Move to Jagran APP

चौथा चरण: थमा प्रचार का शोर, मतदान कल

सुपौल। जिले में आठ चरणों में संपन्न होने वाले पंचायत चुनाव के तहत चौथे चरण में राघोपुर प्रखंड में चु

By Edited By: Published: Wed, 04 May 2016 05:41 PM (IST)Updated: Wed, 04 May 2016 05:41 PM (IST)
चौथा चरण: थमा प्रचार का शोर, मतदान कल

सुपौल। जिले में आठ चरणों में संपन्न होने वाले पंचायत चुनाव के तहत चौथे चरण में राघोपुर प्रखंड में चुनाव के लिए प्रचार अभियान बुधवार की शाम 5 बजे से थम गया। राघोपुर प्रखंड में शुक्रवार को मतदान होना है। प्रचार अभियान के अंतिम दिन होने के कारण उम्मीदवारों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी। वहीं प्रशासन ने भी शातिपूर्ण चुनाव करवाने के लिए कमर कस ली है।

loksabha election banner

- 1609 प्रत्याशी आजमा रहे अपना भाग्य

राघोपुर प्रखंड में मुखिया पद के लिए 183, सरपंच पद पर 115, पंचायत समिति पद पर 200, वार्ड सदस्य पद पर 780 एवं पंच पद पर 308 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। वहीं जिला परिषद के 2 पदों के लिए 23 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

- पुलिस ने किया फ्लैग मार्च

चुनाव के मद्देनजर पुलिस ने प्रखंड के सभी गांवों में फ्लैग मार्च किया है। इस दौरान पुलिस अधिकारियों ने लोगों को मतदान के दौरान शाति बनाने की अपील की है। पुलिस ने सुरक्षा की स्थिति का जायजा लिया और आवश्यक कदम उठाने की रणनीति बनाई।

-आयोग ने जारी किये 11 वैकल्पिक पहचान पत्र

वैसे मतदाता जिनके पास मतदाता फोटो पहचान पत्र नहीं है, वे आयोग द्वारा जारी 11 वैकल्पिक पहचान पत्र के आधार पर वोटिंग कर सकते हैं। इन वैकल्पिक पहचान पत्रों में पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, फोटो युक्त सेवा पहचान पत्र, फोटो युक्त पासबुक, आयकर पहचान पत्र, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर, मनरेगा जॉब कार्ड, बीमा स्मार्ट कार्ड और पेंशन दस्तावेज शामिल हैं। आयोग ने पीठासीन पदाधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि वे मतदाताओं के नाम और फोटो का मिलान अवश्य करें।

-मतदान को लेकर प्रशासनिक तैयारी पूरी

इधर राज्य निर्वाचन आयोग की देखरेख में जिला प्रशासन की ओर से मतदान को लेकर सभी आवश्यक तैयारिया पूरी कर ली गयी है। पंचायत चुनाव में ईवीएम की जगह पहले की तरह मतदाता पर्ची का ही इस्तेमाल होगा। पंचायत चुनाव को लेकर संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। चौथे चरण में राघोपुर प्रखंड के लिए 6 मई 2016 यानि शुक्रवार को सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे। पंचायत चुनाव में प्रत्येक मतदाताओं को छह-छह मतपत्र मिलेंगे, जिसके माध्यम से मतदाता वार्ड समिति के सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति के सदस्य, वार्ड पंच, सरपंच और जिला परिषद के सदस्य पद के लिए वोट डाल पाएंगे।

-प्रखंड में 1,31,900 मतदाताओं की संख्या

पंचायत वाले निर्मली प्रखंड में कुल 1,31,900 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिसमें पुरूष मतदाता की संख्या 68,707 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 63, 193 है।

-------------------

प्रखंड में विभिन्न पदों के लिए प्रत्याशियों की संख्या

---------------

-मुखिया - 183

-सरपंच - 115

-ग्राम पंचायत के पंच - 308

-ग्राम पंचायत के सदस्य का पद - 780

-पंचायत समिति सदस्य- 200

-जिला परिषद सदस्य- 23

---------------

प्रखंड में विभिन्न पदों की संख्या

---------------

-मुखिया - 18

-सरपंच - 18

-ग्राम पंचायत के पंच -253

-ग्राम पंचायत के सदस्य का पद - 253

-पंचायत समिति सदस्य - 25

-जिला परिषद सदस्य - 2

----------------

-प्रखंड में मतदान केन्द्र की संख्या

-260

--------------

-मतदान की तिथि

-6 मई 2016

--------------

-मतदान का समय

-7.00 बजे पूर्वाहृ से 5 बजे अपराहृ

-----------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.