Move to Jagran APP

सामाजिक अंकेक्षण के जरिए जाना आंगनबाड़ी केन्द्रों का हाल

सरायरंजन प्रखंड के 223 आंगनबाड़ी कन्द्रों पर मंगलवार को सामाजिक अंकेक्षण समिति की बैठकें हुई।

By Edited By: Published: Wed, 22 Jun 2016 12:41 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jun 2016 12:41 AM (IST)

समस्तीपुर । सरायरंजन प्रखंड के 223 आंगनबाड़ी कन्द्रों पर मंगलवार को सामाजिक अंकेक्षण समिति की बैठकें हुई। प्रखंड के नरघोघी पंचायत के आंगनबाड़ी केन्द्र संख्या-131 पर बैठक की अध्यक्षता वार्ड सदस्य उर्मिला देवी ने की। बैठक में पोषक क्षेत्र के लोगों ने भाग लिया। उपस्थित लाभुकों को पोषाहार वितरण क्रियान्वयन समिति की जानकारी दी गई। वहीं केन्द्र संख्या-131 की सेविका किरण सिन्हा ने बैठक में सर्वप्रथम आंगनबाड़ी संचालन बारे में चर्चा की। बैठक में उपस्थित लोगों को सेविका द्वारा बताया गया कि केन्द्र का संचालन नियमित रुप से किया जाता है। वहीं उन्होंने उपस्थित सभी सदस्यों को बच्चों की उपस्थिति के संबध में बताया कि महीने में 25 दिनों तक आंगनबाड़ी खोले जाने तथा 40 बच्चों को केन्द्र पर स्कूल पूर्व शिक्षा दिए जाने एवं गर्भवती महिला, धातृमाता, अति कुपोषित एवं कुपोषित बच्चों को घर ले जाने के लिए हर माह आंगनबाड़ी केन्द्रों पर टीएचआर का वितरण किया जाता है। वहीं वार्ड सदस्य के द्वारा बैठक में उपस्थित सभी अभिभावकों को ससमय बच्चों की उपस्थिति केन्द्र पर सुनिश्चित करने का अनुरोध गया। इसके अलावा सहायिका को ससमय केन्द्र पर पहुंचकर साफ-सफाई के उपरांत बच्चों को घर से बुलाने का निर्देश दिया गया। मौके पर केन्द्र सं. 131 की सहायिका मीना कुमारी सहित आदि लोग बैठक में उपस्थित थे।

loksabha election banner

हसनपुर, संस : बिथान प्रखंड के आंगनबाड़ी केन्द्र 88, 108, 125, 100 समेत सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर मंगलवार को सामाजिक अंकेक्षण को लेकर बैठक हुई। इस दरमयान आंगनबाड़ी केन्द्र संख्या 125 पर नीलु रानी की अध्यक्षता में बैठक की गई। बैठक में मौजुद लोगों को संबोधित करते हुए सीडीपीओ सुधा कुमारी ने गर्भवती महिलाओं की ससमय टीकाकरण, आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों के उचित देखभाल, सही आहार, स्वच्छता समेत

कई विषयों पर विस्तार पूर्वक जानकारी दी। मौके पर सेविका लक्ष्मी कुमारी, फुलकुमारी देवी, मंजु देवी, महेश्वर साह, रूणा देवी, पूनम देवी, विनोद राम, किरण देवी, धर्मशीला देवी, कौशल्या द वी, रूबी देवी, नीरो देवी समेत काफी संख्या में लोग मौजुद थे। वहीं दुसरी ओर केन्द्र संख्या 110 पर महिला पर्यवेक्षिका अरूणा कुमारी ने सामाजिक अंकेक्षण का जायजा लिया।

वारिसनगर, संस : प्रखंडाधीन सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर मंगलवार को बैठक आयोजित कर सामाजिक अंकेक्षण कार्य को संपादित किया गया।सीडीपीओ कुमारी प्रगति ने कुसैया व रामपुर विशुन पंचायत में हो रहे इस अंकेक्षण का निरीक्षण किया। वहीं सभी पर्यवेक्षिका,केयर इंडिया व जीविका के प्रतिनिधियों ने भी इसमें सहभागिता निभाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.