Move to Jagran APP

छपरा में फायरिंग व लूटपाट, भीड़ का स्टेशन व हाईवे पर कब्जा

बच्चों के विवाद में छपरा के एकमा थाना क्षेत्र के दो गांव आमने-सामने आ गए। ग्रामीणों के बीच पहले तो पत्थरबाजी हुई, लेकिन मामला बढ़ने पर दोनों ओर से फायरिंग शुरू हो गई। देखते ही देखते गांव के आसपास और हाईवे पर लूटपाट शुरू हो गई।

By Amit AlokEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2015 10:41 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2015 09:46 PM (IST)
छपरा में फायरिंग व लूटपाट, भीड़ का स्टेशन व हाईवे पर कब्जा

सारण। सारण जिला के एकमा बाजार में शुक्रवार की सुबह वर्चस्व की लड़ाई में दो गांव के लोग आमने-सामने आ गए। एकमा और आमडाढ़ी गांव के बीच चार दिनों से सुलग रही विवाद की चिंगारी ने विकराल रूप ले लिया।फायरिंग, पथराव और लूटपाट के बीच तीन घंटे तक लोग दहशत के साये में रहे।

loksabha election banner

एकमा में बवाल की देखें तस्वीरें-

बहरहाल इलाके में तनाव के मद्देनजर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात है। एसपी सत्यवीर सिंह ने बताया कि घटना के कारणों का पता लगाया जा रहा है। जांच टीम का गठन किया गया है। तीन प्राथमिकी दर्ज हुई है।

सुबह के समय एकमा बाजार फायरिंग से दहल उठा। दोनों ओर से जुटी भीड़ ने बाजार में जमकर तोडफ़ोड़ की। दर्जनों दुकानों में लूटपाट मचाई। मुख्य सड़क के किनारे अवस्थित मकानों पर हमला बोल दिया। सरकारी वाहन समेत दर्जनों वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया। भीड़ ने पथराव कर पुलिस को खदेड़ दिया। पथराव और मारपीट में दो दर्जन लोग घायल हो गए।

एकमा थानेदार समेत कई पुलिस वालों को चोटें आई हैं। भीड़ ने रजिस्ट्री ऑफिस में घुसकर लोगों की पिटाई की। एकमा रेलवे स्टेशन पहुंची उग्र भीड़ को देख लोग भाग खड़े हुए। यहां कई लोग निशाना बने। सूचना पर डीएम दीपक आनंद और एसपी मौके पर पहुंचे। जिला मुख्यालय और आस-पास के थानों से पुलिस बुला ली गई।

पर्याप्त बल के पहुंचने पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर लोगों को खदेड़ दिया। तीन लोग गिरफ्तार किए गए हैं, उनमें से युवक के पास असलहा बरामद हुआ है। कïट्टा लोड करने के दौरान एक युवक को गोली लगने की बात कही जा रही है। उसका इलाज एक निजी अस्पताल में चल रहा है। दो युवक चाकू से घायल हुए हैं, हालांकि पुलिस इसकी पुष्टि नहीं कर रही है।

चार दिन पूर्व एकमा के अलख नारायण सिंह उच्च विद्यालय में आमडाढ़ी व एकमा के बच्चों के बीच विवाद को लेकर मारपीट हुई थी। इसके अगले दिन एकमा निवासी जितेंद्र कुमार महतो की आमडाढ़ी के लोगों ने पिटाई कर दी। उसे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। प्रतिशोध में गुरुवार को एकमा के युवकों ने आमडाढ़ी के राकेश को जमकर पीट दिया।

स्थानीय लोग बताते हैं कि शुक्रवार सुबह एनएच पर स्थित एक स्कूल के पास कुछ युवकों के होने की बात आमडाढ़ी के लोगों को पता चली। उसके बाद दर्जनों युवक एकजुट होकर एनएच पर आ गए। देखते ही देखते दोनों ओर से हवाई फायङ्क्षरग होने लगी। कुछ ही देर में एक तरफ की भीड़ एकमा बाजार पहुंच गई और तोडफ़ोड़ शुरू कर दी। छपरा-सिवान मुख्य पथ से गुजरने वाले वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया। राहगीरों की भी धुनाई की। सड़क पर टायर जलाकर प्रदर्शन किया।

हंगामे की सूचना पर स्थानीय पुलिस एकमा बाजार पहुंच भीड़ को नियंत्रित करने लगी। इसी बीच एकमा के लोग भी उग्र हो गए और आमडाढ़ी के लोगों से भिड़ गए। दोनों गांव के लोगों ने एक-दूसरे की दुकानों को क्षतिग्रस्त किया। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने लाठियां भांजी। विरोध में लोगों ने पुलिस पर भी जमकर पथराव किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.