Move to Jagran APP

..और देखते-देखते सड़कों पर निकल आए लोग

जाटी, सिवान : एक-एक कर भूकंप के दो लगातार झटकों के कारण पूरे जिले में शनिवार की दोपहर अफरातफरी का आल

By Edited By: Published: Sun, 26 Apr 2015 01:08 AM (IST)Updated: Sun, 26 Apr 2015 01:08 AM (IST)
..और देखते-देखते सड़कों पर निकल आए लोग

जाटी, सिवान : एक-एक कर भूकंप के दो लगातार झटकों के कारण पूरे जिले में शनिवार की दोपहर अफरातफरी का आलम रहा। लोग सड़कों पर निकल आए और दूसरे झटके के बाद तो किसी को वापस घर में जाने की जल्दी भी नहीं थी। दूसरे झटके के लगभग आधे घंटे तक लोग बेचैनी में रहे। अंतत: जब अहसास हुआ कि अब खतरा टल गया है तो सबने राहत की सांस ली।

loksabha election banner

पहली बार जब झटका आया, यह महसूस करने में कुछ समय लग गया कि यह भूकंप है। किसी की कुर्सी हिली, किसी के कमरे का सीसा टूटा, कोई गिरते-गिरते बचा। लगभग 7-8 सेकेंड के बाद घर के बड़े बुजुर्गो को अहसास हुआ कि भूकंप है। इसके बाद तो भागो-भागो के शोर में सब दब गया। अचानक घरों व कार्यालयों के भीतर वीरानी का आलम हो गया। लोग सड़कों पर आ गए। लगभग एक मिनट के पहले झटके को कमोबेश सबने महसूस किया। दस पंद्रह मिनट की अफरातफरी के बाद स्थिति जब सामान्य हुई तो दोबारा झटके ने सबको दहलाए रखा। पहले से चौकन्ना लोग फिर बाहर भागे..। और इस बार कोई जल्दी घर व कार्यालय में लौटने को तैयार नहीं था।

ठप हो गई इंटरनेट सेवाएं

भूकंप को लेकर अचानक मची अफरातफरी के दौरान बीएसएनएल और एयरटेल समेत कई मोबाइल कंपनियों की नेट सेवाएं अचानक ठप हो जाने से सोशल मीडिया पर अफरातफरी शेयर करने वालों में मायूसी देखी गई। सरकारी मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी बीएसएनएल, यूनिनार, एयरसेल समेत कई मोबाइल कंपनियों के टावर गायब हो गए जिससे बातचीत भी मुमकिन नहीं हो रही थी। हालांकि यह स्थिति ज्यादा देर तक नहीं रही। लगभग दस मिनट के अंतराल के बाद मोबाइल सेवाएं सामान्य हुईं तो संदेशों का आदान प्रदान चालू हो गया।

डीएम ने दोबारा झटके की जारी की चेतावनी

सिवान में भूकंप के झटके महसूस होने पर समाहरणालय की तीन मंजिली इमारत से अधिकारी-कर्मचारी बाहर निकल आए। जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक विकास वर्मन के साथ अन्य अधिकारी व पूरा कर्मचारी समूह परिसर में आ गया। दोबारा भूकंप की चेतावनी जारी करते हुए डीएम संजय कुमार सिंह ने सभी कर्मचारियों को एक घंटे तक के लिए एहतियातन कार्यालय में प्रवेश से रोक दिया। इसके साथ ही सदर अस्पताल सहित जिले के विभिन्न अस्पतालों में चिकित्सकों को एलर्ट रहने के आदेश जारी कराए गए। उधर नगर परिषद, कोर्ट परिसर सहित विभिन्न कार्यालय परिसरों और घनी बस्ती वाले इलाकों में भूकंप को लेकर अफरातफरी रही।

दोबारा झटके ने प्राण सूखाए

दोबारा झटका महसूस होने पर अफरातफरी के कारण लोग बेचैनी में रहे। हालांकि यह झटका कम देर का रहा फिर भी पहले से चौकन्ना होने के कारण इसे सभी लोगों ने महसूस किया।

हर जबान पर भूकंप की बात

जिले का शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसने भूकंप के संबंध में अपने विचार साझा न किए हों। हर जबान पर भूकंप की ही बात थी। जिस वक्त भूकंप के झटके आए, बच्चे स्कूलों में थे लेकिन भूकंप को लेकर उनका अनुभव भी शानदार रहा। कई बच्चों ने कहा कि यह भूकंप को महसूस करने का उनका पहला अनुभव था। कई परिवार स्कूल गए बच्चों को लेकर इस कदर चिंतित रहे कि स्कूल को फोन लगाकर भूकंप के बारे में जानकारी लेने की कवायद में रहे। वैसे सब कुछ सामान्य होने की बात सुनकर उनकी जान में जान आई। वैसे बच्चों का अन्य दिनों की अपेक्षा घरों पर ज्यादा इंतजार रहा।

खौफ के बीच पिकनिक का नजारा

भूकंप के खौैफ के बीच सिवान में कई परिवारों के लिए पिकनिक जैसा नजारा रहा। गांधी मैदान और आसपास के इलाके के लोग बाकायदा सपरिवार मैदान में आकर जमे रहे जिससे वहां भीड़ का आलम रहा। अन्य इलाकों में भी जहां कहीं खाली मैदान दिखा, लोग वहां जम गए। हल्की बूंदाबांदी के बीच लोगों ने पूरे दिन बाहर रहकर मौसम के बदलाव का आनंद लिया।

डाक्टरों के काम पर लौटने से राहत

भूकंप का झटका आने के साथ ही प्रशासनिक स्तर पर तैयारी शुरू हो गई। जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने तत्काल स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट रहने के आदेश दिए। बताया गया है कि डाक्टरों के काम पर लौट आने से प्रशासनिक स्तर पर भी राहत देखी गई। सभी अस्पतालों में डाक्टर घायलों के इलाज को तत्पर दिखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.