Move to Jagran APP

बाबा अमर¨सह के दर्शन को उमड़ा जन सैलाब

शाहपुरपटोरी, संस.: निषादों की तीर्थ स्थली शिउरा स्थित बाबा अमर ¨सह स्थान पर रामनवमी पर लगने वाले मेल

By Edited By: Published: Sat, 28 Mar 2015 01:05 AM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2015 01:05 AM (IST)
बाबा अमर¨सह के दर्शन को उमड़ा जन सैलाब

शाहपुरपटोरी, संस.: निषादों की तीर्थ स्थली शिउरा स्थित बाबा अमर ¨सह स्थान पर रामनवमी पर लगने वाले मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी है। मंदिर परिसर में विभिन्न प्रदेशों के लोग एकत्र हो चुके हैं। शनिवार की सुबह बाबा अमर¨सह का दुग्धाभिषेक करेंगे। पूरा क्षेत्र बाबा अमर¨सह के जयघोष से गूंज उठा है। सूबे के विभिन्न जिलों के अतिरिक्त, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ से लोगों का आना जारी है। कल पूजा-अर्चना के बाद इंन्द्रवारा स्थित बाबा केवल स्थान के लिए रवाना होंगे। पटोरी से शिउरा तक सड़क पर जाम की स्थिति है। देररात तक और भीड़ उमड़ने की संभावना है। मंदिर परिसर में बाबा से संबंधित चैता गायन शुरू हो गया है।

loksabha election banner

लघु भारत बना अमर ¨सह मंदिर परिसर

श्रद्धालुओं के माथे पर दूध भरा कलश, रंग-बिरंगे पताके, बैंड-बाजे के जुलूस और साथ में भारत के एक दर्जन प्रदेशों की संस्कृति का अनोखा संगम। आंध्रा, उड़ीसा, बंगाल, महाराष्ट्र, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश सहित विभिन्न प्रदेशों के लोकगीतों को गाती महिलाएं व बच्चे माहौल को अद्भुत बना रहे हैं। अलग-अलग टोलियों में मंदिर परिसर में अपने प्रदेश की संस्कृति के वाहक बने हैं। पूरा क्षेत्र लघु-भारत बन गया है। लोगों का मानना है कि वहां जाने के बाद कोई खाली हाथ नहीं लौटता।

दक्षिण भारत के में पूजे जाते बाबा अमर ¨सह

दक्षिण भारत के घर-घर में होती है बाबा अमर ¨सह की पूजा। आश्चर्य जनक किंतु सत्य है यह। पौराणिक काल से दक्षिणी राज्यों के घरों में बाबा की मूर्ति स्थापित की जाती है। कहा जाता है कि सैंकड़ों वर्ष पूर्व बाबा अमर ¨सह दक्षिण भारत से यहां आए थे। वर्षों यहां रहकर लोगों को कष्टों से उबारा व पूरे क्षेत्र को खुशहाल बना दिया। क्षेत्र को बाढ़ के प्रकोप से उबारा। दक्षिण भारतीय श्रद्धालुओं ने दैनिक जागरण को बताया कि उनके प्रदेश के हर घर में बाबा अमर ¨सह की तस्वीर है, जिनका वे सुबह स्मरण कर ही घर से निकलते हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि मेला दो सौ वर्षों से भी अधिक समय से लग रहा है।

सद्भावना के प्रतीक बाबा अमर ¨सह

लोग खाली हाथ नहीं लौटते बाबा अमर¨सह के दर्शन के बाद। लोगों का मानना है कि बाबा अमर¨सह का दर्शन सच्चे मन से करने पर मनोकामनाएं पूरी होती हैं। कुष्ट रोगी मंदिर परिसर में बाबा की सेवा कर रोग मुक्त होकर घर जाते हैं। अभी भी मंदिर परिसर में कई कुष्ट रोगी हैं। बाबा की पौराणिक कहानियां क्षेत्र में प्रसिद्ध है। लोगों का कहना है कि भीषण अकाल, चेचक, हैजा, प्लेग और बाढ़ में बाबा का अवतरण क्षेत्र में हुआ। बाबा ने यहां वर्षो रहकर लोगों का दु:ख कम किया। बाढ़ से निजात दिलाई, गंगा नदी को दूर भेजा, प्लेग-चेचक जैसी महामारी से बचाया। हिन्दू-मुस्लिम दंगे से लोगों को मुक्त कराया और धार्मिक सदभावना की सीख दी।

अमर¨सह स्थान आ रहा टेंपू पलटा

- मोतीहारी के आधे दर्जन लोग जख्मी

शाहपुरपटोरी, संस : मोतीहारी से बाबा अमर¨सह स्थान शिउरा आ रहा टेंपो हवासपुर के समीप शनिवार को पलट गया। इसमे आधे दर्जन लोग जख्मी हो गए। घायलों की चिकित्सा अनुमंडल अस्पताल में करायी जा रही है। टेंपो का नंबर बीआर 05ए/0270 था। गाड़ी सावंगिया, मधुवन मोतीहारी से आ रही थी। घायलों में शंकर सहनी, राजकुमार, जियालाल सहनी, गिदरी देवी, नीशा, लक्ष्मी आदि शामिल है।

अधिकारियों ने तैयारी का जायजा लिया, सांसद करेंगे उद्घाटन

शाहपुरपटोरी, संस : शिउरा मेला में विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए शुक्रवार को अधिकारियों ने मेला परिसर का स्थल निरीक्षण किया तथा अधिकारी को दिशा-निर्देश दिया। एसडीओ अनिल कुमार व डीएसपी राजेन्द्र ¨सह ने बताया कि मेले में विधि - व्यवस्था बनाए रखने की तैयारी पूरी कर ली गई है। स्थल निरीक्षण के समय उनके साथ डीसीएलआर नीरज कुमार, बीडीओ नवकंज कुमार, सीओ प्रमोद कुमार, थानाध्यक्ष बीएन मेहता आदि मौजूद थे। शुक्रवार को थानाध्यक्ष के नेतृत्व में फ्लैग मार्च निकाला गया। मेला समिति अध्यक्ष सूर्य नारायण सहनी ने बताया कि मेले का उद्घाटन स्थानीय सांसद नित्यानंद राय करेंगे, एसडीओ व डीएसपी मुख्य अतिथि रहेंगे। सांसद कोष से मेला परिसर में विवाह भवन सह सामुदायिक भवन, 200 फीट में वाया नदी किनारे सीढ़ी, जल मीनार तथा बो¨रग, दो यूनिट शौचालय बनेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.