Move to Jagran APP

जिले के 1400 वार्डों में होगा वार्ड सभा का आयोजन

मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना एवं गली नाली पक्कीकरण निश्चय योजना के क्रियान्वयन हेतु जिले के 1400 वार्डो में वार्ड सभा का आयोजित किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jul 2017 03:10 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jul 2017 03:10 AM (IST)
जिले के 1400 वार्डों में होगा वार्ड सभा का आयोजन
जिले के 1400 वार्डों में होगा वार्ड सभा का आयोजन

छपरा। मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना एवं गली नाली पक्कीकरण निश्चय योजना के क्रियान्वयन हेतु जिले के 1400 वार्डो में वार्ड सभा का आयोजित किया जाएगा। इसको लेकर जिलाधिकारी ने प्रखंडवार वार्ड सभा कराने की तिथि निर्धारित करते हुए सभी प्रखंड विकास अधिकारियों को सभा का आयोजन करने का आदेश दिया है।

loksabha election banner

विदित हो कि पंचायतों में मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना एवं गली-नाली पक्कीकरण निश्चय योजना का क्रियान्वयन वार्ड में गठित समिति द्वारा की जाएगी। इन वार्डो में योजना को कराने के लिए वार्ड सभा के माध्यम से योजनाओं का चयन किया जाएगा। वर्ष 2017-18 के लिए जिले के करीब 1400 वार्डों में एक साथ योजनाओं को शुरू कराया जाएगा। इसके लिए वार्ड सभा का आयोजन कराना आवश्यक है। वार्ड सभा के माध्यम से ही वार्ड में कराए जाने वाले योजनाओं का चयन किया जाएगा। वार्ड सभा के माध्यम से ही वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंध समिति का गठन किया जाएगा। गत दिनों वार्ड सभा का आयोजन कर वर्ष 2016-17 के योजनाओं का चयन किया जा चुका है। बताया जाता है कि जिले के सभी पंचायतों के करीब 1400 वार्डों में वार्ड सभा का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद ने प्रखंडवार तिथि निर्धारित करते हुए सभी प्रखंड विकास अधिकारियों के पास पत्र भेजकर वार्ड सभा आयोजित करने का आदेश दिया है। वार्ड सभा के बाद तुरंत वार्ड की क्रियान्वयन एवं प्रबंध समिति की प्रथम बैठक होगी। जिसमें जलापूर्ति योजना के चयन एवं उसके डीपीआर का अनुमोदन किया जाएगा। बो¨रग के स्थल का चयन व अन्य ¨बदुओं पर चर्चा की जाएगी।

इस संबंध में उपविकास आयुक्त सुनील कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना एवं गली नाली पक्कीकरण निश्चय योजना के क्रियान्वयन हेतु जिले के सभी पंचायतों के 1400 वार्डो में वार्ड सभा का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए तिथि निर्धारित कर दी गई है। इस वार्ड सभा के माध्यम से वर्ष 2016-17 के लिए योजनाओं का चयन किया जाएगा।

इनसेट-

वार्ड सभा आयोजित करने के लिए प्रखंडवार तिथि

दिनांक - प्रखंडों के नाम

24 जुलाई 17 - रिविलगंज, एकमा, बनियापुर, लहलादपुर एवं मांझी

25 जुलाई 17 - जलालपुर, सदर छपरा, गड़खा, परसा, मकेर एवं नगरा

26 जुलाई 17 - मढ़ौरा, अमनौर, मशरक एवं तरैयां

27 जुलाई 17 - सोनपुर, दरियापुर, दिघवारा, पानापुर एवं इसुआपुर

--------------------------------

इनसेट-

वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंध समिति का प्रशिक्षण 24 से होगा

गत दिनों जिले के पंचायतों में आयोजित वार्ड सभा के माध्यम से जो योजनाएं चयनित की गई है। उसे किस तरह से कराया जाएगा इसके लिए वार्ड क्रियान्वयन सह प्रबंधन समिति के लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए जिलाधिकारी द्वारा तिथि निर्धारित कर दी गई है। इस प्रशिक्षण में चयनित वार्डों के अध्यक्ष-सह-वार्ड सदस्य, वार्ड सचिव, मुखिया गण, उपमुखिया गण, प्रखंड पंचायती राज अधिकारी एवं पंचायत सचिव भाग लेंगे। इसके अतिरिक्त इस प्रशिक्षण में सभी प्रखच्ड समन्वयक, स्वच्छ भारत मिशन भी भाग लेंगे। ग्रामीण विकास विभाग ने जो नया आदेश दिया है उसके तहत अगर मुखिया वार्ड सभा तथा प्रशिक्षण में उपस्थित नहीं होते हैं तो उनके स्थान पर उपमुखिया को राशि स्थानांतरित करने के साथ ही अन्य अधिकार दे दिए जाएंगे। ताकि मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना एवं गली नाली पक्कीकरण निश्चय योजना के क्रियान्वयन में विलंब नहीं हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.