Move to Jagran APP

मैट्रिक परीक्षा में नकल हुई तो सीएस होंगे जिम्मेवार : एडीएम

छपरा। एक मार्च से जिले के 63 केंद्रों पर होने वाली मैट्रिक की परीक्षा कदाचारमुक्त हो, इस

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Feb 2017 03:06 AM (IST)Updated: Tue, 28 Feb 2017 03:06 AM (IST)
मैट्रिक परीक्षा में नकल हुई तो सीएस होंगे जिम्मेवार : एडीएम
मैट्रिक परीक्षा में नकल हुई तो सीएस होंगे जिम्मेवार : एडीएम

छपरा। एक मार्च से जिले के 63 केंद्रों पर होने वाली मैट्रिक की परीक्षा कदाचारमुक्त हो, इसके लिए सोमवार को नगर निगम सभागार में जिला शिक्षा पदाधिकारी अजीत ¨सह एवं एडीएम अरूण कुमार ने केंद्राधीक्षकों की बैठक कर तैयारी का जायजा लिया। साथ ही जरूरी दिशा-निर्देश दिया। डीईओ ने केंद्राधीक्षकों को स्पष्ट रूप से कहा कि कदाचारमुक्त परीक्षा की सारी जिम्मेवारी आपकी है। इसमें लापरवाही बरतने पर कार्रवाई होगी। केंद्रों पर एक बेंच पर दो परीक्षार्थियों को बैठाना है। इसके अलावा 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक की तैनाती होगी। इस बात पर कई केंद्राधीक्षकों ने एक स्वर में कहा कि जितनी क्षमता दी गई है, उसमें एक बेंच पर तीन परीक्षार्थियों को भी बैठाकर परीक्षा लेन मुश्किल है। एक बेंच पर दो परीक्षार्थियों को बैठाना संभव नहीं है। जिस पर यह निर्देश दिया गया कि पंडाल के नीचे परीक्षा ले। केंद्राधीक्षकों ने परीक्षा के एक दिन पहले केंद्र बदलने पर होने वाली कठिनाई को रखा।जिस पर डीईओ से मिलकर समस्या को समाधान करने का निर्देश दिया गया। इस मौके पर डीपीओ कौशल किशोर, राजकिशोर प्रसाद,धनंजय पासवान, कुश प्रताप ¨सह, नीरजा अस्थाना, छाया गुप्ता, रजनीकांत प्रसाद ¨सह, यजराम साह, विश्वनाथ पाठक, लक्ष्मेश्वर शर्मा, अनिल मिश्रा आदि मौजूद थे।

loksabha election banner

इनसेट :

परीक्षा के एक दिन पहले बदले गए दो केंद्र

छपरा : एक तरफ जहां मैट्रिक की परीक्षा कदाचार मुक्त वातावरण में संचालित करने के लिए कई निर्देश दिया गया है। वहीं बीएसईबी ने

परीक्षा के एक दिन पहले आनन -फानन में जिले के दो केंद्रों को बदल दिया है। वही केंद्र बदल दूसरा केंद्र एक छोर से दूसरे छोर पर फेंक दिया है। जिससे सीएस से लेकर परीक्षार्थियों को काफी परेशानी होगी। मिली जानकारी के अनुसार जेएम आयुर्वेद कॉलेज का केंद्र बदल कर गांधी स्मारक स्कूल कोपा कर दिया गया है। वहीं मध्य विद्यालय चिरांद का केंद्र बदल कर विशुनदेव तिवारी मध्य विद्यालय टेकनिवास कर दिया गया है। इन केंद्रों पर बेंच -डेंस्क नहीं होने से परीक्षा संचालित होने में अफरा-तफरी का माहौल रहेगा। केंद्र बदलने की सूचना केंद्राधीक्षकों को आज ही दी गई। जिससे केंद्राधीक्षकों की बेचैनी बढ़ गई है। गांधी स्मारक स्कूल केंद्र का केंद्राधीक्षक एकमा भाग दो के बीईओ मिथिलेश कुमार को बनाया गया है। वहीं विशुदेव तिवारी मध्य विद्यालय टेकनिवास का केंद्राधीक्षक जयराम साह को बनाया गया है।

इनसेट :

केंद्रों की बंद रहेंगी खिड़कियां

छपरा :मैट्रिक परीक्षा के दौरान बीएसईबी ने जिन केंद्रों की खिड़कियां सड़क व बाहर की ओर खुलती है तो इसे बंद करने का निर्देश दिया है। जो भी खिड़कियां टूटी हुई है, उसकी मरम्मत करने को कहां गया है। जिन कमरों में अंधेरा होगा वहां रोशनी की व्यवस्था करने को कहा गया है। जिस केंद्रों पर चहारदीवारी नहीं है, उसकी घेराबंदी बांस बल्ला से करने को कहा गया है। वहीं वीक्षकों को यह शपथ पत्र देना होगा कि उन्हें अपने कक्ष के परीक्षार्थियों की जांच कर ली। वहां चिट-पुर्जा नहीं है।

मैट्रिक परीक्षा के पांच केंद्रों के सीएस बदले

छपरा : मैट्रिक परीक्षा प्रारंभ होने के पहले पांच केंद्रों के केंद्राधीक्षकों को बदल दिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार राजेंद्र कॉलेज, जेपीएम कॉलेज, गंगा ¨सह कॉलेज, जिला स्कूल एवं एसपीएस सेमिनरी सोनपुर के केंद्राधीक्षकों को बदले की तैयारी चल रही थी। उन्हें बदल कर उनकी जगह पर दूसरे को केंद्राधीक्षक बना दिया गया है।

इनसेट:

73 वीक्षकों से डीईओ ने किया शोकॉज

छपरा : इंटर परीक्षा में वीक्षण कार्य नहीं करने वाले शिक्षकों को महंगा पड़ गया। केंद्रों पर ज्वाइन नहीं करने वाले 73 शिक्षकों से शो कॉज किया गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी अजीत ¨सह ने बताया कि इन शिक्षकों की ड्यूटी इंटर परीक्षा में दी गयी थी। लेकिन वे वीक्षण कार्य नहीं किए और बिना सूचना के वे गायब थे। जिन पर कार्रवाई की जाएगी। डीईओ ने इन शिक्षकों से शो कॉज करते हुए 24 घंटे के अंदर जवाब मांगा है। डीईओ ने बताया कि 24 घंटे के अंदर शो कॉज का जवाब नहीं देने वाले शिक्षकों को विभागीय कार्रवाई करते हुए प्रपत्र क गठित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.