Move to Jagran APP

सीडीपीओ व एलएस होंगी टैब से लैस

पूर्णिया [मनोज कुमार]: बाल विकास परियोजना अंतर्गत महत्वपूर्ण इकाई आंगनबाड़ी केंद्र के अधिकारियों को व

By Edited By: Published: Wed, 27 Apr 2016 07:57 PM (IST)Updated: Wed, 27 Apr 2016 07:57 PM (IST)
सीडीपीओ व एलएस होंगी टैब से लैस

पूर्णिया [मनोज कुमार]: बाल विकास परियोजना अंतर्गत महत्वपूर्ण इकाई आंगनबाड़ी केंद्र के अधिकारियों को विभाग ने हाईटेक करने का निर्णय लिया है। परियोजना अपने सीडीपीओ और महिला पर्यवेक्षिका को टैब से लैस करने जा रही है। फिलहाल मिशन मोड में शामिल बिहार के 19 जिलों में शामिल पूर्णिया के सीडीपीओ और एलएस को टैब दिया जायेगा। पूर्णिया के सभी 15 सीडीपीओ और 99 एलएस को टैब देने का निर्देश परियोजना निदेशक ने दिया है। डीपीओ एनके साह ने बताया कि जिले में 114 टैब के लिए राशि निर्गत की गई है। टैब की आपूर्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। शीघ्र ही सभी संबंधित महिला अधिकारियों को टैब उपलब्ध करा दिया जायेगा।

loksabha election banner

आइसीडीएस अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्र सरकार की महात्वाकांक्षी योजना में शामिल है। दरअसल स्वास्थ्य और शिक्षा जैसी सुविधाएं हमारे देश में संविधान प्रदत्त अधिकार है। लेकिन आज भी बच्चे और धातृ महिलाएं कुपोषण की शिकार हो रही हैं। गांवों की हालात और भी खराब है। वहां बच्चे और गर्भवती माताओं को दो जून की रोटी नसीब नहीं हो पाती हैं। बच्चों और धातृ महिलाओं को इस त्रासदी से उबारने के लिए ही सरकार ने आइसीडीएस का गठन किया तथा 6 साल तक के बच्चों को पौष्टिक आहार एवं प्राथमिक स्तर की शिक्षा जैसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं पर सौंपी गयी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता नवजात शिशु को टीकाकरण से लेकर उन्हें पौष्टिक आहार उपलब्ध कराने की व्यवस्था करती हैं। वे गर्भवती महिलाओं को भी गर्भ के समय लगने वाले टीके, उनके नियमित स्वास्थ्य जांच और पौष्टिक आहार के लिए मदद करती हैं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता धातृ महिलाओं और 0 से 6 साल के बच्चों को कुपोषण दूर करने और उनकी शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही है। इसलिए सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की कार्यकुशलता को बेहतर बनाने के लिए नई टेक्नालॉजी से लैस करने का निर्णय लिया है।

केंद्रों से संबंधित डाटा संग्रह और मॉनीट¨रग के लिए विभाग ने महिला अधिकारियों को टैब देने का निर्णय लिया है। टैब से लैस सीडीपीओ जिन केंद्रों पर जांच के लिए जायेंगी वहां की तस्वीर वे टैब के जरिये विभागीय मेल पर अपलोड करेंगी ताकि विभागीय अधिकारी भी वहां की कमियों को दूर करने का पहल करेंगे। पहले चरण में मिशन मोड वाले सूबे के 19 जिलों के महिला अधिकारियों को टैब दिया जायेगा। इसके बाद दूसरे चरण में अन्य जिलों में भी यह योजना दी जायेगी। जिले में 114 महिला अधिकारी को टैब दिया जाना है। लगभग 20 हजार रुपये की दर से प्रति टैब की खरीद की जानी है। टैब खरीद के लिए एजेंसी निर्धारण की प्रक्रिया चल रही है। शीघ्र ही जिले की सीडीपीओ और एलएस के हाथों में टैब नजर आएगी।

.......

आइसीडीएस अंतर्गत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं पर बच्चों के स्वास्थ्य और शिक्षा की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। इसलिए आंगनबाड़ी को सुचारू रूप से चलाने और उसकी मॉनिट¨रग के लिए विभागीय अधिकारियों को हाइटेक किया जा रहा है। इसी उद्देश्य से सीडीपीओ और महिला पर्यवेक्षिका को विभाग ने टैब देने का निर्णय लिया है। पहले चरण में सूबे के मिशन मोड वाले सभी 19 जिलों में यह योजना लागू की गई है। इनमें पूर्णिया जिला भी शामिल है। विभाग ने टैब के लिए राशि विमुक्त कर दिया है। शीघ्र ही सभी सीडीपीओ एवं एलएस को टैब से लैस किया जायेगा।

नंद किशोर साह, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, पूर्णिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.