Move to Jagran APP

437 बूथ पर 2,15,961 मतदाता आज डालेंगे वोट, तैयारी पूरी

पूर्णिया: द्वितीय चरण के तहत जिले के पूर्णिया पूर्व और डगरूआ प्रखंड में गुरुवार को 2,15,961 मतदाता 4

By Edited By: Published: Wed, 27 Apr 2016 08:24 PM (IST)Updated: Wed, 27 Apr 2016 08:24 PM (IST)

पूर्णिया: द्वितीय चरण के तहत जिले के पूर्णिया पूर्व और डगरूआ प्रखंड में गुरुवार को 2,15,961 मतदाता 437 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान को ले प्रशासन की ओर से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। सभी बूथों पर स्टेटिक फोर्स की तैनाती की गई है। पूर्णिया पूर्व और डगरुआ प्रखंड क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी गई है। इसके अलावा पेट्रो¨लग पार्टी एवं अन्य इकाई सुरक्षा पर नजर रखेंगे। सभी बूथों पर मतदाताओं की सुविधा की भी पर्याप्त व्यवस्था की गई है। दोनों प्रखंडों के लिए मंगलवार को 1748 मतदान कर्मियों को रवाना कर दिया गया है। जिला पंचायती राज पदाधिकारी कुमार विवेकानंद ने कहा है कि शांतिपूर्ण मतदान के लिए मुकम्मल तैयारी की गई है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण ढं़ग से मतदान प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी। प्रथम चरण में शांतिपूर्ण मतदान के बाद द्वितीय चरण के लिए भी फूलप्रूफ व्यवस्था की गई है। मतदान से एक दिन पूर्व एसपी निशांत तिवारी ने दोनों प्रखंडों में घूम-घूम कर स्थिति का जायजा लिया तथा सुरक्षा के लिए पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए। एसपी श्री तिवारी ने कहा है कि कही भी असामाजिक तत्व अगर सिर उठाएंगे तो उन्हें सख्ती से कुचल दिया जायेगा।

loksabha election banner

7 बजे सुबह से शुरू हो जायेगा मतदान-

सभी बूथों पर दो दिन पहले ही मतदान कर्मियों को सभी मतदान सामग्री के साथ रवाना कर दिया गया है। बुधवार को मतपत्र के साथ पेट्रो¨लग मजिस्ट्रेट भी सभी बूथों पर पहुंच गये हैं। गुरूवार की सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो जायेगा जो शाम के 5 बजे तक चलेगा। जिन बूथों पर शाम के पांच बजे तक जितने मतदाता लाइन में लगे रहेंगे उन्हें वोट डालने का अधिकार दिया जायेगा। वो¨टग में तेजी लाने के लिए हर बूथ पर दो वो¨टग कंपार्टमेंट बनाए गए हैं जहां एक समय में दो वोटर मतपत्र पर वो¨टग कर सकेंगे।

डगरुआ में 18 और पूर्णिया पूर्व में 14 सेक्टर दंडाधिकारी नियुक्त-

28 को होने वाले मतदान को ले कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। प्रथम चरण में मतदान वाले दोनों प्रखंडों में धारा 144 लागू कर दी गई है। इस दौरान कोई भी क्षेत्र में मजमा नहीं लगा पायेंगे अथवा जुलूस आदि नहीं निकाल पायेंगे। सभी बूथों पर स्टेटिक फोर्स तैनात किए गए हैं। दोनों प्रखंडों मे 32 सेक्टर दंडाधिकारी लगाए गए हैं जो डिप्टी कलेक्टर रैंक के अधिकारी होंगे। दोनों प्रखंडों को 5 जोन में बांटा गया है तथा उसके प्रभारी एसडीओ रैंक के अधिकारी को बनाया गया है। इसके अलावा पेट्रो¨लग मजिस्ट्रेट और दो एसडीपीओ क्षेत्र में भ्रमण कर सुरक्षा का जायजा लेते रहेंगे। जिला पदाधिकारी और पुलिस अधीक्षक दोनों प्रखंडों में मतदान पर स्वयं नजर रखेंगे।

चार जगहों पर बनाया गया चेकपोस्ट-

मतदान को ले जिले की सीमा को चार जगहों पर चेकपोस्ट की व्यवस्था की गई है। सुरक्षा व्यवस्था इतनी कड़ी रहेंगी कि कहीं भी कोई गड़बड़ी संभव नहीं हो पायेगी।

24 घंटे काम करेगा नियंत्रण कक्ष-

मतदान के दौरान किसी भी शिकायत पर तुरंत कार्रवाई के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं जो 24 घंटे काम करेगा। नियंत्रण कक्ष में तीन सीनियर डिप्टी कलेक्टर तैनात किए गए हैं जो पूरे क्षेत्र में मतदान की मॉनिट¨रग करेंगे। नियंत्रण कक्ष में सीनियर कलेक्टर अजय ठाकुर, सत्येंद्र कुमार एवं जिला पंचायती राज पदाधिकारी कुमार विवेकानंद स्वयं उपस्थित रहेंगे। नियंत्रण कक्ष के अलावा अनुमंडल एवं थाना स्तर पर रिजर्व फोर्स व मतदान कर्मी रखे गये हैं जिन्हें आवश्यकता पड़ने पर संबंधित मतदान केंद्रों पर भेजा जायेगा। नियंत्रण कक्ष का नंबर-06454-24300-241555 है।

निर्बाध बिजली और मेडिकल फेसिलिटी की रहेगी व्यवस्था-

मतदान के दौरान मतदान वाले दोनों प्रखंडों में निर्बाध बिजली के अलावा स्वास्थ्य सुविधा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। डीएम ने वो¨टग वाले इलाके में सुबह से शाम तक निर्बाध बिजली आपूर्ति किए जाने का आदेश विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता को दिया है। जिन बूथों पर शाम तक मतदान होगा वहां बिजली रहना अनिवार्य कर दिया गया है। जिन बूथों पर बिजली नहीं है वहां पेट्रोमेक्स की व्यवस्था किए जाने का निर्देश संबंधित बीडीओ को दिया गया है। वहीं सीएस को पर्याप्त स्वास्थ्य व्यवस्था किए जाने का निर्देश दिया गया है। दोनों प्रखंडों के सभी रेफरल, एपीएचसी एवं पीएचसी में चुनाव से एक दिन पहले एवं एक दिन बाद तक सभी चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों को सभी मेडिकल फेसिलिटी के साथ तैनात रहने को कहा गया है ताकि किसी भी स्थिति में राहत देने में कोताही न हो।

2 फीसद अधिक मतपत्र कराए गए हैं प्रकाशित-

मतदान के लिए 2 प्रतिशत अधिक मतपत्र प्रकाशित कराए गए हैं। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मतपत्रों की छपाई की गई है। वहीं प्रत्येक बूथों पर कम से कम तीन-तीन बैलेट बाक्स की व्यवस्था की गई है। चूंकि पंचायतों में पांच पदों के लिए एक साथ मतदान होने हैं तथा सभी के लिए अलग-अलग चुनाव चिन्ह हैं। साथ ही एक बैलेट बाक्स को रिजर्व भी रखा गया है जिसका आवश्यकता पड़ने पर व्यवहार किया जायेगा। वहीं सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की सुविधा के लिए भी पर्याप्त व्यवस्था की गई है। गर्मी के मद्देनजर मतदाताओं के लिए पेयजल के अलावा शौचालय की भी व्यवस्था भी की गई है।

पूर्णिया पूरब में 189 और डगरूआ में बनाए गए हैं 284 मतदान केंद्र-

पूर्णिया पूर्व प्रखंड में मतदान के लिए कुल 189 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 7 सहायक बूथ हैं।

उक्त बूथों में 78 अतिसंवेदनशील और 98 संवेदनशील हैं। सभी 189 बूथ 89 भवनों में बनाए गए हैं। 22 भवनों में एक-एक बूथ बनाए गए हैं जबकि 40 भवन में दो-दो बूथ, 21 पर तीन-तीन और 6 भवन में चार-चार बूथ का निर्माण किया गया है।

वही डगरूआ प्रखंड में 248 बूथ बनाए गए हैं। यहां एक सहायक मतदान केंद्र हैं। 82 बूथ अतिसंवेदनशील घोषित किए गए हैं जबकि 125 बूथों को संवेदनशील मतदान केंद्र के रूप में चिन्हित किया गया है। सभी 248 बूथ 185 भवन में बनाए गए हैं। 135 भवनों में एक-एक बूथ बनाए गए हैं जबकि 38 भवन में दो-दो बूथ,11 पर तीन-तीन और 1 भवन में चार-चार बूथ का निर्माण किया गया है।

मतदान के लिए 1748 मतदानकर्मी रवाना-

मतदान के लिए सभी बूथों हेतु मतदान कर्मियों और पेट्रो¨लग दस्ते को भी रवाना कर दिया गया है। प्रत्येक मतदान केद्रों पर पीठासीन पदाधिकारी सहित चार मतदानकर्मी तैनात रहेंगे। पूर्णिया पूर्व प्रखंड के लिए 756 और डगरूआ के लिए 952 कुल 1748 मतदान कर्मियों को सभी सामग्रियों के साथ मंगलवार को रवाना किया गया है। सुरक्षा के लिए प्रत्येक बूथ वाले भवन पर स्टेटिक फोर्स के तैनाती का आदेश दिया गया है। इसके अलावा पेट्रो¨लग दस्ता व अन्य सुरक्षा एजेंसी भी सुरक्षा की व्यवस्था संभालेंगे। दोनों प्रखंडों में संबंधित एसडीओ को मतदान पदाधिकारी बनाया गया है। वहीं डीसीएलआर को स्ट्रांग रूम का इंचार्ज बनाया गया है। बुधवार को सभी बूथों के लिए पेट्रो¨लग दस्ते को भी रवाना कर दिया गया।

पूर्णिया पूर्व में 300 और डगरूआ में 557 पद के लिए हो रहे हैं चुनाव-

पूर्णिया पूर्व प्रखंड के कुल 14 पंचायतों में 300 पद के लिए चुनाव हो रहे हैं। इसके लिए 1281 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दाखिल किया था लेकिन बाद में 13 ने अपने दावे वापस ले लिए। जबकि 103 पदों के लिए एकल नामांकन हुए हैं यानि उक्त पदों के लिए अभ्यर्थी निर्विरोध चुन लिए गए हैं, वहां मतदान नहीं होगा। इसके अलावा पंच के 11 सीट रिक्त हैं जहां एक भी नामांकन नहीं हुए। इस तरह 300 पद के लिए 28 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

जबकि डगरूआ में 18 पंचायत में 557 पद के लिए चुनाव हो रहे हैं। 1838 प्रत्याशियों ने इसके लिए नामांकन पत्र दाखिल किया था जिसमें 23 के नाम वापसी के बाद कुल 1815 प्रत्याशी मैदान में थे। जिनमें 87 निर्विरोध चुन लिए गए हैं। इस तरह 1728 प्रत्याशियों के भाग्य 28 को मतपेटियों में बंद हो जायेंगे।

एक बूथ पर रहेंगे तीन बैलेट बाक्स-

प्रत्येक बूथों पर कम से कम तीन-तीन बैलेट बाक्स की व्यवस्था की गई है। चूंकि पंचायतों में पांच पदों के लिए एक साथ मतदान होने हैं तथा सभी के लिए अलग-अलग चुनाव चिन्ह हैं। साथ ही एक बैलेट बाक्स को रिजर्व भी रखा गया है जिसका आवश्यकता पड़ने पर व्यवहार किया जायेगा। वहीं सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की सुविधा के लिए भी पर्याप्त व्यवस्था की गई है। गर्मी के मद्देनजर मतदाताओं के लिए पेयजल के अलावा शौचालय की भी व्यवस्था भी की गई है। प्रखंड के एक बूथ पर वेबका¨स्टग की भी व्यवस्था की गई है।

पूर्णिया पूर्व और डगरूआ में मतदाताओं की संख्या-

पूर्णिया पूर्व-

कुल मतदाता-92,254

पुरुष वोटर- 47,996

महिला वोटर-44,258

डगरूआ-

कुल मतदाता-1,23,717

पुरुष वोटर-64,790

महिला वोटर-58,923

अन्य वोटर-4


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.