Move to Jagran APP

कॅरियरशाला : पुस्तक के प्रश्नोत्तरी का अभ्यास बेहतर अंक के लिए जरूरी

सीतामढ़ी। मैट्रिक परीक्षा के अब चंद दिन ही रह गए हैं। परीक्षा में अच्छे अंक के लिए परीक्षार्थी दिन-र

By Edited By: Published: Mon, 20 Feb 2017 01:13 AM (IST)Updated: Mon, 20 Feb 2017 01:31 AM (IST)
कॅरियरशाला : पुस्तक के प्रश्नोत्तरी का अभ्यास बेहतर अंक के लिए जरूरी
कॅरियरशाला : पुस्तक के प्रश्नोत्तरी का अभ्यास बेहतर अंक के लिए जरूरी

सीतामढ़ी। मैट्रिक परीक्षा के अब चंद दिन ही रह गए हैं। परीक्षा में अच्छे अंक के लिए परीक्षार्थी दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। बावजूद परीक्षा में अच्छे प्रदर्शन के तैयारी को लेकर छात्र-छात्राओं में उहापोह बनी हुई है। कैसे करें विभिन्न विषयों की तैयारी, परीक्षा में कैसे दें प्रश्नोत्तर, कितने अंक के प्रश्न विभिन्न अध्यायों से दिए जाते हैं, किन अध्यायों पर दें विशेष ध्यान जिससे बेहतर अंक मिल सके। इन प्रश्नों के कारण छात्र खासा परेशानी में हैं। इस संबंध में दैनिक जागरण द्वारा कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें अंग्रेजी विषय की तैयारी को लेकर विषय के एक्सपर्ट आशुतोष कुमार ने छात्र-छात्राओं के सवालों का फोन से जवाब दिया।

loksabha election banner

प्रश्न : समय कम है, परीक्षा में बेहतर अंक के लिए कैसे तैयारी करें?

---अमरजीत कुमार, खरपट्टी, सीतामढी।

उत्तर : परीक्षा की तैयारी को ध्यान में रखकर पुस्तक के सभी लेखक व कवि का नाम याद रखें। इसके साथ ही सभी अध्यायों का स्पष्ट समझ रखने की कोशिश करें। अंग्रेजी में ग्रामर से भी अंक रहते हैं। इसका भी अध्ययन जरूरी है।

प्रश्न : परीक्षा में बेहतर अंक के लिए किन विषयों पर ध्यान दें?

- शिवानी कुमारी, गैघट, रुन्नीसैदपुर।

उत्तर : अंग्रेजी पुस्तक के प्रत्येक अध्याय के अंत में दिये गये प्रश्नोत्तरी के कंप्रीहेशन, प्रश्न व ग्रामर का रिवाइज व अभ्यास करने से अच्छे अंक मिलते हैं।

प्रश्न : अंग्रेजी के ग्रामर की तैयारी कैसे करें?

- संजय कुमार, पुपरी, सीतामढी।

उत्तर : ग्रामर की तैयारी के लिए भोला पंडित की ब्रिलियेंट बेसिक इंगलिश ग्रामर एंड कंपोजिशन अथवा आरपी ¨सहा की एन अपलाएड इंगलिश ग्रामर एंड कंपोजिशन पुस्तक से अभ्यास करें। ग्रामर के लिए किसी अच्छे शिक्षक से निर्देश लेना लाभकारी है।

प्रश्न : अंग्रेजी के पैसेज की तैयारी कैसे करें ?

- मो. इश्तेयाक, प्रतापनगर, सीतामढी।

उत्तर : दिए गए पैसेज को ध्यानपूर्वक समझते हुए पहले पढ़े। इसके बाद विषय वस्तु का कम शब्दों में सटीक जवाब देने का प्रयास करें।

प्रश्न : अंग्रेजी में पाठ्य पुस्तक से कितने अंक के प्रश्न रहते हैं ?

- राजेश कुमार, बाजपट्टी, सीतामढी।

उत्तर : पुस्तक से कुल 40 अंक के प्रश्न रहते हैं। जिसमें प्रोज सेक्शन से 20 अंक, पोयम से 10 अंक तथा पनोरमा रीडर से 10 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं।

प्रश्न : अंग्रेजी विषय में अंकों का वर्गीकरण किस प्रकार रहता है?

- रंजीत राय, राजोपट्टी, सीतामढी।

उत्तर : इसमें पैसेज सेक्शन से 20 अंक, राइ¨टग सेक्शन से 20 अंक, ग्रामर से 20 अंक व पुस्तक से 40 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं।

प्रश्न : परीक्षा में प्रश्नोत्तर देने के बावजूद अच्छा अंक नहीं मिलता है, इसके लिए क्या करें?

- जयंत कुमार, कैलाशपुरी, डुमरा।

उत्तर : परीक्षा में पहले प्रश्नों को पढकर अच्छी तरह समझें। इसके बाद साफ व सुंदर अक्षरों में शब्द सीमा के साथ सटीक जवाब दें। जवाब लिखने के समय वाक्यों का स्ट्रक्चर और शब्दों की स्पे¨लग की शुद्धता पर ध्यान देने से परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त होते हैं।

प्रश्न : पुस्तक पढ़ता हूं लेकिन कुछ समझ में नहीं आता है, क्या करें?

- श्याम कुमार, जानकी स्थान, सीतामढी।

उत्तर : अंग्रेजी शब्द कोष कमजोर है। इसके लिए विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। पाठ के शब्दों का अर्थ डिक्शनरी से देख कर याद करें। इससे आपका शब्दकोष बढ़ेगा तथा धीरे धीरे विषय वस्तु समझ में आने लगेगी। पुस्तक के पाठों का सतत अध्ययन तथा शब्दकोष देखकर आगे बढते रहने से आपकी अंग्रेजी बेहतर हो जाएगी।

इन्होंने ने भी पूछे प्रश्न :

सीतामढी से रंजीत ¨सह, आदर्शनगर से मो. नदाफ, शांतिनगर से रीमा झा व मनीष चौधरी, बाजपट्टी से रंजन कुमार, सुरसंड से रामाशंकर पासवान, बेला से आदित्य साह, बेलसंड से संगीता कुमारी, बथनाहा से अभिषेक कुमार आदि ने भी अंग्रेजी के करियरशाला में सवाल पूछे।

एक्सपर्ट की सलाह:

अंग्रेजी विषय भाषा है। इसमें सतत अध्ययन से सफलता मिलती है। छात्रों को परीक्षा में अच्छे प्रदर्शन के लिए पाठ्यपुस्तक के प्रश्नों, पैसेज व ग्रामर अंक का अभ्यास कर लाभकारी है। इसक लिए मॉडल प्रश्न के साथ ही पूर्व के पांच वर्षो के प्रश्नोत्तरी का अभ्यास करने से अच्छे अंक प्राप्त होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.