Move to Jagran APP

कल से हाइटेक होगा मतदाता पहचान पत्र

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मतदाता पहचान पत्र भी एक अप्रैल से हाइटेक होगा। अब मतदाता पहचान पत्र में मतदाता का आधार नंबर, मोबाइल नंबर, ई-मेल आइडी और हस्ताक्षर भी दर्ज होगा।

By pradeep Kumar TiwariEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2015 10:04 AM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2015 10:06 AM (IST)

पटना। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मतदाता पहचान पत्र भी एक अप्रैल से हाइटेक होगा। अब मतदाता पहचान पत्र में मतदाता का आधार नंबर, मोबाइल नंबर, ई-मेल आइडी और हस्ताक्षर भी दर्ज होगा। इसके लिए आंतरिक तैयारी शुरू हो गई है। मतदाता सूची पुनरीक्षण के लिए आयोग द्वारा एक अप्रैल से कार्यक्रम निर्धारित किए गए हैं।

loksabha election banner

बूथ स्तर पर लगेगा विशेष शिविर

आयोग ने 12 अप्रैल को बूथ स्तर पर विशेष शिविर आयोजित करने का आदेश दिया है। शिविर में मतदाताओं के मोबाइल नंबर, आधार नंबर, ई-मेल आइडी संग्रह करने साथ ही वोटर लिस्ट में नाम जोडऩे, त्रुटि सुधार और नाम काटने के लिए विहित प्रपत्र में आवेदन लिया जाएगा। नया वोटर लिस्ट 15 जून को अंतिम रूप से प्रकाशित होगा।

एक अप्रैल से कटेगा फर्जी मतदाताओं के नाम

निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रीय निर्वाचक नामावली परिशोधन एवं प्रमाणीकरण कार्यक्रम (एनईआरपीएपी) के लिए जारी आदेश के अनुसार एक से 15 अप्रैल तक विधानसभा स्तर पर एक से अधिक जगहों पर मतदाता सूची में दर्ज नामों को काटा जाएगा। यदि आपका नाम कट गया हो तो 16 से 30 मई तक दावा-आपत्ति के लिए निर्वाचक निबंधक, बूथ लेबल आफिसर (बीएलओ) को आवेदन दे सकते हैं। दावा-आपत्ति का सुधार के लिए आयोग ने इस बार ग्राम सभा और नगर के वार्ड सभा में 16 और 22 मई को आयोजित कराने का निर्देश दिया है। 30 मई से 7 जून तक दावा-आपत्ति का निबटारा और 15 जून को अंतिम रूप से वोटर लिस्ट का प्रकाशन होगा।

चलेगा विशेष अभियान

नई व्यवस्था से प्रमाणिक वोटर पहचान पत्र का निर्माण कराना है। वोटर का मोबाइल नंबर और आधार नंबर हासिल करने के लिए 17 और 24 मई को विशेष अभियान चलाने का निर्देश आयोग ने जारी किया है।

ऑनलाइन भी दे सकते हैं जानकारी

घर बैठे भी मतदाता निर्वाचन आयोग के वेबसाइट पर अपना आधार नंबर व अन्य जानकारी फीड कर सकते हैं। वेब पर राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (एनवीएसपी) को क्लिक करें। वांछित सूचनाएं भरकर अपना आधार नंबर फीड कर सकते हैं।

एसएमएस व कॉल कर भी दे सकते हैं जानकारी

मतदाता अपना आधार कार्ड का नंबर और इपिक पर दर्ज नंबर, नाम, पिता का नाम, पता, मोबाइल नंबर और ई-मेल आइडी नंबर 51969 पर एसएमएस कर सकते हैं। ई-मेल से भी पूरा विवरण चुनाव आयोग को भेजने के साथ ही प्रदेश के कॉल सेंटर का नंबर 1950 पर वांछित जानकारी देकर आधार से इपिक को जोड़ सकते हैं।

बीएलओ के पास भी जमा होगा आवेदन

एक व्यवस्था यह भी है कि फोटो पहचान पत्र और आधार कार्ड का फोटो सहित विहित प्रपत्र में अपने विधानसभा के निर्वाचक निबंधक और बीएलओ को आवेदन कर सकते हैं।

28588 डुप्लीकेट नामों की पहचान

पटना : जिले की मतदाता सूची में अब तक 28,588 वोटरों की पहचान की गई है जिनका नाम एक से अधिक बूथों पर दर्ज है। संभावना है कि पूरी तरह जांच होने पर यह संख्या बढ़ सकती है। मतदाता सूची में एक जनवरी 2015 तक 43 लाख 20 हजार 251 वोटर का नाम दर्ज है। इसमें 58,091 मतदाताओं का नाम एक से अधिक जगहों पर होने का अनुमान है।

आयोग द्वारा जारी तिथि

- फर्जी नाम कटेगा- 1 से 15 अप्रैल

- बूथ स्तर पर शिविर - 12 अप्रैल

- आधार व मोबाइल नंबर की इंट्री 16 से 25 अप्रैल

- डाटा इंट्री का प्रमाणीकरण - 26 अप्रैल से पांच मई तक

- मतदाता सूची का समेकन - पांच से 10 मई तक

- वोटर लिस्ट का प्रारूप प्रकाशन - 15 मई

त्रुटि सुधार के लिए दावा-आपत्ति - 15 से 30 मई तक

ग्रामसभा, वार्ड सभा में नामों का सत्यापन - 16 एवं 22 मई को

विशेष अभियान दिवस का आयोजन- 17 एवं 24 मई को

दावा-आपत्तियों का निष्पादन - 30 मई से 7 जून तक

वोटर लिस्ट का अंतिम रूप से प्रकाशन - 15 जून।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.