Move to Jagran APP

2020 तक ¨सचाई की ¨चता से मुक्त हो जाएंगे किसान

पूर्णिया। केन्द्र सरकार की अति महत्वकांक्ष्री योजनाओं में प्रधानमंत्री कृषि ¨सचाई योजना की शुरुआत रा

By Edited By: Published: Tue, 26 Apr 2016 10:19 PM (IST)Updated: Tue, 26 Apr 2016 10:19 PM (IST)
2020 तक ¨सचाई की ¨चता से मुक्त हो जाएंगे किसान

पूर्णिया। केन्द्र सरकार की अति महत्वकांक्ष्री योजनाओं में प्रधानमंत्री कृषि ¨सचाई योजना की शुरुआत राज्य के सभी जिलों में वर्ष 2015-16 में की गई। इस योजना अन्तर्गत 2020 तक हर खेत में ¨सचाई के लिए पानी की सुविधा उपलब्ध करानी है। योजना का मुख्य उद्देश्य ¨सचाई क्षमता में वृद्धि करना है। कार्ययोजना में प्राथमिकता तय कर जिला में योजना क्रियान्वयन किया जाएगा। प्रधानमंत्री कृषि ¨सचाई योजना के क्रियान्वयन के लिए कृषि विभाग को नोडल एजेंसी बनाया गया है।

loksabha election banner

योजना अन्तर्गत कौन-कौन से होंगे कार्य :

प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना अन्तर्गत बड़े-बड़े नहरों एवं नालों का निर्माण कराया जाना है। नहर के जीर्णोद्धार करने, नहर के अंतिम छोर तक पानी पहुंचाने के लिए नहर की तल की सफाई करने के साथ कच्चा व पक्का नाला निर्माण करना है। जमीन उपलब्ध होने पर जल संग्रह के लिए समुचित व्यवस्था करनी है। हर खेत को पानी मिले इसके लिए तालाब का निर्माण कर हर एक बूंद पानी का बचत करना है।

विभागीय स्तर पर होगा कार्ययोजना तैयार :

योजना क्रियान्वयन के लिए जिलाधिकारी ने ¨सचाई से संबंधित विभागों को कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया है। जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता को नहर से संबंधित कार्ययोजना तैयार करने, लघु ¨सचाई संसाधन विभ्राग के कार्यपालक अभियंता को कहां कहां ¨सचाई के लिए नलकूप की आवश्यकता है इसकी सूची तैयार करने एवं उद्वह ¨सचाई के लिए आवश्यक कार्ययोजना तैयार करने को कहा गया है। मनरेगा योजना अन्तर्गत पोखर निर्माण एवं नालों की सफाई के लिए कार्ययोजना तैयार करना है। इसके साथ ही विभागीय स्तर पर योजना क्रियान्वयन के लिए कृषि विभाग, मत्स्य विभाग, उद्यान विभाग आदि से कार्ययोजना तैयार कर जमा कराने का निर्देश दिया गया है। सभी विभागीय अधिकारी निर्देश के अनुपालन में जुटे हुए है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.