जारी भीषण गर्मी के बीच मंगलवार की रात हुए मुसलाधार बारिश ने मानों वातावरण में नई जान फूंक दी

By Edited By: Published: Wed, 04 May 2016 05:41 PM (IST)Updated: Wed, 04 May 2016 05:41 PM (IST)
बारिश ने दी जन जीवन को राहत, फसलों में आयी जान

सुपौल। जारी भीषण गर्मी के बीच मंगलवार की रात हुए मुसलाधार बारिश ने मानों वातावरण में नई जान फूंक दी हो। बुधवार की सुबह से ही ठंडी हवाओं ने लोगों को गर्मी से काफी हद तक राहत दिलाने का प्रयत्‍‌न किया। किसानों के किसानी के लिये यह बारिश वरदान साबित हुआ। मूंग, पटुआ, सूर्यमुखी आदि समेत हरी सब्जियों को भी इस बारिश से काफी फायदा हुआ है। साथ ही साथ आम तथा लीची जैसे मौसमी फलों के लिये भी अच्छे संकेत प्राप्त हुए हैं। एक तरफ जहा आम लोगों ने इस भीषण गर्मी में यह पहला मौका देखा जब बारिश के बाद पहली बार सड़कों पर पानी जमा हुआ दिखा। वहीं दूसरी तरफ मंगलवार की रात हुए मुसलाधार बारिश ने किसानों को भी खुश कर दिया। फिलवक्त ज्यादातर किसानों के खेतों में बड़े पैमाने पर मूंग लगा हुआ है। जिसके अच्छे पैदावार के लिये पर्याप्त पानी की आवश्यकता थी जो बारिश के रुप में किसानों को प्राप्त हुई। वहीं दूसरी तरफ मकई, पटुआ, सूर्यमुखी, आम, लीची तथा हरी सब्जियों के लिये भी काफी फायदेमंद साबित हुई यह बारिश। बैशाख की जारी इस भीषण गर्मी में जहा किसानों को इन फसलों को बचाने के लिये महंगा पटवन भारी पड़ रहा था वहीं मूसलाधार बारिश ने किसानों को पटवन से मुक्ति दिलाते हुए राशि की बचत कर दी और अच्छे पैदावार को आशान्वित कर दिया है।

loksabha election banner

मूसलाधार बारिश से अधिकाश पक्की सड़कें जलजमाव के चपेट मे आ गई है। भूजलस्तर के कमी के कारण कच्ची सड़कें तपने के बजाय अब शात दिखती हैं। लोगों में भी इस बारिश से काफी खुशी व्याप्त है। तपते वातावरण में ठंडी हवाओं ने लोगों को सुकून दिया है। मंगलवार की रात हुई इस बारिश के साथ चली हवा से किसी नुकसान की सूचना नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.