Move to Jagran APP

बूथों पर नाम जोड़ने-हटाने के लिए लगा शिविर

जाटी, सिवान : बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारी को लेकर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला मुख्यालय

By Edited By: Published: Sun, 24 May 2015 06:36 PM (IST)Updated: Sun, 24 May 2015 06:36 PM (IST)
बूथों पर नाम जोड़ने-हटाने के लिए लगा शिविर

जाटी, सिवान : बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारी को लेकर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला मुख्यालय समेत विभिन्न प्रखंडों में रविवार को कैम्प लगाकर विभिन्न बूथों पर मतदाता सूची का पुनरीक्षण किया गया। इस दौरान काफी संख्या में लोगों की भीड़ लगी रही।

loksabha election banner

सदर प्रखंड के सियाड़ी मठिया स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय गिरि टोला बीएलओ द्वारा पर्याप्त मात्रा में फार्म उपलब्ध नहीं होने पर ग्रामीणों ने हंगामा किया। इस कारण बीएलओ ने तीन बजे ही कार्य बंद कर दिया जिससे ग्रामीणों में आक्रोश देखा गया। लोगों ने आरोप लगाया कि बहुत लोग दावा-आपत्ति नहीं दर्ज करा पाए। बीएलओ अरुण कुमार ने कम फार्म मिलने की बात कही। फार्म की कमी के कारण मात्र सोलह आवेदन ही जमा किए गए। अन्य बूथों पर काम सुचारु चला।

बसंतपुर प्रखंड के सभी बूथों पर रविवार को संबंधित बीएलओ ने बैनर लगाकर मतदाता सूची का पुनरीक्षण किया। वहीं आधार नंबर को इपिक से जोड़ने के लिए आधार नंबर लिया गया। वहीं नियोजित शिक्षक भी सहयोग के लिए उपस्थित रहे। बीएलओ राजेश चौधुरी ने बताया कि नए नाम जोड़ने के लिए प्रपत्र 6, मृत या डबल मतदाताओं का नाम हटाने के लिए प्रपत्र 7, नाम पता शुद्धिकरण के लिए प्रपत्र 8 तथा बूथ में मतदाताओं का नाम परिवर्तन के लिए प्रपत्र 8 ए भरा गया।

लकड़ीनबीगंज प्रखंड क्षेत्र के पड़ौली पंचायत सरकार भवन बूथ संख्या 247 सहित विभिन्न मतदान केन्द्रों का डीपीआरओ दिनेश कुमार ने रविवार को निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में बीडीओ आशीष कुमार मिश्र के साथ जनप्रतिनिधि और गणमान्य लोग मौजूद रहे।

दारौंदा प्रखंड के विभिन्न मतदान केंद्र पर बीएलओ ने रविवार को मतदाता सूची मे नाम जोडने हटाने सुधार करने आदि कार्य किया । बीडीओ शैलेन्द्र कुमार सिंह ने अधिकतर बूथों का निरीक्षण किया। हर दो दो पंचायत पर एक पर्यवेक्षक तैनात थे। पंचायती राज पदाधिकारी सरोज कुमार ने बताया कि कौथुआ सारंगपुर, रुकुन्दीपुर, बालबंगरा, रामगढ़ा, मड़सरा, जलालपुर, सिरसांव आदि पंचायतों में शिविर लगे। बीसीओ संजय कुमार वर्मा ने बताया कि अब तक कहीं से कोई शिकायत नहीं आयी है।

दरौली प्रखंड के सभी बूथों पर शिविर लगाया गया। प्रखंड विकास पदाधिकारी सह सहायक निर्वाची पदाधिकारी चंदन कुमार व प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी सह उप सहायक निर्वाची पदाधिकारी राम कुमार सिंह द्वारा दरौली, भिटौली, डरौली मठिया, डुमरहर, अमरपुर पंचायतों का दौरा किया गया। बीडीओ ने बताया कि पर्यवेक्षण के दौरान मतदान केन्द्र संख्या-122 प्राथमिक मध्य विद्यालय नेपुरा के बीएलओ विजय कुमार यादव, मतदान केन्द्र संख्या-129 मध्य विद्यालय उकरेड़ी के बीएलओ पीयूष मिश्रा अनुपस्थित पाये गए। दोनों के विरूद्ध जिलाधिकारी सह जिला निर्वाची पदाधिकारी को लिखा जाएगा।

नौतन में सभी बूथों पर बीएलओ द्वारा कैम्प लगाकर मतदाताओं के मतदाता सूची का पुनरीक्षण किया गया। इस मौके पर मतदाताओं की काफी भीड़ देखी गई।

गोरेयाकोठी के सभी 132 बूथों पर शिविर लगाए जाने की पुष्टि बीडीओ ने की। उन्होंने बताया कि सभी बूथों पर नामों में संशोधन, मृतकों का नाम हटाने व नए मतदाताओं का नाम जोड़ने के लिए आवेदन लिए गए।

भगवानपुर के सभी बूथों पर बीएलओ व पदाधिकारी तैनात दिखे। इसी प्रकार गुठनी, जीरादेई, हसनपुरा, हुसैनगंज, पचरुखी, महाराजगंज, बड़हरिया, मैरवा प्रखंडों के सभी बूथों पर शिविर लगाकर मतदाता सूची का पुनरीक्षण किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.