Move to Jagran APP

सिवान शहर की ट्रैफिक व्यवस्था का बदलेगा स्वरूप

सिवान। अगर सबकुछ ठीकठाक रहा तो शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में आने वाले दिनों में बदलाव तय है। यात

By Edited By: Published: Sat, 28 Nov 2015 03:03 AM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2015 03:03 AM (IST)
सिवान शहर की ट्रैफिक व्यवस्था का बदलेगा स्वरूप

सिवान। अगर सबकुछ ठीकठाक रहा तो शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में आने वाले दिनों में बदलाव तय है। यातायात प्रबंधन एवं नियंत्रण के संदर्भ में जिला पदाधिकारी महेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में हुई बैठक में इसकी रूपरेखा तय की गई। इसमें यातायात नियंत्रण के लिए सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाने तथा ट्रिपल सवारी पर रोक लगाने के साथ हेलमेट को अनिवार्य करने पर विचार विमर्श हुआ।

loksabha election banner

डीएम श्री कुमार ने शहर में भीषण जाम एवं अवैध अतिक्रमण को रोकने की रणनीति बनाते हुए जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि ट्रिपल लोडिंग/ बिना हेलमेट मोटर साइकिल चलाने तथा यातायात नियमों के उल्लंघन आदि मामलों में लगातार अभियान चलाकर दंड वसूली करें। उन्होंने इसके लिए पुलिस पदाधिकारी एवं बलों के साथ चार टीमों का गठन करने को भी कहा। डीएम ने कहा कि यह अभियान शिथिल नहीं हो इसका सभी कर इसे संचालित करने की बात कही। उन्होंने सदर एसडीओ व नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को संयुक्त रूप से शहर के यातायात प्रबंधन में बाधक अतिक्रमण को अभियान के रूप में मुक्त करने का निर्देश दिया। उन्होंने शहर में भीड़ से निपटने के लिए निर्धारित समय अवधि के लिए वनवे रूट संचालन, पार्किंग की व्यवस्था करने, ट्रैफिक पोस्ट, डिवाइडर आदि कार्य प्रणाली को दुरूस्त करने के लिए निर्देश दिए। साथ ही बस मालिक आटो चालक संघ एवं विक्रेता संघ के साथ बैठक आयोजित करने की बात कही।

-------

ट्रैफिक व्यवस्था का स्वरूप बदलने को उठाए गए यह कदम

- सभी दुकानदार अपनी दुकान के मूल निर्माण के अंदर ही अपना सामान रखेंगे और बाहर प्रदर्शित नहीं करेंगे।

- दुकानदार दुकान के सामने वाहन नहीं खड़ा करेंगे और न करने देंगे।

- वैकल्पिक व्यवस्था होने तक निर्धारित सीमा के अंदर लगेंगे ठेले

- सुबह 8.30 से रात 8 बजे तक शहर में रहेगी निषिद्ध अवधि

- निषिद्ध अवधि के अंदर ट्रक व बड़े वाहनों के प्रवेश पर रहेगा रोक

- निषिद्ध अवधि में पकड़े जाने पर होगी कार्रवाई, 6 माह की जेल व 5 हजार जुर्माना का प्रावधान

- दाहा नदी पर सरकारी जमीन पर किए गए अतिक्रमण को हटाने के लिए सीओ को दिया गया निर्देश

---------

परिवहन व्यवस्था होगी सुदृढ़

परिवहन व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए जिलाधिकारी महेन्द्र कुमार ने विशेष रणनीति बनाई है। उन्होंने जेपी चौक से अस्पताल मोड़ को छोड़कर मुख्य पथ में मिलने वाले अन्य पथों से मुख्य पथ पर आने को प्रतिबंधित कर दिया जाय। साथ ही फतेहपुर बाईपास रोड, थाना रोड व रजिस्ट्री कचहरी रोड को वनवे कर दिया। मुख्य पथ में कचहरी रेलवे ढाला से लेकर तरवारा मोड़ तक अस्थायी डिवाईडर बैंकों व व्यवसायी संघों से सहयोग लेकर बनाया जाय, ताकि दुर्घटना से बचा जा सके। डीएम ने सिवान शहर से पूरब की तरफ जाने वाली बसों को सिसवन ढाला पर बने नगर परिषद के बस स्टैंड में ही खड़ा किया जाय। सभी बस न्यू सिवान शुगर मिल के पास बाइपास होकर इस बस स्टैंड में आएंगे और जाएंगे। इसी तरह सिवान शहर के पश्चिम तरफ अवस्थित मजहरूल हक बस स्टैंड में गोपालगंज, मोतिहारी, बेतिया, मुजफ्फरपुर, मैरवा, गुठनी, दरौली व नौतन की तरफ जाने वाली बसों को खड़ा किया जाएगा। साथ ही संवेदकों को निर्देश दिया कि वे वाहनों को बस स्टैंड से बाहर निकल कर रोड पर यात्रियों को बैठाने की अनुमति नहीं दे। इसके बाद भी अगर कोई सड़क पर सवारी भरते मिलेगा तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।

--------

दो पहिया वाहन के लिए बनाया जाएगा स्टैंड

डीएम श्री सिंह ने रोड के किनारे आड़े-तिरछे खड़े मिलने वाले दो पहिया वाहन को खड़ा करने के लिए स्टैंड बनाने का निर्णय लिया गया है। डीएम ने नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को बैलहट्टा पर नगर परिषद की खाली भूमि को विकसित कर दोपहिया वाहनों को खड़ा करने के लिए शुल्क आधारित स्टैंड की व्यवस्था करने की बात कही। ताकि लोग वहां पर अपनी गाड़ी खड़ी कर बाजार कर सके। इसके लिए प्रस्ताव बनाकर ईओ से अगली बैठक में देने का निर्देश दिया है। साथ ही दाहा नदी पुल के पूरब तरफ सरकारी जमीन को चिह्नित कर एवं आवश्यक व्यवस्था कर पार्किंग स्थल की व्यवस्था करने व इस आशय का भी प्रस्ताव नगर परिषद से पारित करने का निर्देश ईओ को दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.