Move to Jagran APP

महिषी को जोड़नेवाली सभी सड़कों का हो शीघ्र निर्माण : आयुक्त

By Edited By: Published: Mon, 28 Jul 2014 05:53 PM (IST)Updated: Mon, 28 Jul 2014 05:53 PM (IST)
महिषी को जोड़नेवाली सभी सड़कों का हो शीघ्र निर्माण : आयुक्त

सहरसा, जासं: सोमवार को आयुक्त रामरुप सिंह की अध्यक्षता में प्रमंडलीय समन्वय समिति की बैठक हुई। बैठक में सहरसा, मधेपुरा व सुपौल जिले में चल रहे विकासात्मक कार्यो की समीक्षा की गई। तथा सभी योजनाओं में गति लाने व लापरवाह संवेदकों के विरुद्ध कार्रवाई का निर्देश दिया। 26,27 एवं 28 सितम्बर को आयोजित उग्रतारा महोत्सव के मद्देनजर आयुक्त ने महिषी जानेवाली सभी सड़कों व पुल-पुलिया के निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री समेत कई मंत्रियों के आने की संभावना है। इसे ध्यान में रखकर कार्य में तेजी लाने की जरुरत है।

loksabha election banner

आयुक्त ने बैठक में बगैर सूचना अनुपस्थित वन प्रमंडल पदाधिकारी, उद्योग महाप्रबंधक मधेपुरा, लघु सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता, कार्यपालक अभियंता एवं नहर प्रमंडल के अधीक्षण व कार्यपालक पदाधिकारी से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया। इन अधिकारियों की अनुपस्थिति के कारण बैठक में बाढ़-सुखाड़ के प्रगति की समीक्षा नहीं हो सकी।

आयुक्त ने जहां सभी सड़कों के निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया वहीं भवन प्रमंडल विभाग के कार्यो की समीक्षा के क्रम में रुचि लेकर समय पर गुणवत्तापूर्ण कार्य नहीं करनेवाले संवेदकों को काली सूची में डालने की भी सलाह दी। उन्होंने अस्पताल भवन निर्माण, विद्यालय, प्रशासनिक भवन, स्टेडियम आदि के निर्माण कार्य की मोनिटरिंग उप विकास आयुक्त को करने को कहा। तथा सभी अधिकारियों को खर्च-आवंटन का उपयोगिता प्रमाणपत्र भेजकर एसी- डीसी विपत्र समायोजित कराने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। बैठक में भवन, ग्रामीण कार्य, पूर्वी तटबंध, राष्ट्रीय उच्च पथ, क्षेत्र अभियंत्रण संगठन, स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन, कल्याण, सहकारिता, पशुपालन, मत्स्यपालन, श्रम, उद्योग विभाग तथा कोसी पुनर्वास समेत अन्य विभागों के क्रियाकलाप की गहन समीक्षा की गई। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के क्रम में आयुक्त ने बाढ़ का ध्यान रखते हुए सभी अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में ओआरएस, हैलोजन टेबलेट, मानव व पशु की दवा उपलब्ध रखने का निर्देश दिया। आयुक्त ने उपनिदेशक स्वास्थ को आवंटन हेतु सरकार को पत्र भेजे जाने तथा श्रम विभाग को कुशल व अशुकल नाविकों का मजदूरी तय करने निर्देश दिया।

बैठक में सहरसा के जिलाधिकारी शशिभूषण कुमार ने बाढ़ को देखते हुए जिला पशुपालन पदाधिकारी के शीघ्र पदस्थापन की आवश्यकता जताई। बैठक में एससी एसटी छात्रवृति वितरण, एससीएसटी अत्याचार अधिनियम के तहत राशि वितरण की समीक्षा करते हुए महादलित विकास मिशन के तहत पेयजल शौचालय आदि के कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। मत्स्य विभाग की समीक्षा करते हुए श्री सिंह ने मछली उत्पादन एवं हेचरी निर्माण कार्य में तेजी लाने तथा कृषि विभाग की समीक्षा करते हुए सिंचाई व्यवस्था दुरुस्त करने पर बल दिया।

बैठक में सहरसा के डीएम शशिभूषण कुमार, मधेपुरा के गोपाल प्रसाद मीणा व सुपौल के डीएम लक्ष्मी चौहान, आयुक्त के सचिव ब्रजनंदन प्रसाद, उप निदेशक स्वास्थ्य डा. शशिरानी, क्षेत्रीय योजना पदाधिकारी धीरेन्द्र नारायण मिश्र,उपनिदेशक जनसम्पर्क बिन्दुसार मंडल समेत कई प्रशासनिक व तकनीकी विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.