Move to Jagran APP

सादे लिबास में संवेदनशील स्थानों पर रहेंगे पुलिसकर्मी

जासं, समस्तीपुर : दीपावली के मद्देनजर पुलिस ने भी अपनी चौकसी बढ़ा दी है। इस पर्व को लेकर पुलिस अधीक्

By Edited By: Published: Wed, 22 Oct 2014 09:34 PM (IST)Updated: Wed, 22 Oct 2014 09:34 PM (IST)

जासं, समस्तीपुर : दीपावली के मद्देनजर पुलिस ने भी अपनी चौकसी बढ़ा दी है। इस पर्व को लेकर पुलिस अधीक्षक ने स्वयं चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी है। साथ ही थानाध्यक्षों की जबावदेही भी फिक्स र दी गई है। इसमें पटाखों की दुकानों, संवेदनशील स्थानों व काली पूजा स्थलों पर विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है। वर्दीधारियों के अलावा सादी वर्दी में भी पुलिस कर्मियों को विभिन्न स्थलों पर तैनात किया गया है। स्पष्ट निर्देश है कि किसी भी हालत में किसी को परेशानी न उठानी पड़े। खासकर पटाखों की दुकानों पर खास नजर रखने का निर्देश दिया गया है। शहरी इलाके की व्यवस्था नगर थानाध्यक्ष को सौंपी गई है।

loksabha election banner

मुश्किल घड़ी में करें टॉल फ्री नंबर 100 को याद

क्या इस पर्व में आप मुश्किल में पड़ गए हैं। तो चिंता न करें, बस केवल एक फोन कर दीजिए। वह भी नि:शुल्क। इसके लिए आपको भुगतान भी नहीं करना पड़ेगा और कुछ ही देर में पुलिस आपकी सेवा में मौजूद रहेगी। पुलिस अधीक्षक के विशेष निर्देश पर 100 नंबर को राउंड द क्लाक कार्य करेगा। यहां हर वक्त एक पुलिसकर्मी मौजूद रहेगा। जो आपकी शिकायतों को सुनते ही फौरन उस दिशा में कार्रवाई सुनिश्चित करेगा।

इनसेट

विशेष शाखा ने दिया कड़ी चौकसी का निर्देश

समस्तीपुर, संस : दीपावली एवं छठ पर्व को लेकर सतर्कता एवं सुरक्षा का निर्देश दिया गया है। विशेष शाखा, बिहार, पटना के पुलिस महानिदेशक ने सूबे के सभी डीएम व पुलिस अधीक्षक को इस बाबत कई निर्देश दिया है। इसमें बताया गया है कि दीपावली को लेकर सभी प्रमुख बाजारों के दुकानों में अत्यधिक भीड़ रहती है। इसमें महिलाएं एवं बच्चे शामिल रहते है। इस भीड़ भाड़ का लाभ अराजक तत्व उठा सकते है। चोरी, पाकेटमारी, चेन स्नैचिंग, बैग स्नैचिंग, लूट आदि गंभीर घटनाओं को अंजाम दिया जा सकता है। कतिपय स्थानों पर महिलाओं से छेड़-छाड़ की भी संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। इस प्रकार भीड़ भाड़ वाले बाजारों में देशद्रोही, आतंकवादी, उग्रवादी तत्व भी आईईडी जैसे बम विस्फोट जैसी घटनाएं कर सकते है। भीड़ भाड़ वालों स्थानों पर सशस्त्र बल, महिला बल सादा वेश में पुलिस कर्मी, पेट्रोलिंग पार्टी, मोटरसाइकिल गश्ती, क्यूआरटी की प्रतिनियुक्ति योजना बनाकर करना है। जो देर रात्रि तक बाजारों, बस स्टैंड, रेलवे स्टैंड में सक्रिय रहेंगे। किसी भी प्रकार की आगजनी की आकस्मिक घटना से निपटने के लिए फायर ब्रिगेड पूर्व से तैयारी की हालत में रहेंगे। उनके पानी भरने के स्थानों को भी पूर्व से चिह्नित कर तैयारी की हालत में रहेंगे। इसके अलावा व्यवसायिक वर्ग से समन्वय कर दुकानों, बाजारों में पानी, बालू, पोर्टबेल फायर इंस्टिगविसर रखवाने की व्यवस्था का निर्देश दिया गया है। अस्पतालों में आग से जलने व इलाज तथा बर्न इंच्यूरी के इलाज के सभी आकस्मिक व्यवस्था पूर्व से तैयार की गयी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.