Move to Jagran APP

जनसंघर्ष तेज करने का किया आह्वान

पूर्णिया। भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मा‌र्क्सवादी के तत्वावधान में सोमवार को प्रखंड कार्यालय के

By Edited By: Published: Mon, 26 Sep 2016 09:47 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2016 09:47 PM (IST)
जनसंघर्ष तेज करने का किया आह्वान

पूर्णिया। भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मा‌र्क्सवादी के तत्वावधान में सोमवार को प्रखंड कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन कर धरना दिया और अपनी मांगों के समर्थन में नारे लगाए। धरना प्रदर्शन का नेतृत्व माकपा नेता व जिला पार्षद राजीव ¨सह ने किया। इस अवसर पर माकपा के अनेक नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शनकारियों को संबोधित किया तथा अपनी मांगों का ज्ञापन प्रखंड विकास प्राधिकारी को सौंपा।

loksabha election banner

मांगपत्र में पूर्णिया जिला को अकालग्रस्त घोषित करने, किसानों एवं गरीबों का ऋण माफ करने, भूमिहीन परिवारों को जमीन देने, बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देने, 60 वर्ष से उपर के वृद्धों को 3000 पेंशन देने, सी¨लग भूदान यज्ञ बिहार सरकार की जमीन गरीबों में बांटने, न्यूनतम मजदूरी 18000 रूपए करने एवं पूर्णिया में खाद माफियाओं को गिरफ्तार करने जैसी मांगे रखी गई। धरनास्थल पर आयोजित आमसभा को संबोधित करते हुए माकपा के जिला मंत्री सुनील ¨सह ने केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि यह सरकार गरीब विरोधी कॉरपोरेट परस्त और सांप्रदायिक एजेंडे पर चलने वाली है। जिसमें पूंजीपति फल-फूल रहे हैं और विजय माल्या जैसे लोग बैंकों से हजारों-करोड़ों रूपए लेकर फरार हो जाता है। इसी तरह बिहार के नीतीश सरकार को राज्य में बढ़ रहे अपराध, भुखमरी, बेरोजगारी, अकाल, बाढ़ की कोई ¨चता नहीं है इन्हें सिर्फ शराब और शराबी ही दिखाई दे रहा है। इन दोनों के खिलाफ जनसंघर्षों को और तेज करने की जरूरत है। सभा को संबोधित करते हुए जिला पार्षद राजीव ¨सह ने कहा कि आज राजनीति और सत्ता पर माफिया पूंजीपति आपराधिक गठजोड़ का कब्जा हो गया है। जिनका उद्देश्य जनता की भलाई नहीं बल्कि जनता को लूट कर अपनी तिजोरी भरना है। ऐसी ताकतों को जनसंघर्षों की चोट से ही पराजित किया जा सकता है। उन्होंने खाद माफियाओं की कारगुजारियों का जिक्र करते हुए कहा कि किसानों को नकली खाद बेचकर अकूत दौलत कमाने वाले सफेदपोश लोग नकाब ओढ़े हुए हैं और गुलाबबाग में खाद कालाबाजारी का मुख्य केंद्र बना हुआ है। कई बार नकली खाद पकड़े गए हैं लेकिन पदाधिकारी सैंपल जांच में भेजने के नाम पर मामले को रफा-दफा कर देते हैं और आज तक एक भी खाद माफिया को सलाखों के पीछे नहीं भेजा गया है। एक और कृषि क्षेत्र में किसानों के साथ धोखाधड़ी की जा रही है और दूसरी और विधायक के संरक्षण में इस काले धंधे को अंजाम दिया जा रहा है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर गुलाबबाग के खाद माफियाओं मिलावटी नकली सामान उत्पादकों के खिलाफ कार्रवाई सख्त नहीं की गई तो नवंबर से माकपा इन मुद्दों पर आंदोलन शुरू करेगी और गुलाबबाग मंडी की नाकाबंदी करेंगे। इस दौरान मुख्य रूप से उमाशंकर रस्तोगी, वजाहत हुसैन, मधुसूदन ऋषि, मिथिलेश ठाकुर, मो. सुल्तान, नसरूद्दीन खान, चंदन उरांव, कृथा उरांव, राजकुमार ऋषि, सूरज चौहान, रामजी शाह, नीलेश साह, सुमित श्रीवास्तव, जहांगीर, आदित्य रायचंद, बबलू दास, पानो देवी, मुन्नी देवी, मानव देवी, सरस्वती देवी, मो. अख्तर, विकास साह, दिलीप ऋषि, दीपेश मेहता आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.