Move to Jagran APP

अजीबोगरीब परंपरा: अपने ही गांव के दूल्हे से यहां ब्याही जाती हैं बेटियां

बिहार के सहरसा जिले का गांव, बनगांव..इस गांव की विशेषता है कि यहां की बेटियों की शादी इसी गांव में की जाती है। दूसरी खासियत यह कि इस गांव में हिंदूओं का उपनाम खां है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 19 Apr 2017 01:51 PM (IST)Updated: Wed, 19 Apr 2017 09:34 PM (IST)
अजीबोगरीब परंपरा: अपने ही गांव के दूल्हे से यहां ब्याही जाती हैं बेटियां
अजीबोगरीब परंपरा: अपने ही गांव के दूल्हे से यहां ब्याही जाती हैं बेटियां

पटना [काजल]। बिहार का एक एेसा अनोखा गांव है, जहां एक ही गांव का दूल्हा और उसी गांव की दु्ल्हन।यहां एक ही गांव में बेटियां ब्याह दी जाती हैं। यह गांव है सहरसा जिला मुख्यालय से छह किमी की दूरी पर बसा बनगांव। इस गांव की दूसरी खासियत यह है कि यह देश का अकेला गांव है, जहां के लोगों का उपनाम हिंदू होने के बावजूद खां है। 

loksabha election banner

इस गांव का नाम सुनते ही बाबा लक्ष्मीनाथ गोसाईं के साथ-साथ विद्धान, पंडितों, सेनानियों एवं प्रशासकों का नाम उभरकर आने लगता है। लेकिन यह गांव एक और अर्थ में अनूठा है। यहां गांव की अधिकांश लड़कियों की शादी उसी गांव में होती है। यह गांव अाइएस और आइपीएस के गांव के रूप में भी जाना जाता है।

कई लोगों की गांव में ही हुई है शादी 

भाजपा नेता डा शशिशेखर झा सम्राट बताते हैं कि बनगांव अपने आप में अनूठा गांव है। यहीं मेरी ननिहाल भी है और ससुराल भी, इसके अलावे मेरी तीनों बहनों की शादी इसी गांव में हुई है। उन्होंने बताया कि मेरे मामा विनोदानंद झा की भी शादी गांव में ही शंकुतला देवी से हुई थी।

इसी तरह लक्ष्‍मेश्‍वर झा की शादी उसी गांव में बेबी देवी से अमरनाथ झा की शादी गांव की ही कुमकुम देवी के साथ हुई थी। ग्रामीण गौरव कुमार झा कहते हैं कि अन्य गावों में जिस तरह शादियां होती हैं, इसी तरह यहां भी शादियां होती है।उन्होंने बताया कि परगोत्र विवाह सात पुस्तों के मिलान के बाद किया जाता है।

गांव की विशालता है इन शादियों की वजह 

ग्रामीणों के मुताबिक यह गांव बहुत बड़ा है। इस गांव में दो पंचायतें हैं, दस हजार वोटर हैं, गांव की आबादी करीब पच्चीस से तीस हजार है। दूसरी इसकी भौगोलिक, सामाजिक विशालता के कारण ही इस गांव में अधिकतर शादियां इसी गांव में कर दी जाती हैं।

यह भी पढ़ें:  इस तोते की वजह से उड़ गई है अधिकारियों की नींद, जानिए 

दूसरे, इस गांव में विभिन्न गोत्र व मूल के इतने अधिक परिवार हैं कि विवाह गांव में करना संभव है। यह गांव मूलत: पांच टोले में है। जिसमें पुवारि टोल, रामपुर बंगला, सनोखरि बंगला, ठाकुर पट्टी, दक्षिणवारि टोल तथा पछवारि टोल थे। परंतु वर्तमान समय में ये सभी टोले विभिन्न उपटोलों में बंट गए हैं।

ब्राह्मण बहुल इस गांव में कई आइएएस, आईपीएस भी हैं। बनगांव दक्षिणी के मुखिया विनोद कुमार झा कहते हैं कि यह कोई पौराणिक परंपरा या धार्मिक वजह से नहीं होता, गांव की विशालता के कारण अलग-अलग गोत्र-मूल के लोग रहते हैं, जिससे सुयोग्य वर या वधू मिलने पर शादी हो जाती है। उन्होंने बताया कि यहां कई शादियां गांव की बेटियों की गांव के बेटों के साथ हुई है।

बनगांव का इतिहास 

बनगांव का लिखित इतिहास काफी पुराना है। ऐसी धारणा है की बुद्ध के समय मे इस जगह का नाम आपन निगम था। ज्ञान की खोज और आध्यात्म के विस्तार के सिलसिले मे गौतम बुद्ध यहां आये थे। पडोसी गाँव महिषी के मंडन मिश्र और कन्दाहा के प्रसिद्ध सूर्यमंदिर की वजह से ये गांव और आसपास के क्षेत्र सदियों से ज्ञान, धर्म और दर्शन के केंद्र रहे हैं।

इस गांव का नाम बनगांव होने के बारे मे भी कई किवंदतियां हैं। कहा जाता है गांव के सबसे पहले बाशिंदों मे से एक का नाम बनमाली खां था। और उन्ही के नाम से शायद इस गांव की पहचान बनगांव के रूप मे हुई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.