Move to Jagran APP

हाइवा हाईटेंशन तार से सटा, तीन मरे

पटना सिटी। दीदारगंज थाना क्षेत्र के पटना-मसौढ़ी रोड में फतेहपुर के समीप मंगलवार की दोपह

By Edited By: Published: Wed, 04 May 2016 01:56 AM (IST)Updated: Wed, 04 May 2016 01:56 AM (IST)
हाइवा हाईटेंशन तार से सटा, तीन मरे

पटना सिटी। दीदारगंज थाना क्षेत्र के पटना-मसौढ़ी रोड में फतेहपुर के समीप मंगलवार की दोपहर करीब डेढ़ बजे करंट लगने से हाइवा के दो चालक तथा एक खलासी की मौत हो गई। एक साथ तीन युवकों की हुई मौत से आक्रोशित परिजन एवं नागरिकों ने सड़क जाम कर दिया। यह मुआवजा देने की मांग कर रहे थे। पटना सदर के बीडीओ राजीव रंजन ने तीनों मृतकों के परिजनों को बीस-बीस हजार रुपये मुआवजा राशि देकर सड़क जाम हटवाया।

loksabha election banner

घटनास्थल पर हाइवा के मालिक मदन कुमार ने बताया कि दोपहर लगभग एक बजे हाइवा ट्रक संख्या-बीआर-01जीई-5427 फतेहपुर मोड़ के समीप पटना मोटर्स के सामने आकर खड़ी हुई। चालक चनारिक दास ने हाइड्रोलिक को ऊंचा करके खलासी कलीदास को चक्का खोलकर दूसरा चक्का लगाने को कहा। जहां पर हाइवा खड़ी थी उससे लगभग दस फीट ऊपर हाईटेंशन विद्युत तार गुजरा है। यह भी एक संयोग था कि जिस समय चालक ने हाइवा के हाइड्रोलिक को ऊंचा किया उस समय हाइड्रोलिक से सटे हाईटेंशन तार में करंट नहीं दौड़ रहा था।

खलासी ने हाइवे के पीछे का दाहिनी चक्का खोलकर दूसरा चक्का लगाया। इसके बाद वह बायीं ओर स्टेपनी को कसने लगा। स्टेपनी का एक नट पूरी तरह कस चुका था। दूसरा नट आधा ही कसा था कि ऊपर से गुजर रहे 11000 वोल्ट वाले तार में करंट आ गया। करंट आते ही हाइवा के बायीं ओर स्टेपनी का दूसरा नट कस रहा खलासी छटपटाने लगा। खलासी को छटपटाता देख चालक चनारिक दास तथा मनीष दास दौड़ कर उसे वाहन के पास से खींचकर बचाना चाहा। इस दौरान दोनों चालक भी करंट की चपेट में आकर छटपटाने लगा। इस दौरान हाइवा के दाहिनी ओर के पिछले चक्का में आग लग गयी।

स्थानीय लोगों ने बांस से करंट लगे चालक-खलासी को हाइवा के अंदर से निकाला। खलासी की मौत हो चुकी थी। करंट से जख्मी दोनों चालक अंतिम सांस गिन रहे थे। थोड़ी देर में दोनों घायल चालकों ने भी तड़प-तड़प कर दम तोड़ दिया। सूचना पाकर बिजली विभाग ने लाइन काट दिया। इस दौरान मौके पर पहुंचे दमकल ने आग पर काबू पाया।

मृतक चालक रिश्ते में चचेरे भाई हैं। तीनों की उम्र 22 से 23 वर्ष के बीच थी। छह माह पूर्व से मिट्टी-बालू ढोने का काम शुरू किया था। तीनों की मौत के बाद स्थानीय नागरिकों का गुस्सा बिजली विभाग के खिलाफ फूटा। लोगों का आरोप था कि तार की ऊंचाई काफी नीचे होने के कारण ही दुर्घटना हुई है। आक्रोशित नागरिकों ने पटना-मसौढ़ी मार्ग को जाम कर मुआवजा की मांग करने लगे।

मौके पर पहुंचे फतेहपुर के मुखिया उमेश सिंह, दीदारगंज, गौरीचक तथा गोपालपुर ओपी के थानाध्यक्षों ने नागरिकों को समझा-बुझाकर सड़क जाम हटवाया। इस दौरान बीडीओ कार्यालय से तत्काल 20-20 हजार रुपये मुआवजा राशि परिजनों के आश्रितों को दी गई।

---------------

अप्राकृतिक मौत का मामला दर्ज

दीदारगंज थानाध्यक्ष मृत्युंजय कुमार ने बताया कि करंट से तीन की मौत मामले में अप्राकृतिक मौत का मामला दर्ज किया गया है। थानाध्यक्ष के अनुसार हाइवा का पत्ती ऊंचा करने के दौरान हाइड्रोलिक ऊपर उठाने के क्रम में तीनों करंट की चपेट में आ गए।

--------------

बिजली विभाग दोषी नहीं

फतुहा के कार्यपालक अभियंता प्रदीप कुमार ने बताया कि संपतचक पावर सब स्टेशन के डुप्लीकेट फीडर से फतेहपुर का हाईटेंशन तार जुड़ा है। अभियंता का कहना है कि इस दुर्घटना में बिजली विभाग का कोई दोष नहीं है। चालक ने लापरवाही बरतते हाईटेंशन तार के नीचे हाइवा खड़ी कर हाइड्रोलिक को उठा विद्युत तार में सटाने का काम किया है। ऐसे में बिजली विभाग द्वारा मुआवजा देने का सवाल ही नहीं होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.