Move to Jagran APP

यहां हर साल बढ़ती व घटती है जमीन

अमरेन्द्र कांत, सहरसा आपको पास कम जमीन है तो चिंता नहीं कीजिए। अगर आपको कागज पर अधिक जमीन की जरूरत

By Edited By: Published: Fri, 24 Apr 2015 06:57 PM (IST)Updated: Fri, 24 Apr 2015 06:57 PM (IST)
यहां हर साल बढ़ती व घटती है जमीन

अमरेन्द्र कांत, सहरसा

loksabha election banner

आपको पास कम जमीन है तो चिंता नहीं कीजिए। अगर आपको कागज पर अधिक जमीन की जरूरत है तो सेटिंग-गेटिंग पर आपकी जमीन बढ़ और घट जाएगी। यह खुलासा राजस्व कर्मचारी द्वारा निर्गत एक ही जमीन के लगान रसीद से हुआ है। एक ही जमीन के रसीद में कभी जमीन बढ़ा दिया जाता है तो कभी घटा दिया जाता है। यह नयी बात नहीं है। इस तरह के कई मामले सामने आते रहते हैं।

---

कहां का है मामला

सौरबाजार प्रखंड के रौता खेत निवासी हरदेव प्रसाद सिंह को 22 जुलाई 12 को राजस्व कर्मचारी द्वारा एक जमीन लगान रसीद निर्गत किया गया। जिसमें रकवा 18 डिसमिल दर्शाया गया। उसी जमीन यानि एक ही खाता खेसरा व दाखिल खारिज के आधार पर दूसरे वर्ष लगान रसीद निर्गत किया गया तो वह जमीन बढ़कर एक एकड़ 74 डिसमिल हो गया। जब उसी जमीन का तीसरे वर्ष लगान रसीद काटा गया तो वह 18 डिसमिल घट गया। यानि राजस्व कर्मचारी की जब मर्जी हो तब जमीन का रकवा बढ़ जाता है और जब मर्जी हो रकवा घट जाता है।

---

विवाद का बनता है कारण

जमीन के लगान रसीद को लेकर हमेशा विवाद होता रहता है। राजस्व कर्मचारी की एक चूक के कारण खून तक बहता रहता है। लोग मामले को लेकर डीएम से सीएम तक के जनता दरबार तक जाने से नहीं चूकते हैं। यही नहीं विभिन्न न्यायालय में और वर्षाें तक न्यायालय में चलता रहता है।

----

क्यों होता है खेल

सूत्रों की मानें तो विभिन्न सरकारी कार्यो में लगान रसीद के आधार पर कार्य होता है। बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड के तहत एक लाख से कम का ऋण मिल जाता है। जिस कारण जमीन की रसीद पर ही सभी खेल होता है। हैरत की बात यह है कि अंचल कार्यालय से उसी जमीन का एलपीसी (भू स्वामित्व प्रमाण पत्र) भी आसानी से मिल जाता है।

---

'दाखिल-खारिज के अनुसार ही जमीन का लगान रसीद निर्गत किया जाता है। इस मामले में भी यही हुआ है। इसकी जानकारी सूचना के अधिकार के तहत आवेदक को भी दे दी गयी है।'

ब्रजनंदन सिंह

राजस्व कर्मचारी, सौरबाजार

---

'मुझे इस मामले की जानकारी नहीं है। शिकायत मिलने पर जांच कराकर उचित कार्रवाई की जाएगी।'

राजेन्द्र प्रसाद

अंचल अधिकारी, सौरबाजार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.