Move to Jagran APP

गंगा का जलस्तर लाल निशान के पार

मोहनपुर में गंगा का जलस्तर सोमवार को लाल निशान को पार कर गया।

By Edited By: Published: Tue, 19 Jul 2016 01:28 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jul 2016 01:28 AM (IST)

समस्तीपुर। मोहनपुर में गंगा का जलस्तर सोमवार को लाल निशान को पार कर गया। बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल दल¨सहसराय के सरारी स्थित कैंप पर तैनात गेज रीडर शंभू राय ने बताया कि फिलहाल गंगा का जलस्तर 4562 सेमी पर बह रहा है। यह जलस्तर इस क्षेत्र के लिए बनाए गए खतरे के लाल निशान से 12 सेमी ऊपर है। गौरतलब है कि दियारा क्षेत्र में खतरे का लाल निशान 4550 सेमी पर बनाया गया है। खतरे के निशान के ऊपर गंगा के होने के बाद गंगा की चौड़ाई काफी बढ़ गई है। चौड़ाई काफी बढ़ जाने से नदी की धारा तीव्र भी हो गई। इससे गंगा पार कर हरदासपुर, सरसावा व ज¨हगरा जाने वाले को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा। गंगा के पार के निवासियों के आने - जाने का एकमात्र साधन नौका ही है। दूसरी ओर जौनापुर, मटिऔर, बघड़ा, डुमरी, धरणीपट्टी पूर्वी, धरणीपट्टी पश्चिम आदि पंचायतों के मरगंग, ढाबों व सोतों में पानी

loksabha election banner

भर गया है। पानी का फैलाव अब खेत के निचले हिस्सों में होने लगा है। पानी का फैलाव निचले खेतों में होने से किसानों के चीना व परवल के फसल नष्ट होने की स्थिति में आ गई है। क्षेत्र के अनुभवी लोगों का अनुमान है कि इस बार बाढ़ की पूर्ण स्थिति बन रही है। सारी स्थितियों को भांपते हुए निचले हिस्से में बथान डालने वाले पशुपालक अब अपने पशुओं के साथ सुरक्षित स्थान की ओर पलायन करने लगे हैं। इधर हाजीपुर-वाजितपुर बांध के उत्तर दिशा में वाया नदी में भी जलप्लावन की स्थिति दिखाई दे रही है। वाया नदी में जलप्लावन होने से माधोपुर, मोहनपुर, जलालपुर, दशहरा आदि पंचायतों के चौर में लगी धान की फसल पर डूबने की समस्या मंडराने लगी है। सीओ अखिलेश कुमार सिन्हा ने बताया कि गंगा भले ही खतरे के निशान को पार कर गई है पर अंचल में कहीं भी बाढ़ की समस्या उत्पन्न नहीं हुई है। प्रशासन की ओर बाढ़ से निपटने की पूरी तैयारी की जा चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.