Move to Jagran APP

अभियान चलाकर होगा राशि का वितरण

जासं, सिवान : जिले में 22 दिसंबर से शुरू अभियान चलकार एक साथ शिक्षा विभाग की विभिन्न योजनाओं की राशि

By Edited By: Published: Sat, 20 Dec 2014 11:24 AM (IST)Updated: Sat, 20 Dec 2014 11:24 AM (IST)

जासं, सिवान : जिले में 22 दिसंबर से शुरू अभियान चलकार एक साथ शिक्षा विभाग की विभिन्न योजनाओं की राशि का वितरण शुरू हो रहा है। इसे ले जिला पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर वितरण कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने वितरण के दौरान वीडियोग्राफी कराने, शिकायत व पूछ-ताछ काउंटर की व्यवस्था करने, 75 प्रतिशत उपस्थिति से कम छात्र-छात्राओं के अभिभावकों को पूर्व में जानकारी देने व वितरण क्षेत्रों के जनप्रतिनिधि, पंचायत प्रतिनिधि व संभ्रांत लोगों की उपस्थिति करने का निर्देश दिया। साथ ही बैंक के अधिकारियों को वितरण से पूर्व राशि उपलब्ध कराने व शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों को वितरण के 15 दिन के अंदर निर्धारित प्रपत्र में उपयोगिता प्रमाण पत्र जिला कल्याण पदाधिकारी व शिक्षा पदाधिकारी को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

डीएम श्री सिंह ने बताया कि शिक्षा विभाग के अन्तर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं यथा- मुख्यमंत्री पोशाक योजना, मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना, मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना, मुख्यमंत्री बालक साईकिल योजना, मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना एवं बिहार शताब्दी मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना के तहत विद्यालय स्तर पर लाभार्थियों को राशि दी जाएगी। इसी तरह अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा प्राथमिक विद्यालय से माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालय तक के चिन्हित छात्र-छात्राओं के बीच छात्रवृति एवं प्रोत्साहन राशि का वितरण होगा। उन्होंने बताया कि 22 दिसंबर से 5 जनवरी के बीच अभियान चलाकर संसद सदस्यों, विधान सभा सदस्यों, जिला परिषद् अध्यक्ष एवं सदस्यों, नगर निकाय के अध्यक्ष एवं सदस्यों, पंचायत समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यों, ग्राम पंचायत के मुखिया एवं सदस्यों, अन्य जन प्रतिनिधियों, विद्यालय शिक्षा समिति/विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यों, छात्र-छात्राओं के अभिभावक एवं शिक्षकों की उपस्थिति में किया जायेगा।

भ्रमण कर वितरण का पदाधिकारी करेंगे अनुश्रवण

उन्होंने शिक्षा विभाग के विभिन्न पदाधिकारियों के साथ जिला कल्याण पदाधिकारी एवं प्रखंड कल्याण पदाधिकारी को शिविरों का भ्रमण कर वितरण व्यवस्था का अनुश्रवण करने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त सभी संकुल संसाधन केन्द्र समन्वयक, प्रखण्ड संसाधन केन्द्र समन्वयक, प्रखण्ड शिक्षा पदा. बिहार शिक्षा परियोजना के सहायक कार्यक्रम पदा. को भ्रमण करते रहने को कहा। इसी क्रम में उन्होंने छात्रवृति, पोशाक एवं साईकिल वितरण के 15 दिनों के अंदर साी प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारियों से विद्यालयवार निर्धारित प्रपत्र में उपयोगिता प्रमाण पत्र जिला कल्याण पदाधिकारी व जिला शिक्षा पदाधिकारी को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

एसडीओ व एसडीपीओ के जिम्मे है विधि व्यवस्था

वितरण के दौरान बैंकों से राशि निकासी व वितरण के दौरान विधि व्यवस्था चुस्त-दुरूस्त बनाए रखने की जिम्मेदारी डीएम ने सदर व महाराजगंज प्रखंड के एसडीओ व एसडीपीओ को दिया है। साथ ही जिले के सभी बैंको के क्षेत्रीय प्रबंधक/शाखा प्रबंधक वितरण के तिथि के पूर्व विद्यालय को राशि निश्चित रूप से उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। जिसके बाद एसडीओ व एसडपीओ संबंधित थानाध्यक्ष व वरीय उपसमाहर्ता बैंकिंग राशि की उपलब्धता सुनिश्चित करायेंगे। राशि उपलब्धता में यदि किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न हो तो उसे दूर करायेंगे।

डीईओ कार्यालय में बना हेल्पलाईन

पोशाक वितरण के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में एक हेल्पलाईन बनाया गया है। वितरण के दौरान किसी प्रकार की दिक्कत आनें पर सूचना देने व वितरण से संबंधित जानकारी के लिए 8544412026/ 7631590688 नंबर जारी किया गया है जिस पर संपर्क कर समस्या का समाधान किया जा सकता है।

वर्ग एक से दस के छात्रों के लिए निर्धारित

पोशाक योजना की राशि के तहत कक्षा 1 से 2 के लिए 400 रुपये प्रति छात्र, कक्षा 3 से 5 के लिए 500 रुपये प्रति छात्र, कक्षा 6 से 8 तक के लिए 700 रुपये प्रति छात्र तथा कक्षा 9 से 10 के लिए 1000 रुपये प्रति छात्र की दर से निर्धारित है। इसी प्रकार छात्रवृति की राशि कक्षा 1 से 4 तक के लिए 50 रुपये प्रतिमाह, कक्षा 5 से 6 के लिए 100 रुपये प्रतिमाह एवं कक्षा 7 से 10 के लिए 150 रुपये प्रतिमाह (12 माह के लिए क्रमश: 600, 1200 एवं 1800 रुपये) निर्धारित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.