Move to Jagran APP

पर्यटक स्थल बनेगा मौलाना का आशियाना : विनय बिहारी

संसू, हुसैनगंज (सिवान) : महान राष्ट्रवादी एवं स्वतंत्रता सेनानी मौलाना मजहरूल हक की 148 वीं धूमधा

By Edited By: Published: Mon, 22 Dec 2014 06:02 PM (IST)Updated: Mon, 22 Dec 2014 06:02 PM (IST)
पर्यटक स्थल बनेगा मौलाना का आशियाना : विनय बिहारी

संसू, हुसैनगंज (सिवान) : महान राष्ट्रवादी एवं स्वतंत्रता सेनानी मौलाना मजहरूल हक की 148 वीं धूमधाम से हुसैनगंज के फरीदपुर स्थित मौलाना मजहरूल हक की कर्मस्थली व आशियाने में मनायी गई। इस दौरान जिला प्रभारी मंत्री विनय बिहारी के नेतृत्व में जिला प्रशासन व राजनैतिक संगठनों ने उनके मजार पर चादरपोशी की और उनके बताए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया। उन्होंने कोई नया वादा करने से परहेज किया लेकिन साथ ही कहा कि आशियाना और फरीदपुर को पर्यटक स्थल बनाने के पुराने वादे को अमली जामा पहनाने की कवायद होगी। महिला इंटर कालेज की स्थापना की बात भी उन्होंने कही। कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जो आश्वासन दिया था उसे पूरा कराया जाएगा।

loksabha election banner

कार्यक्रम की शुरुआत इटनेशनल एक्सेस स्कूल के पांचवीं के छात्र अबुबकर खां ने तिलावते कुरान से किया। इसके बाद जिला प्रभारी मंत्री विनय बिहारी, डीएम संजय कुमार सिंह, एसपी विकास वर्मन, एसडीओ दुर्गेश कुमार सहित जिला प्रशासन के अलावा उनके प्रपौत्र अब्दुला फारूकी, मजावर शहजाद हुसैन के साथ-साथ अन्य पदाधिकारियों ने मौलाना मजहरूलहक की मजार पर चादरपोशी की। जिला प्रभारी मंत्री विनय बिहारी ने कहा कि हम सब को दिल की गहराई से उनके उसूलों को विचारण व संग्रहण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि वह एकताई कहां है और किस हाल में है इस महफिल में शरीक होकर हमने क्या हासिल किया इस पर मंथन करना चाहिए क्योंकि मौलना की जिदंगी एक खुली किताब है। हमें उनकी पूरे जीवन से प्रेरणा लेते हुए क्या हासिल किया है। इस पर अमल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इंसान ने कहीं मंदिर व कहीं मस्जिद बना लिया है। उससे बेहत्तर तो परिदें है जो कभी मस्जिद पर तो मंदिर पर जा बैठते है।

डीएम संजय कुमार सिंह ने कहा कि बिहार की शान मौलाना मजहरूलहक आदर्शो के पक्के थे। उन्होंने बिहार की स्थापना के लिए काफी जद्दोजेहद करते हुए इसे बिहार से अलग करने में अहम रोल अदा की। वह कौमी एकता व हिंदू-मुस्लिम भाईचारगी के प्रतीक थे। उन्होंने एकता की वकालत ही नहीं बल्कि उसे कर दिखाया था। अपने निजी जीवन में भी औरों के लिए मिसाल कायम की। एसपी विकास वर्मन ने कहा कि मौलाना के संघर्षमय जीवन से सबक हासिल करके समाज को देश की तरक्की के लिए कार्य करना चाहिए। इससे पूर्व सरकारी विद्यालय की छात्राओं ने स्वागत गान गाकर अतिथियों का स्वागत किया। इधर इंटरनेशल स्कूल की छात्राओं ने सारे जहां से अच्छा राष्ट्र गान पेश किया। इसी तरह मौलाना के खादिम ईद मोहम्मद की पोती व बीकाम की छात्रा शबाना परवीन ने अंग्रेजी में मौलाना की जीवनी पर प्रकाश डाला। इसके बाद छात्रा खादिजा नूर ने के वक्तव्य को सराहा गया। स्कूल के अन्य छात्रों ने भी उनके कौमी एकता मिसाल पर नज्म गाए व उनके विचारों को पढ़ा।

इस मौके पर एसडीओ दुर्गेश कुमार, बीडीओ मो. आसिफ, सीओ सुनील कुमार लालदास, थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा, प्रखंड मुखिया संघ अध्यक्ष बसरूद्दीन, प्रखंड प्रमुख सुशीला देवी, जदयू प्रखंड अध्यक्ष विश्वकर्मा भगत, मुखिया सिब्बली हसन, भुट्टू मुखिया, जावेद अंसारी, गुलाम हैदर आदि लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन जेडए इस्लामियां कालेज के शिक्षक मो. असरार अहमद ने किया।

16 भूमिहीन महादलितों को मिली जमीन

मौलाना मजहरूलहक की जयंती के अवसर पर हुसैनगंज प्रखंड के 16 भूमिहीन महादलित परिवारों के बीच भूमि पर्चा का वितरण किया गया। जिसके बाद उनके अंदर काफी हर्ष दिखायी दे रहा था। कार्यक्रम के अंत में समारोह में शिरकत करने वाले बच्चों को भी पुरस्कृत किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.