Move to Jagran APP

कमजोर मानसून से बन रहे सूखे के आसार

By Edited By: Published: Sun, 20 Jul 2014 06:05 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jul 2014 06:05 PM (IST)
कमजोर मानसून से बन रहे सूखे के आसार

सहरसा, जासं : अपनी पुरानी आदत के मुताबिक इस बार भी मानसून अपने वादों और हमारी उम्मीदों को धोखा देता नजर आ रहा है। पिछले एक पखवारे से बारिश नहीं हुई है। मानसून के कमजोर पड़ने से सूखे के आसार बन रहे हैं।

loksabha election banner

दूसरी ओर नेपाल में हो रही बारिश से कोसी का जलस्तर बढ़ रहा है। कोसी तटबंध के अंदर का इलाका बाढ़ की चपेट में है। कोसी के घटते-बढ़ते जलस्तर को लेकर कटाव तेज हैं। जिले में तीन सौ से अधिक परिवारों के घर नदी के गर्भ में समा चुके हैं। राज्य सरकार ने बाढ़ को लेकर अलर्ट जारी किया है तो सूखे की स्थिति का अध्ययन करने के लिए आपदा प्रबंधन विभाग ने जिलों से रिपोर्ट मांगी है। ताकि सूखा प्रभावित इलको में किसानों को डीजल अनुदान दिया जा सके।

----------

धनरोपणी का लक्ष्य नहीं हुआ पूरा

जिले में 63 हजार हेक्टेयर भूमि में धान का बिचड़ा लगाने का लक्ष्य रखा गया था। बारिश बंद हो जाने की वजह से धान आच्छादन का लक्ष्य 62 प्रतिशत ही पूरा हो पाया है। हालांकि पूरे जुलाई तक रोपणी हो सकती है। किंतु, मौसम के मिजाज को देखते हुए लगता नहीं है कि रोपणी का लक्ष्य पूरा हो सकेगा। जून में औसत 217.6 मिमी वर्षा होनी चाहिए थी। किंतु 112.4 मिमी बारिस ही हुई। जुलाई के औसत बारिस 326.2 मिमी के सापेक्ष 225.35 मिमी ही बारिश हुई।

--------

वर्ष जून जुलाई

2012-13 53.21 171.87

2013- 14 192.5 181.5

2014-15 112.5 225.35

-------

खराब पड़े हैं नलकूप, नहरों में पानी नहीं

जिले में सिंचाई के सारे साधन ध्वस्त पड़े हैं। किसान पूरी तरह बारिस पर निर्भर हैं। जिले के 27 राजकीय नलकूपों में से 14 खराब पड़े हैं। नहर और उनकी बितरणियों में भी पानी नहीं है। किसान प्राइवेट बोरिंग के भरोसे धान का बिचड़ा डालने में लगे हैं। लेकिन यह काफी महंगा पड़ रहा है।

---------

बुधवार के बाद मामूली बारिस के आसार

मौसम पूर्वानुमान में बुधवार तक बारिस नहीं होने की संभवना बतायी गयी है। बुधवार के बाद पांच से 15 मिमी तक बारिश हो सकती है। इस बीच तेज धूप व उमस बनी रहेगी। रविवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि अधिकतम आ‌र्द्रता 75 प्रतिशत रिकार्ड किया गया।

------

आगे मौसम के यही हाल रहेगा

अगले तीन दिनों तक आसमान में बादल छाये रहेंगे। किंतु, बारिश नहीं होगी। अधिकतम तापमान 36-38 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम 26 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार बिहार एवं बंगाल पर मानसून कमजोर पड़ चुका है। इसलिए फिलहाल बारिश की संभावना बनती नहीं दिख रही है।

----------

'अबतक धनरोपणी का 62 प्रतिशत लक्ष्य पूरा किया गया है। सूखे का अध्ययन किया जा रहा है। ताकि फसल के बचाव के लिए किसानों को डीजल अनुदान देने के लिए सरकार को भेजा जा सके।'

उमेश मंडल

जिला कृषि पदाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.