Move to Jagran APP

नवोदय के बच्चों ने की भूख हड़ताल

पूर्णिया। गुरुवार को जवाहर नवोदय विद्यालय गढ़बनैली, पूर्णिया के छात्र-छात्राएं भौतिकी शिक्षक

By Edited By: Published: Thu, 29 Sep 2016 06:48 PM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2016 06:48 PM (IST)
नवोदय के बच्चों ने की भूख हड़ताल

पूर्णिया। गुरुवार को जवाहर नवोदय विद्यालय गढ़बनैली, पूर्णिया के छात्र-छात्राएं भौतिकी शिक्षक के खराब रवैये तथा उसके तबादले किये जाने की मांग को लेकर सुबह 7 बजे से ही भूख हड़ताल पर बैठ गए। आक्रोशित छात्र-छात्राओं ने विद्यालय के मुख्य दरवाजे पर ताला जड़कर विद्यालय प्रशासन के विरोध में नारेबाजी कर रहे थे। इस दौरान विद्यालय के किसी भी शिक्षकों को विद्यालय में प्रवेश करने नहीं दिया गया। प्रदर्शन कर रहे 12वीं कक्षा के आक्रोशित छात्र इस मांग पर अड़े थे कि जबतक खुद जिला पदाधिकारी स्वयं आकर उनकी मांग पूरी नही करते तब तक हमलोग भूख हड़ताल पर ही रहेंगे।

loksabha election banner

प्रदर्शन कर रहे छात्र-छात्राओं ने बताया कि विद्यालय के भौतिकी के पीजीटी शिक्षक खोखा कुंवर द्वारा छात्राओं के साथ खराब व्यवहार किया जाता है। सिलेबस के अनुसार नहीं पढ़ाते हैं। छात्रों ने बताया कि इस मामले को लेकर हमलोगों ने नवोदय विद्यालय समिति के सहायक आयुक्त को भी लिखित जानकारी दी, किन्तु सहायक आयुक्त को आवेदन देने के 40 दिन बाद भी कोई कार्यवाही नहीं किये जाने से आज हमलोगों को मजबूरन भूख हड़ताल का सहारा लेना पड़ा। प्राचार्य बीके तिवारी ने इस मामले की पूरी जानकारी नवोदय विद्यालय के अध्यक्ष सह जिलापदाधिकारी पंकज कुमार पाल को दी तथा छात्रों की समस्या से अवगत कराया। जिला पदाधिकारी ने मामले पर त्वरित कार्रवाई करते हुए सदर अनुमंडलाधिकारी र¨वद्र नाथ प्रसाद ¨सह तथा एसडीपीओ राज कुमार साह को जांच करने का निर्देश दिया। जिला पदाधिकारी के निर्देश पर सदर अनुमंडलाधिकारी र¨वद्र नाथ प्रसाद ¨सह व सदर एसडीपीओ राजकुमार साह नवोदय विद्यालय पहुंचे जहां उन्हें छात्रों के आक्रोश का सामना करना पड़ा। अपनी मांगों पर पड़े छात्र किसी भी कीमत पर विद्यालय के मुख्य दरवाजे पर लगाये ताले को खोलना नहीं चाहते थे। सदर एसडीओ व सदर डीएसपी द्वारा लगभग दो घंटे तक समझाने-बुझाने पर आक्रोशित छात्र अधिकारी द्वय से बात करने को राजी हुए। छात्रों को संबोधित करते हुए सदर एसडीओ र¨वद्र नाथ प्रसाद ¨सह ने कहा कि आपकी मांग को लेकर नवोदय विद्यालय समिति के आयुक्त से बात कर ली गयी है आज शाम तक भौतिकी के पीजीटी शिक्षक खोखा कुंवर का स्थानांतरण कर दिया जाएगा। सदर एसडीओ के द्वारा आश्वासन मिलने के बाद छात्रों ने भूख हड़ताल समाप्त किया। मौके पर कसबा बीडीओ लोक प्रकाश व महिला पदाधिकारी के रूप में कसबा के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी निभा पाल भी मौजूद थीं।

हालांकि सदर एसडीओ श्री ¨सह ने बताया कि इस मामले में सच्चाई के साथ थोड़ी बहुत राजनीति भी है लेकिन कारण पूछे जाने पर सदर एसडीओ ने चुप्पी साध ली। अंदरखाने की बात तो यह भी सामने आ रही है कि नवोदय विद्यालय में शिक्षकों की आपसी गुटबंदी भी चरम पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.