Move to Jagran APP

पांच पैक्स अध्यक्षों पर गिर सकती है गाज

पूर्णिया। जिले में पैक्सों में गोदाम निर्माण में शिथिलता बरतने वाले पैक्स अध्यक्षों के खिलाफ कार्रव

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Apr 2017 09:34 PM (IST)Updated: Thu, 27 Apr 2017 09:34 PM (IST)
पांच पैक्स अध्यक्षों पर गिर सकती है गाज
पांच पैक्स अध्यक्षों पर गिर सकती है गाज

पूर्णिया। जिले में पैक्सों में गोदाम निर्माण में शिथिलता बरतने वाले पैक्स अध्यक्षों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। निर्देश के बाद भी 6 पैक्सों में गोदाम का निर्माण नहीं किया गया है। उनमें एक शीशाबाड़ी पैक्स में राशि उठाव के बाद भी निर्माण नहीं करने वाले पैक्स अध्यक्ष के खिलाफ रौटा थाना में बैसा के सहकारिता प्रखंड पदाधिकारी द्वारा प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। जिला सहकारिता पदाधिकारी अमर झा ने बताया कि आधा दर्जन पैक्सों को चिन्हित किया गया है जो निर्माण कार्य में लापरवाही बरत रहे हैं। एक के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है तथा शेष के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

पैक्सों में किसानों से खरीद की गई अनाज रखने में परेशानी को देखते हुए

सरकार ने सभी पैक्सों में गोदाम निर्माण का आदेश दिया है तथा इसके लिए राशि भी आवंटित कर दी है। वित्तीय वर्ष 13-14 में ही पैक्सों में 200 एमटी क्षमता का गोदाम निर्माण का आदेश दिया गया है। कसबा के बरेटा पैक्स को छोड़ प्रत्येक पैक्स के लिए 11,45,000 रुपये आवंटित किए गए। बरेटा में 10,70,00 से निर्माण होना था। जिले में प्रथम चरण में 58 पैक्सों में गोदाम का निर्माण लक्ष्य रखा गया लेकिन अब तक 52 में ही निर्माण पूर्ण हो सका है। 6 पैक्सों में अभी भी काम अधूरा है।

वहीं वैसा प्रखंड के शीशाबाड़ी पैक्स में 26 दिसंबर 13 में ही गोदाम निर्माण का आदेश दिया गया था। तत्कालीन पैक्स अध्यक्ष शीशाबाड़ी निवासी प्रवेज आलम ने दो किस्तों में 6,37,809 रुपये की निकासी कर ली तथा तत्कालीन कनीय अभियंता से मिलीभगत कर गलत मापी पुस्तिका तैयार कर राशि का गबन कर ली। निकासी की गई राशि के अनुरूप भवन का निर्माण भी नहीं किया गया। जिला सहकारिता पदाधिकारी के संज्ञान में आने के बाद उन्होंने पैक्स अध्यक्ष के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी जय नारायण मंडल को दिया। उसके बाद रौटा थाना में गबन का मामला दर्ज कराया गया है।

सहकारिता पदाधिकारी ने बताया कि शीशाबाड़ी पैक्स के अलावा पांच और पैक्स अध्यक्ष आदेशानुसार गोदाम का निर्माण नहीं करा रहे हैं। दिए गए समय सीमा में अगर निर्माण पूरा नहीं हुआ तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

प्रखंड के नाम--अधूरे गोदाम वाले पैक्स--

1.वैसा--नंदनिया पैक्स

2.कसबा--बरेटा पैक्स

3.अमौर--धुरपैली पैक्स

4.अमौर--भवानीपुर पैक्स

5.अमौर--हफनिया पैक्स

6.अमौर--खाड़ी महीन गांव पैक्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.