Move to Jagran APP

अग्नी पीडितों के लिए आगे आए लोग

By Edited By: Published: Sun, 01 Apr 2012 06:39 PM (IST)Updated: Sun, 01 Apr 2012 06:39 PM (IST)
अग्नी पीडितों के लिए आगे आए लोग

विभूतिपुर (समस्तीपुर) : जिसका कोई नहीं उसका तो खुदा है यारो। जगी मानवता और सच हुई यह युक्ति। जिसका नजारा विभूतिपुर देसरी कर्रख के सहनी टोले में दिख रही है। जो बसा है समस्तीपुर और बेगूसराय की सीमा पर। आग की लपटों ने इस टोले के 56 घरों को अपने आगोश में ले लिया था। इसमें किसी का कुछ नहीं बचा। और तो और राजेन्द्र सहनी ने अपनी लड़की की शादी की पूरी तैयारी कर रखी थी। जिनके दरवाजे पर 26 अप्रैल को बारात आनी है। पर वे इस घटना के बाद निराश हो गये थे। हो भी क्यों नहीं आखिर बेटी के हाथ जो पीले करने थे। पर इनकी मदद को जब लोगों का हाथ बढ़ा तो इनकी मुश्किल खुद ब खुद आसान हो गई। यहीं जिनका घर जल गया उन सभी के घर बनाने की कवायद भी लोगों ने शुरू कर दी।

loksabha election banner

आइए डालते हैं उस पर नजर जो कर रहे हैं ग्रामीण..

- दरियादिली ऐसी कि बेगूसराय जिले के हॉड़ी चक के जवाहर महतो के दरवाजे पर चल रहे मेस ग्रामीणों के जनसहयोग से भोजन कार्यक्रम चल रहा है। आस-पास के ग्रामीणों की बॉसवाड़ी से बांस काटे जा रहे हैं। ताकि बेघरों का घर बनाया जा सके। इससे यहां गजब का उत्साह देखा जा रहा है। देसरी कर्रख की मुखिया पार्वती देवी, ग्रामीण त्रिभुवन प्रसाद राय बताते हैं कि 26 अप्रैल को राजेन्द्र सहनी की लड़की की शादी अब रुकेगी नहीं। ग्रामीण उत्साह से इसकी तैयारी में जुट गये हैं। किसी तरह का बोझ लाचार राजेन्द्र सहनी पर नहीं आने दिया जायेगा। आने वाली बारात का स्वागत सारे ग्रामवासी करेंगे। अब वह राजेंद्र सहनी की बेटी नहीं बल्कि पूरे गांव की बेटी है।

आलम यह है कि कोई बेटी के श्रृंगार का सामान जुटाने में लगा है। तो कोई साड़ी और कपड़े के प्रबंध में जुटा है। तो कोई बाजे का प्रबंध कर रहा है। इधर, गांव के टॉवर इनफोटेक लिमिटेड के कार्यकर्ताओं ने बताया कि उन लोगों की ओर से शादी का जोड़ा, बर्तन और लड़के के कपड़े का प्रबंध कर लिया गया है।

गौरतलब हो कि मंगलवार की दोपहर में भीषण अग्नि कांड में विभूतिपुर के देसरी कर्रख पंचायत की सहनी टोले में 52 घर जलकर राख हो गये थे। हॉड़िचक में इसी के साथ 28 जलकर राख हो गये थे। सहनी टोले के राजेन्द्र सहनी के घर 26 अप्रैल को बेटी की शादी तय थी। राजेन्द्र प्रदेश कमाकर बेटी की शादी के लिये रुपये, गहने, कपड़े खरीदकर रखे थे। जो खाक बन गये थे। अब कैसे हो बेटी की शादी? की बात सुनते ही ग्रामीणों ने आश्वासन देते हुए कहा था कि सब मिलकर करेंगे शादी।

अग्निपीड़ितों की सुधि लेने पहुंच

रहे लोग, मिल रही राहत

=====================

विभूतिपुर : भीषण कांड के बाद कई राजनैतिक दलों के नेता, जनप्रतिनिधि, ग्रामीण और समाज सेवी सीमा रेखा का भेद भुलाकर पीडि़त मानवता की सेवा में जुटे देखे जा रहे हैं। पोलिथीन के तम्बू में रह रहे धूरन सहनी, दिनेश सहनी, राम प्रसाद सहनी इत्यादि ने बताया कि बेगूसराय प्रशासन ने अनाज भी वितरित कर दिया है, जबकि समस्तीपुर प्रशासन पोलिथीन व 2250 रुपये नगद ही दी है। अनाज का वादा किया पर अभी तक नहीं मिला है। विधायक रामबालक सिंह ने अपने सहयोगियों के साथ आकर कंबल, साड़ी-धोती बांटे। इधर, बेगूसराय के हांड़ीचक के न्यू डायमंड कोचिंग एवं आयुर्वेदिक कॉलेज में नये-पुराने कपड़े जुटाये जा रहे हैं, जिसे वितरित किये जाने का कार्य चल रहा है। दूसरी ओर मुखिया पार्वती की देख-रेख में टावर इन्फोटेक के कार्यकत्र्ताओं ने इनके बीच बर्तन वितरित किया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.