Move to Jagran APP

वैट के विरोध में कपड़ा व्यवसायियों ने किया सड़क जाम

समस्तीपुर। वैट के विरोध में शनिवार को कपड़ा व्यवसायियों का आंदोलन लगातार जारी है। रोसड़ा में व्यवसाय

By Edited By: Published: Sat, 30 Jan 2016 11:54 PM (IST)Updated: Sat, 30 Jan 2016 11:54 PM (IST)

समस्तीपुर। वैट के विरोध में शनिवार को कपड़ा व्यवसायियों का आंदोलन लगातार जारी है। रोसड़ा में व्यवसायियों ने एचएम 55 सहित कई सड़कों को घंटों जाम रखा। समस्तीपुर शहर के कपड़ा व्यवसायियों ने जुलूस निकाल प्रतिरोध सभा की। वहीं दल¨सहसराय में कपड़ा व्यवसायियों ने अपनी दुकानें बंद कर चाय बेची। शहर के कपड़ा व्यवासायियों ने मारवाड़ बाजार धर्मशाला से जुलूस निकला। जुलूस शहर के विभिन्न हिस्सों से गुजरी कपड़ा व्यवसायी बिहार सरकार होश में आओ, काला कानून वापस लो, वैट हटाओं आदि नारे लगा रहे थे। प्रतिरोध सभा की अध्यक्षता चंद्रदेव मोर ने की। संचालन रमेश बोहरा कर रहे थे। वहीं जुलूस का नेतृत्व वैद्यनाथ शर्मा ने किया। आंदोलन में भाजपा के राकेश कुमार राज, प्रदीप साह शिवे, राकेश कुमार ठाकुर भी शामिल होकर नैतिक समर्थन दिया। जुलूस में राजकुमार केडिया, पारस जैन, कृष्णा बोहरा, इंद्रदेव गुप्ता, शैलेश गोयनका, पिन्टू मोरी, बबलू वर्णवाल, विष्णु केडिया, संजय जैन, सूरज अग्रवाल, संजय सुरेका, सुरेश मोरी, विजय मोर, मनोज सरार्फ, राजेश बोहरा, आनंद कुमार, विष्णु अग्रवाल, निर्मल सरार्फ, गोपी केजरीवाल शामिल हुए। मांगों का ज्ञापन जिलाधिकारी व वाणिज्य कर उपायुक्त को सौंपा।

loksabha election banner

रोसड़ा, संस : टैक्स वृद्धि के विरूद्ध जारी आंदोलन के बीच कपड़ा व रेडिमेड व्यवसायी संघ ने आज स्थानीय महावीर चौक पर ही धरना देकर एसएच-55 सहित कई सड़कों को घंटों जाम रखा। आवागमन बाधित रहने के कारण शहर के विभिन्न सड़कों पर वाहनों की लम्बी कतार लग गई थी। शनिवार को जुलुस के शक्ल में निकले व्यवसायी संघ के सदस्य शहर का भ्रमण करते हुए महावीर चौक पर पहुंचे और दिन के करीब 01.00 बजे बीच चौराहे पर ही धरना पर बैठ गये। सैकड़ों की संख्या में व्यवसायियों के धरना देने के कारण समस्तीपुर-बेगूसराय एसएच-55 के साथ-साथ ब्लॉक रोड एवं गुदरी का भी यातायात पूर्णत: ठप हो गया। बिहार सरकार हाय-हाय, टैक्स वृद्धि वापस लो, सरकार की मनमानी नहीं चलेगी आदि नारों के बीच व्यवसायियों ने कहा कि टैक्स वृद्धि वापस लेने तक लगातार आंदोलन जारी रहेगा। मौके पर एक प्रतिरोध सभा हुई। जिसे सम्बोधित करते हुए व्यवसायी परमानन्द ¨सह, अशोक कुमार, संजीव कुमार चौधरी, महेश कुमार मालू, दिनेश प्रसाद, संजय चौधरी, कुमार अमित, रामनारायण नायक, सुरेन्द्र नायक, पवन कुमार, पिन्टु कुमार आदि ने टैक्स वृद्धि से भविष्य में होने वाले परेशानी का जिक्र करते हुए एक स्वर से सरकार के निर्णय की भ‌र्त्सना की। दो घंटे बाद दिन के तीन बजे व्यवसायियों का धरना समाप्त हुआ। घंटों जाम रहने के कारण सभी सड़कों पर वाहनों की लम्बी कतार लग गई थी। विधि व्यवस्था को ले सशस्त्र बल के साथ पुलिस पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

दल¨सहसराय, संस : बिहार सरकार द्वारा कपड़ा के व्यवसाय पर वैट लगाने के विरोध में दल¨सहसराय में आन्दोलन पर डटे कपड़ा व्यावसाय से जुडे़ लोगों ने तीसरे दिन शनिवार को भी अपनी-अपनी दुकानों के शटर नहीं उठाए। काफी संख्या में हाथों में बैनर के साथ आन्दोलनकारियों ने दल¨सहसराय वाणिज्य परिषद के तत्वावधान में अपनी बेरोजगारी को दर्शाते हुए शहर के मेन बाजार में संदीप मंहता, नारायण केडिया, अनिल सुरेका व देवकीनन्दन अग्रवाल के नेतृत्व में चाय बेचने का काम कर विरोध जताया। विरोध प्रदर्शन करने वालों में अभिषेक वर्णवाल, अविनाशमणि, नीतेश मेहता, गौरव केडिया, आनन्द अग्रवाल, प्रकाश केडिया, अनिल कुमार व सचिव पवन कुमार अग्रवाल, शंकर पोद्दार, रत्नेश कुमार वर्णवाल, प्रहलाद केडिया, अनिल कुमार लाल, पवन कुमार अग्रवाल, प्रदीप जायसवाल, अनिल सुरेका, मनीष कुमार, राम सगुन आर्या, राजेश वर्णवाल आदि ने काफी सक्रियता दिखाई। उन नेताओं ने अपने आन्दोलन को तीसरे दिन भी पूरी तरह सफल बताया है। उन लोगों ने सरकार के इस कदम को जन विरोधी व विकास की संज्ञा दी है। सभी व्यवसायी पूर्व घोषित तिथि के अनुसार 31 जनवरी तक विरोध में दुकाने बन्द रखेंगे। इसी क्रम में 30 जनवरी शनिवार को कैंडल मार्च निकाला। लगातार तीन दिनों से शहर व गांव के कपड़ा के सभी दुकानों के बन्द रहने के कारण क्षेत्र के लोग परेशान देखे गए।

शाहपुरपटोरी, संस.: कपड़ा व्यवसायी संघ तथा बिहार चेम्बर ऑफ कॉमर्स के आह्वान पर कपड़ा व्यवसायी का हड़ताल पटोरी में तीसरे दिन भी जारी रहा। हड़ताल के कारण सभी दुकाने बंद रही। पटोरी के व्यवसायियों ने अंबेदकर चौक पर सरकार की नीति के खिलाफ धरना दिया तथा हाथ में बैनर लेकर प्रदर्शन भी किया। इस दौरान व्यवसायियों ने माईक से लोगों से इस हड़ताल को सफल बनाने का आह्वान किया तथा सड़क पर मार्च भी किया। लोगों ने अंबेदकर चौक से जुलूस के साथ सोमवारी हाट, सिनेमा चौक, गोला रोड, ठाकुरबाड़ी रोड के अतिरिक्त अन्य सड़कों पर विरोध प्रदर्शन किया। व्यवसायियों का आरोप था कि सरकार वैट व अन्य टैक्स लगाकर व्यवसायियों का गला घोट रही है। इस दौरान पटोरी की सभी कपड़ा व रेडिमेड दुकाने बंद रही। लोगों ने सरकार द्वारा लगाये गये वैट व अन्य टैक्स का खुलकर विरोध किया और हड़ताल के समर्थन में सड़क पर उतरकर विभिन्न दुकानों को बंद भी करवाया। इस बंद के कारण अधिकांश दुकानों के शटर गिरे रहे और आमलोगों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ा। व्यवसायियों ने बताया कि उनका यह आंदोलन लगातार जारी रहेगा। इस आंदोलन में व्यवसायी लक्ष्मण कुमार, महेन्द्र साह, विकास मालानी, अजय खटोड़, केदार प्रसाद खटोड़, मो. इस्माल, मो. आलम, संतोष कुमार, मृत्युजय कुमार, सुमन मालानी, नरेश कुमार, शमशेर कुमार, गौतम कुमार, विनोद कुमार, निरंजन कुमार साह, अजय गुप्ता, मुकेश कुमार, अरूण कुमार सहित काफी संख्या में व्यवसायी शामिल हुए।

मोहिउद्दीननगर, संस : वैट के विरोध में स्थानीय व्यवसायियों ने शनिवार को तीसरे दिन भी दुकानों को बंद रखा। वहीं संध्याकालीन सरकार के विरोध में कैंडल मार्च निकालकर विरोध प्रदर्शन किया। जिसका नेतृत्व कपड़ा व्यवसायी संघ के अध्यक्ष महामाया साह ने किया। पूरे बजार का भ्रमण करते हुए व्यवसायियों का जत्था घुम-घुम कर जुलूस के शक्ल में कपड़ा पर टैक्स की बढ़ोतरी वापस लो का नारा लगाया। जिसमें बबलु चौधरी, अर¨वद चौधरी, अवधेश कुमार ¨सह, रामसेवक चौधरी, विमलेश कुमार, जितेन्द्र साह, राजेश कुमार, बलिराम ¨सह, अनिल साह सहित संपूर्ण बजार के कपड़ा व्यवसायी शामिल थे।

मोहनपुर, संस : क्षेत्र के सभी कपड़े की दूकानें तीसरे दिन शनिवार को भी बंद रहा। पत्थर घाट, गढ़ी, जलालपुर, डुमरी बाजारों में कपड़े की दूकानों पर ताला लटकता नजर आया। कपड़ा व्यवसायी अपने हाथ में काला कपड़ा बांधे टैक्स का विरोध करते नजर आए।उजियारपुर, संस : प्रखण्ड के कपड़ा व्यवसायियों अपनी विभिन्न मांगों को लेकर शुक्रवार को भी अपनी दुकानें बंद रखी। इसके तहत उजियारपुर के राजीव कुमार, सातनपुर के उमाशंकर साह आदि विक्रेताओं ने सभी दुकानदारों को इसमें सहयोग देने की अपील की।

हसनपुर, संस : राज्य सरकार द्वारा कपड़ा पर वैट लगाए जाने के विरूद्ध प्रखंड कपड़ा एवं रेडिमेड व्यवसायी संघ के बैनर तले दुकानदारों ने शनिवार को दूसरे दिन भी अपनी अपनी दुकाने बंद कर वैट का विरोध किया। बंदी के दौरान बाजार के सैकड़ों व्यवसायियों ने काला बिल्ला लगाकर मौन जुलूस निकाल सम्पूर्ण नगर का भ्रमण किया।

कल्याणपुर, संस : राज्य सरकार द्वारा कपड़ा पर वैट लगाए जाने के विरूद्ध प्रखंड कपड़ा एवं रेडिमेड व्यवसायी संघ के बैनर तले रामनाथ गुप्ता के नेतृत्व में दुकानदारों ने शनिवार को दूसरे दिन भी अपनी अपनी दुकाने बंद कर वैट का विरोध किया। बंदी के दौरान बाजार के सैकड़ों व्यवसायियों ने काला बिल्ला लगाकर मौन जूलूस निकाल सम्पूर्ण कल्याणपुर का भ्रमण किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.