Move to Jagran APP

छठ घाटों की सफाई का नहीं हुआ मुकम्मल प्रबंध

सहरसा, जासं: चार दिवसीय लोक आस्था के महापर्व छठ की तैयारी में लोग जोर- शोर से तैयारी में लगे हैं। व

By Edited By: Published: Sun, 26 Oct 2014 06:34 PM (IST)Updated: Sun, 26 Oct 2014 06:34 PM (IST)
छठ घाटों की सफाई का नहीं हुआ मुकम्मल प्रबंध

सहरसा, जासं: चार दिवसीय लोक आस्था के महापर्व छठ की तैयारी में लोग जोर- शोर से तैयारी में लगे हैं। वहीं छठ घाटों की सफाई व सुरक्षा का अबतक मुकम्मल प्रबंध नहीं हो पाया है। घाटों को उपर से गंदगी तो साफ कर दिया गया है परंतु अंदर में कांटी, कंकड़-पत्थर, सिरिंज जैसी अन्य चीजें यूं ही पड़ी हुई है। शंकर चौक, गांधी पथ, मत्स्यविभाग आदि तालाबों की सीढ़ी में यूं ही काई लगी है, जिससे छठवर्तियों के फिसलने की संभावना प्रबल है।

loksabha election banner

मत्स्यगंधा जलाशय को कुछ दूर तक साफ तो किया गया है, परंतु छठवर्तियों की संख्या को देखते हुए इसकी लंबाई और बढ़ाने की आवश्यकता महसूस की जा रही है। पंचवटी चौक स्थित तालाब में एक बूंद भी पानी नहीं है। सराही के तालाब में यूं ही जलकुंभी पड़ा हुआ है। इसके अलावा डुमरैल, कायस्थ टोला बटराहा आदि के तालाबों की भी कायदे से नहीं हो पायी है। जिससे स्थानीय लोग अपने स्तर से सफाई में जुट गये हैं।

-----------------------

नप उपसभापति ने सफाई पर जताया असंतोष

नगर परिषद की उपसभापति रंजना सिंह ने रविवार को कई महिला वार्ड पार्षदों के साथ नगर के विभिन्न घाटों का निरीक्षण किया। तथा मुकम्मल सफाई नहीं होने पर असंतोष व्यक्त करते हुए उन्होंने नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को शीघ्र इन घाटों के अंदर की सफाई करवाकर तालाब में ब्लीचिंग, चूना आदि डलवाने की मांग की है। मौके पर वार्ड पार्षद रेशमा शर्मा, मोनिका चौधरी, डेजी भारती, नीलम देवी आदि मौजूद रही।

------------------

दरक गया सुपर बाजार तालाब का सीढ़ी

जिला प्रशासन द्वारा सुपर बाजार तालाब की सफाई नहीं करवाये जाने के कारण स्थानीय लोगों ने स्वयं पहल कर सुपर बाजार तालाब की सफाई प्रारंभ करवाया। तालाब से पम्पसेट के माध्यम से गंदा पानी निकाले जाने के क्रम में तालाब का सीढ़ी तीन ओर से पूरी तरह दरक गया। जिससे लोगों में अफरा-तफरी मच गई। लोग किसी तरह जान बचाकर भागे। लोगों ने कहा कि पूजा के दौरान अगर यह घटना होती, तो पटना जैसा बड़ा हादसा हो सकता था। इस तालाब की सीढ़ी दरक जाने के कारण इस तालाब में पूजा करनेवाले लगभग डेढ़ सौ छठवर्तियों के समक्ष घाट का संकट उत्पन्न हो गया। सूचना पाकर नगर परिषद उपसभापति रंजना सिंह ने अपने निजी जेसीबी से मत्स्यविभाग के दो तालाब की सफाई प्रारंभ करवा दिया, जिससे सुपर बाजार घाट के लोगों को वहां शिफ्ट किया जा सके। दूसरी ओर नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी ने कहा कि छठ घाटों की सफाई का कार्य चलता रहेगा। पूजा से पूर्व सभी घाटों की सफाई कर ली जायेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.