Move to Jagran APP

दूसरे चरण के पैक्स चुनाव में 57 फीसद मतदान

जेएनएन, छपरा : जिले के मढ़ौरा अनुमंडल में दूसरे चरण का मतदान मंगलवार को शांतिपूर्ण सम्पन्न हो गया

By Edited By: Published: Wed, 22 Oct 2014 01:05 AM (IST)Updated: Wed, 22 Oct 2014 01:05 AM (IST)

जेएनएन, छपरा : जिले के मढ़ौरा अनुमंडल में दूसरे चरण का मतदान मंगलवार को शांतिपूर्ण सम्पन्न हो गया। दूसरे चरण में 57 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। डीएम व एसपी के लगातार मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करने के कारण मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न हो गया। जिले के मढ़ौरा अनुमंडल में पड़ने वाले छह प्रखंडों में मंगलवार को पैक्स चुनाव के लिए मतदान हुआ। इसके लिए इन प्रखंडों में कुल 77 मतदान केन्द्र बनाये गए थे। जिसमें 57.03 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। मतदान को लेकर मतदान केन्द्रों व उसके आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई थी। वहीं जिलाधिकारी कुंदन कुमार, पुलिस अधीक्षक विनय कुमार से लेकर सभी वरीय अधिकारी लगातार मतदान केन्द्रों का दौरा करते रहे। जिसके वजह से सभी मतदान केन्द्र पर मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न हो गया। हालांकि तरैया प्रखंड के एक मतदान केन्द्र पर दो पक्षों के बीच झड़प हो गया। जिलाधिकारी के हवाले से जिला जनसंपर्क अधिकारी बीके शुक्ला ने बताया कि जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा सभी मतदान केन्द्रों पर अभूतपूर्व तैयारी की गई थी। जिसके वजह से चुनाव में व्यवधान उत्पन्न करने का मंसूबा रखने वालों की तैयारी धर की धरी रह गई।

loksabha election banner

प्रखंडों में पड़े वोट का प्रतिशत

मढ़ौरा - 52 प्रतिशत

अमनौर - 58 प्रतिशत

तरैया - 65 प्रतिशत

इसुआपुर - 64 प्रतिशत

मशरक - 59 प्रतिशत

पानापुर - 56 प्रतिशत

तरैया में छिटपुट घटनाओं के बीच संपन्न हुआ दूसरे चरण का पैक्स चुनाव

संसू, तरैया (सारण) : प्रखंड के सरेया रत्‍‌नाकर पैक्स चुनाव में मतदान करने जा रहे एक युवक ने कुछ लोगों ने जमकर पिटाई कर दिया। गंभीर रूप से जख्मी नंदनपुर निवासी योगेन्द्र साह के पुत्र दीपेन्द्र कुमार साह का इलाज रेफरल अस्पताल में चल रहा है। जख्मी युवक दीपेन्द्र ने बताया कि वह सरेया रत्‍‌नाकर बूथ पर वोट डालने जा रहा था कि नहर पुल के समीप कुछ लोगों ने पूछा कि किसे वोट दोगे। जिसपर मतदाता ने कहा कि अपना मत है, जिसे मन किया उसे दूंगा। बताऊं क्यों। इसपर करीब पांच- छह लोगों ने फट्ठा व चाकू से वार कर गंभीर रूप से जख्मी कर दिया। सूचना पाकर ग्रामीणों ने युवक को रेफरल अस्पताल पहुंचाया जहां उसका इलाज चल रहा है। समाचार प्रेषण तक प्राथमिकी दर्ज नहीं हो सका था। थानाध्यक्ष अनिल कुमार ने इस घटना को चुनाव से अलग का मामला बताते हुए कहा कि पूर्व का विवाद मालूम हुआ है। इसे चुनाव से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए।

संसू, तरैया (सारण) : प्रखंड क्षेत्र में मंगलवार को छिटपुट घटनाओं के बीच पैक्स चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हो हुआ। तरैया के दस पैक्सों के चुनाव के लिए 26 बूथ बनाये गये थे। मतदान सुबह सात बजे से प्रारंभ हुआ जो तीन बजे तक चला। जानकारी के अनुसार डुमरी पैक्स में सबसे अधिक मतदान हुआ। मध्य विद्यालय उसरी चांदपुरा में बनाये गये दो बूथ पर 1020 मतदाताओं में 76.5 फीसद ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी डा. मृत्युंजय कुमार ने बताया कि पैक्स चुनाव में तरैया में करीब 58 प्रतिशत मतदान हुआ। शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुआ। जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार, एसपी विनय कुमार एसडीओ मनीष शर्मा, डीएसपी कुंदन कुमार, बीडीओ डा. मृत्युंजय कुमार, सीओ शिवकुमार पोद्दार, थानाध्यक्ष अनिल कुमार, डीसीएलआर मढ़ौरा, एसडीएम सारण, एएसपी समेत अन्य पदाधिकारी बूथों का निरिक्षण करते देखे गये। बूथों पर गड़बड़ी की अफवाहें पदाधिकारियों को अवश्य मिल रही थी, परन्तु वहां जाने पर सब सामान्य मिल रहा था। कुल मिलाकर मतदान शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न हो गया।

मशरक के 15 पैक्सो के 27 बूथों पर शांतिपूर्ण हुआ मतदान

संसू, मशरक (सारण) : चुस्त-दुरुस्त व्यवस्था के बीच मशरक के 15 पैक्सों के 27 बूथों पर चुनाव शांतिपूर्वक मतदान संपन्न हुआ। जिलाधिकारी कुंदन कुमार, एसपी विनय कुमार, मढ़ौरा डीएसपी कुंदन कुमार, मशरक सीओ रामाकांत महतो ने मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया और चुनाव के बावत जानकारी ली। मशरक बीडीओ हरिमोहन कुमार, पुलिस इंस्पेक्टर रामसिद्धेश्वर प्रसाद आजाद, थानाध्यक्ष मिथिलेश कुमार विधि व्यवस्था पर नजर रखे हुए थे। प्रशासन की कड़ी व्यवस्था के कारण असामाजिक तत्वों की एक न चली। खजूरी गांव में दो पक्षों के बीच मारपीट की घटना हुई। जहां पूर्व मुखिया व पैक्स अध्यक्ष प्रत्याशी की पिटाई ग्रामीणों ने कर दी। वहीं सेमरी गांव में भी मारपीट की घटना में रामभरोसा सिंह के पुत्र 25 वर्षीय विश्वजीत सिंह जख्मी हो गये।

इसुआपुर के 12 पैक्सों में संपन्न हुआ चुनाव

संसू, इसुआपुर (सारण) : इसुआपुर प्रखंड के 13 पैक्सों में से 12 पैक्स में चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। रामपुर अटौली पैक्स में चुनाव नहीं हुआ, क्योंकि वहां अध्यक्ष पद के प्रत्याशी मणीन्द्र कुमार सिन्हा को निर्विरोध अध्यक्ष चुन लिया गया था। इसके अलावे अन्य पैक्सों में 49 प्रत्याशी मैदान में थे। आतानगर पंचायत में पति-पत्‍‌नी के मैदान में आमने-सामने होने के कारण मतदान काफी रोचक था। वहीं सहवां में सर्वाधिक सात प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। जबकि डटरा पुरसौली एवं निपनिया पंचायत में छह प्रत्याशियों ने भाग्य आजमाया। चुनाव को लेकर थानाध्यक्ष संजय कुमार तिवारी काफी चौकस थे। कहीं से भी कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली।

चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच पड़े वोट

संसू, अमनौर (सारण) : पुलिस की चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच द्वितीय चरण का पैक्स चुनाव अमनौर में शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। प्रखंड के 18 पंचायतों में मात्र 12 पंचायतों में ही पैक्स चुनाव संपन्न हुआ। इसके लिए 35 मतदान केन्द्र बनाये गये थे। सभी बूथों पर पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की गयी थी। मतदान सुबह निर्धारित समय पर शुरू हुआ। बीडीओ राजीव रंजन, थानाध्यक्ष अभय सिंह सभी बूथों पर नजर रखे थे। सहायक जिलाधिकारी सुब्रत सेन भी नक्सल प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किये और उन्होंने कई निर्देश दिये। अमनौर की छह पैक्सों में कोरम के अभाव में चुनाव नहीं कराया गया।

मढ़ौरा में पैक्स चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न

संवाद सहयोगी, मढ़ौरा (सारण) : मढ़ौरा अनुमंडल में पैक्स चुनाव के दूसरे चरण का मतदान छिटपुट शिकायतों को छोड़कर शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। मतदान की समाप्ति के साथ अनुमंडल के छह प्रखंडों के 77 पंचायतों में 164 बूथों पर अध्यक्ष पद हेतु 327 अभ्यर्थियों का भाग्य बैलेट बाक्स में बंद हो गया। कुछ प्रखंडों में मतदाताओं की लंबी लाइन से मतदान निर्धारित समय तीन बजे के बाद भी जारी रहा। हालांकि पैक्स चुनाव में भी अन्य पंचायत चुनाव की भांति ही मतदान केन्द्रों के समीप लोगों का जमावड़ा दिखा, किन्तु मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त पुलिस बल की उपस्थिति से गलत करने की मंशा रखने वालों की नहीं चली। मतदान को लेकर एसडीओ मनीष शर्मा एवं डीएसपी कुंदन कुमार मतदान शुरू होने के साथ ही क्षेत्र में सक्रिय हो गये। दोनों पदाधिकारी मढ़ौरा के शिल्हौड़ी, तेजपुरवा, मिर्जापुर सहित अन्य बूथों का निरीक्षण कर तरैया, पानापुर, मशरक, इसुआपुर, अमनौर में भी सक्रिय रहे और मतदान की स्थिति का जानकारी लेते रहे। कुछ पंचायतों में मतदाताओं को निजी वाहनों से मतदान केन्द्रों तक पहुंचाने की शिकायतें भी मिली। इसकी एक शिकायत पर मुबारकपुर हसनपुरा मढ़ौरा से एक मैजिक तथा एक टेम्पो को मढ़ौरा थाने की पुलिस ने जब्त कर लिया। मढ़ौरा के भुआलपुर में भी नोकझोंक की सूचना मिली। इसको छोड़ पूरे अनुमंडल में मतदान प्राय: शांतिपूर्ण रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.