Move to Jagran APP

VIDEO VIRAL: बहस लड़ाया तो चमड़ी उतार जूते बनवा देगी पुलिस ...DM भी कम नहीं

पुलिस मनमानी के किस्‍से आम हैं, लेकिन बिहार पुलिस तो सरेआम गाली-गलौज व मारपीट पर उतर आई है। सितंबर में ही ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। एक डीएम तक पर भी ऐसे आरोप लग चुके हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 13 Sep 2017 12:59 PM (IST)Updated: Thu, 14 Sep 2017 11:33 PM (IST)
VIDEO VIRAL: बहस लड़ाया तो चमड़ी उतार जूते बनवा देगी पुलिस ...DM भी कम नहीं

पटना [जेएनएन]। सावधान! बिहार पुलिस गंदी-गंदी गालियां तो देती ही है, पीटती भी है। मन हुआ तो लूट भी लेती है। अगर ज्‍यादती के खिलाफ कुछ बाेले तो 'चमड़ी उतारकर जूते बनवाने' की धमकी देती है। ये हम नहीं कह रहे, इसी महीने राज्‍य के विभिन्‍न क्षेत्रों में हुई घटनाएं कह रही हैं। गाली देने की होड़ में प्रशासनिक अधिकारी भी भला क्‍यों पीछे रहें? डीएम तक सरेआम तक गालियां देते दिखे। इन सभी घटनाओं के वीडियो या ऑडियो वायरल हो गए हैं। एेसी एक घटना बुधवार को पटना में भी हुई है।

कार पार्किंग के विवाद में बीच सड़क पर पीटा

राजधानी के पत्रकार नगर इलाके में गली के मुहाने पर कार पार्क करने के कारण पुलिसकर्मी को गुस्‍सा आ गया। उसने कार चालक को जमकर पीटा। पिटाई के दौरान वह युवक को गालियां भी दिए जा रहा था। बीच सड़क पर हो रहे इस हाई वोल्‍टेज ड्रामा को देखने के लिए भीड़ जमा हो गई। उसी भीड़ में से किसी ने घटना का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।

loksabha election banner

मामला पत्रकार नगर का है। बुधवार को सिपाही उदय प्रकाश ने बीच सड़क पर एक युवक को गालियां देते हुए इसलिए मारा कि उसने गाड़ी गली के मुहाने पर लगा दिया था। इस बाबत पुलिसकर्मी के खिलाफ कोई कंप्लेन दर्ज नहीं गई है, लेकिन घटना का वीडियो वायरल हो गया है।

पत्रकार नगर के थाना प्रभारी संजीत कुमार सिन्‍हा ने बताया कि उन्‍होंने घटना की रिपोर्ट वरीय अधिकारियों को भेज दी है। घटना का एसएसपी मनु महाराज ने संज्ञान लिया है। उन्‍होंने सदर एएसपी को जांच कर शाम तक रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें: रात में संभल कर चलिए, लूट लेती है पटना पुलिस, जानिए क्या है मामला

रात के अंधेरे में लूटती भी है पुलिस

पटना में अगर देर रात सुनसान सड़क पर पुलिस की जीप खड़ी मिले तो सतर्क हो जाइए। ये पुलिस लूट भी लेती है। गांधी मैदान थाने के दारोगा विद्यानंद यादव और दो सिपाहियों मो. नौशाद आलम और मोती राम ने एक सब्‍जी व फल विक्रेता सुधीर कुमार के साथ ऐसी ही हरकत की। घटना की जानकारी मिलने पर एसएसपी मनु महाराज ने सिपाही मोती राम और नौशाद एवं अनुबंध चालक वीरेंद्र को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया, जबकि आरोपित दरोगा फरार है।
सुधीर के अनुसार सोमवार की रात वह बख्तियारपुर से पिकअप वैन पर हरा चना लेकर आया था। चिरैयाटांड पुल के नीचे एक होटल के पास मोती राम और नौशाद ने उसे पकड़कर गंदी-गंदी गालियां दीं और पीटकर जेब में रखे 2150 रुपये लूट लिए। वहां मौजूद दरोगा विद्यानंद यादव ने भी उसे किसी केस में फंसाने की धमकी देकर भगा दिया।
फोन पर गंदी-गंदी गालियां देते थानाध्‍यक्ष
इसके पहले आरा जिले के कृष्णागढ़ थानाध्यक्ष रामविलास ने एक मुखिया के बेटे को फोन पर जमकर गालियां दीं। इसका अॉडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। आॅडियो सुनने के बाद एसपी अवकाश कुमार ने थानाध्यक्ष रामविलास को तत्काल निलंबित कर दिया।
यह मामला गांव में मारपीट को लेकर मुकदमा दर्ज करने से जुड़ा है।  बताया जा रहा कि बड़हरा प्रखंड के कृष्णागढ़ थाना के सोहर पंचायत में दो पक्षों के बीच मारपीट हुई थी, जिसमें मुखिया गुप्तेश्वर साह व उनके बेटे मंजी साह दोनों पक्षों के बीच सुलह की कोशिश में लगे थे। इसी बीच कृष्णागढ़ थाना में घटना को लेकर एफआइआर दर्ज हो गया।
एफआइआर के बाद मुखिया के बेटे ने गांव के चौकीदार सुपन यादव से पूछताछ की। थी। इससे भड़के कृष्णगढ़ के थानेदार रामविलास ने मुखिया के बेटे मंजी साह को फोनकर गंदी-गंदी गालियां दीं। थानेदार ने उसे गांव से भगाने व घर में घुसकर मारने तक की धमकी दे डाली। बीते छह सितंबर की इस घटना का ऑडियो वायरल हो गया।
डीएसपी को भी आया गुस्‍सा
इसके पहले बिहार के जमुई के झाझा के डीएसपी द्वारा लोक सभा चुनाव के पूर्व प्रत्‍याशी से गाली-गलौज की गई थी। उस घटना का ऑडियो भी वायरल हो गया। इसके बाद डीएसपी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की गई।
कम नहीं ये डीएम साहब भी

पुलिस मनमानी के किस्‍से तो आम हैं। लेकिन, कभी-कभी पुलिस वालों को भी गालियों का सामना करना पड़ता है। ऐसा ताजा मामला मधेपुरा के मुरलीगंज का है, जहां थाना प्रभारी को मधेपुरा के डीएम मोहम्मद सोहेल अहमद ने जमकर गालियां दीं। मामले में पुलिस एसोसिएशन ने कड़ा रुख अख्तियार किया है। एसोसिएशन ने डीएम को सीमा में रहने की भी नसीहत दी है। डीएम द्वारा गाली देने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। हालांकि, डीएम ने कहा है कि वीडियो के साथ छेड़छाड़ की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.