Move to Jagran APP

शहर के आटो चालकों का बनेगा रिकार्ड

सिवान। जिला मुख्यालय पर आटो चलाने वालों का पुलिस अब रिकार्ड रखेगी। पुलिस रेलवे स्टेशन और बस स्ट

By Edited By: Published: Tue, 01 Sep 2015 05:16 PM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2015 05:16 PM (IST)
शहर के आटो चालकों का बनेगा रिकार्ड

सिवान। जिला मुख्यालय पर आटो चलाने वालों का पुलिस अब रिकार्ड रखेगी। पुलिस रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड तथा आसपास के इलाकों में आटो चलाने वाले सभी चालकों का फोटो, मोबाइल नंबर व पता सहित अन्य जानकारी दर्ज करेगी। यह हरदम अपडेट की जाएगी। इससे जहां चालकों की पहचान सुनिश्चित होगी वह यात्री भी बेखौफ हो सकेंगे। इससे आटो चालक बनकर अपराध करने वालों पर अंकुश लग सकेगा। यह आम धारणा है कि सिवान में कई अपराधी आटो चालक के रूप में काम करते हुए ही बाहर से आने वालों की रेकी करते हैं और मौका मिलते ही उन्हें लूट लेते हैं या लुटवा देते हैं। इसपर अंकुश के लिए एसपी ने सोमवार को आरपीएफ व जीआरपी तथा जिला पुलिस के वरीय अधिकारियों संग बैठक की और उन्हें तत्काल प्रभाव से सबके बारे में जानकारी जुटाने के निर्देश दिए।

loksabha election banner

विस चुनाव के मद्देनजर पुलिस मुख्यालय से प्राप्त निर्देशों के आलोक में उन्होंने उत्पाद विभाग, आयकर विभाग और बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम के अधिकारियों संग भी बैठक की और निर्देशों से विभाग पदाधिकारियों को अवगत कराया। इसके बाद विभागवार अनिर्देश भी दिए।

एसपी श्री शाह ने आरपीएफ इंस्पेक्टर मनोज कुमार सिन्हा व जीआरपी इंस्पेक्टर एसके द्विवेदी को नशाखुरानी गिरोह पर विशेष निगरानी रखने और स्टेशन परिसर में आने-जाने वाले संदिग्ध व्यक्तियों पर कड़ी निगरानी को भी कहा। उन्होंने रेलवे स्टेशन व आसपास के क्षेत्रों में निरंतर गश्ती को जरूरी बताते हुए जीआरपी व आरपीएफ इंस्पेक्टरों से कहा कि स्टेशन परिसर में किसी प्रकार की संदिग्ध वस्तु अथवा सामान मिलने पर त्वरित कार्रवाई करें। उन्होंने स्टेशन परिसर में रहने वाले आटो चालकों के नाम, पता का सत्यापन कर उनका मोबाइल नम्बर व फोटो रजिस्टर में दर्ज करने को कहा। इससे अपराधियों पर लगाम लग सकेगी। उन्होंने कहा कि ऐसा देखा गया है कि स्टेशन परिसर में मौजूद आटो चालकों के बीच छुपकर अपराधकर्मी भी रहते है और कई घटनाओं को अंजाम भी दे चुके है। इसके बाद चुनाव ड्यूटी पर आने वाले बल व पुलिस पदाधिकारियों को ध्यान में रखते हुए एसपी ने बैठक में उपस्थित भवन निर्माण के पदाधिकारियों को पुलिस केन्द्र व बैरकों को चेक कर मरम्मत कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि शौचालय, बिजली व पानी का सुविधा का विशेष ख्याल रखा जाय, ताकि कर्मियों को ठहरने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो। उत्पाद अधीक्षक को निर्देश देते हुए एसपी ने कहा कि चुनाव के दौरान अथवा पूर्व में अवैध शराब की बिक्री बढ़ जाती है। इसका प्रयोग स्वच्छ व निष्पक्ष चुनाव को प्रभावित करने में किया जाता है। इसलिए इसकी बिक्री पर रोक लगाने के निरंतर छापेमारी चलाने की बात कही।

इनसेट

अवैध राशि के आवागमन पर रोक को टीम गठित

विस चुनाव के दौरान अवैध राशि की आवागमन के लिए एसपी सौरभ कुमार शाह ने 24 फ्लाईग स्क्वायड व 24 स्टेटिक सर्विलांस टीम का गठन किया है। इस टीम में पुलिस पदाधिकारी व दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है जिनके द्वारा जांच कर आदर्श आचार चुनाव आचार संहिता के दौरान जांच की कार्रवाई की जाएगी। एसपी श्री शाह ने आयकर विभाग के पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे टीम के संपर्क में रहें। अगर किसी व्यक्ति अथवा राजनीतिक कार्यकर्ता के द्वारा अवैध राशि ले जाने व लाने की सूचना होती है तो उसकी जानकारी देते हुए आवश्यक जांच करेंगे। जांच में गड़बड़ी की पुष्टि हुई तो सुसंगत कार्रवाई भी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.