Move to Jagran APP

लुटेरों के कहर से बिहार में त्राहि-त्राहि, बैंक और व्यापारी बने निशाना, लाखों लूटे

अलग-अलग इलाकों में हुई लूट की वारदातों से पूरा बिहार त्राहि-त्राहि कर उठा। बेखौफ लुटेरों के निशाने पर बैंकों के साथ ही व्यापारी भी रहे। पटना, कटिहार समेत अन्य जिलों में आधा दर्जन व्यापारियों से लाखों की नकदी लूट ली गई।

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2015 08:31 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2015 12:16 PM (IST)
लुटेरों के कहर से बिहार में त्राहि-त्राहि, बैंक और व्यापारी बने निशाना, लाखों लूटे

जागरण टीम, पटना। अलग-अलग इलाकों में हुई लूट की वारदातों से पूरा बिहार त्राहि-त्राहि कर उठा। बेखौफ लुटेरों के निशाने पर बैंकों के साथ ही व्यापारी भी रहे।

loksabha election banner

पूर्वी चंपारण, वैशाली और नालंदा में सोमवार को बदमाशों ने बैंक में दिनदहाड़े डकैती की, वहीं पटना, कटिहार समेत अन्य जिलों में आधा दर्जन व्यापारियों से लाखों की नकदी लूट ली गई। सोमवार को भी केनरा बैंक व ग्रामीण बैंक से लाखों रुपये की लूट हुई थी, साथ ही करीब आधा दर्जन व्यापारियों से भी लाखों रुपये लूट लिए गए थे।

कटिहार में मखाना व्यवसायी के मुंशी से 3.40 लाख की लूट

कटिहार-सौनेली पथ पर रतनपुरा के समीप दो बाइक पर सवार चार अपराधियों ने मंगलवार को दिनदहाड़े पश्चिम बंगाल के मखाना व्यवसायी के मुंशी से तीन लाख चालीस हजार रुपये लूट लिए। मुंशी सुबोध जयसवाल कटिहार स्थित अपने निवास से रुपये लेकर भमरैली के व्यवसायी को देने जा रहा था। अपराधियों ने उसकी स्कूटी भी छीन ली। रुपये स्कूटी में ही थे। म

पश्चिम चंपारण में दिनदहाड़े ग्रामीण बैंक से 3.36 लाख की लूट

पुलिस व बैंक की सुरक्षा व्यवस्था को धता बताते हुए अपराधियों ने हरसिद्धि थाने के गोङ्क्षवदापुर स्थित उत्तर बिहार क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक से दिनदहाड़े तीन लाख छत्तीस हजार चार सौ अड़तालीस रुपये लूट लिए। इसके बाद हवाई फायङ्क्षरग करते हुए भाग निकले। नकाबपोश अपराधी आठ से दस की संख्या में थे।

दूसरी घटना मोतिहारी की तरफ से आ रही एक बोलेरो जीप ( बीआर 05 पीए 1297) को भी बदमाशों ने लूट लिया। फिर उसपर सवार होकर मोतिहारी की ओर भाग निकले। इस दौरान चालक किशोर उपाध्याय वाहन से लटका रहा। बाद में उसके मुंह व आंख को बांध कर गाड़ी में बैठा लिया और भागने लगे।रास्ते में बोलेरो जीप को भी जीवधारा के पास छोड़ दिया।

वैशाली में ग्रामीण बैंक से 2.77 लाख लूटे

हाजीपुर में अपराधियों के हौसले इस कदर बुलंद है कि केनरा बैंक से 15 लाख रुपये लूटे जाने की घटना के 24 घंटे के अंदर एक और बैंक लूट की वारदात को अंजाम दे दिया। मंगलवार की दोपहर चार सशस्त्र लुटेरों ने रिवाल्वर के बल पर गोरौल के उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक की पिरोई शाखा से 2 लाख 77 हजार 134 रुपये लूट लिए।

मंगलवार की दोपहर 1.45 बजे दो बाइक पर सवार चार लुुटेरे बैंक परिसर में पहुंचे। दो लुटेरे बैंक के अंदर घुस गए तथा दो बाहर ही रह गए। दो लुटेरों ने रिवाल्वर के बल पर बैंक के शाखा प्रबंधक ङ्क्षप्रस कुमार को कब्जे में ले लिया।

वहां मौजूद उपभोक्ताओं व सुरक्षाकर्मी को बैंक के एक कोने में बिठा दिया। लुटेरों ने कैश काउंटर, स्ट्रांग रूम का ताला खुलवाकर 2 लाख 77 हजार 134 रुपये लूट लिए। बैंक से रुपये लूटने के बाद लुटेरों ने बैंक में पैसा जमा करने आए उपभोक्ताओं से भी रुपये व मोबाइल छीन लिए।

महिलाओं के सोने की चेन, कान की बाली भी उतरवा ली। विरोध करने पर अपराधियों ने उपभोक्ताओं के साथ मारपीट भी की। इसके बाद अपराधी बैंक का गेट बंद कर बाइक से भाग निकले।

उधर, पातेपुर थाना क्षेत्र के पातेपुर प्रखंड मुख्यालय के समीप सेंट्रल बैंक से 50 हजार रुपये निकाल कर घर लौट रही एक रिटायर्ड शिक्षिका से बाइक सवार लुटेरों ने रुपये लूट लिए।

सोमवार को लुटेरों ने गंगाब्रिज थानाक्षेत्र के केनरा बैंक की कोआरी शाखा से भी लगभग 15 लाख रुपये लूट लिए थे। रामजीवन चौक पर अपराधियों ने फ्लावर मिल के कर्मी से पौने दो लाख रुपए एवं स्कूटी लूट ली थी। महुआ में एक युवक को अगवा कर अपराधियों ने 40 हजार रुपए लूट लिए थे।

नालंदा बैंक परिसर में 16 हजार लूटे

नालंदा पुलिस केनरा बैंक लूटकांड की गुत्थी अभी सुलझा भी नहीं पाई थी कि मंगलवार को दो लुटेरों ने नूरसराय स्थित पीएनबी परिसर से सरेआम एक वृद्ध महिला का गला दबाकर 16 हजार रुपये लूट लिए। इस घटना के बाद बैंक में अफरातफरी मच गई।

नूरसराय थाना क्षेत्र के शाहसराय गांव निवासी विधवा गुलाबी देवी पेंशन की राशि निकासी को पीएनबी आई थी। अपने खाते से उन्होंने 16 हजार रुपए की निकासी की। रुपये लेकर जैसे ही बैंक की सीढ़ी से उतर रही थी कि दो लुटेरों ने महिला का गला पकड़ लिया। इसके बाद जान मारने की धमकी देते हुए 16 हजार रुपये लूट कर फरार हो गए। दो दिन पूर्व सोहसराय स्थित केनरा बैंक से सरेआम लुटेरों ने करीब 43 लाख रुपये लूट लिए थे।

पटना में दो लाख की लूट

सचिवालय थानाक्षेत्र के गर्दनीबाग रेलवे गुमटी के पास मंगलवार को दिनदहाड़े बाइक सवार बदमाशों ने सरिस्ताबाद निवासी रेखा मंडल से दो लाख रुपये लूट लिए। रेखा सचिवालय में माली का काम करता है।

उसने दोपहर करीब दो बजे पुरानी सचिवालय स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शाखा से 2.10 लाख रुपये नकदी की निकासी की। इसके बाद नकदी को झोले में रखकर साइकिल से घर लौटने लगा।

तभी पंद्रह नंबर गुमटी के पास पीछे से दो बाइक सवार युवक आए और नकदी भरा झोला झपटकर भाग निकले। घटना के पीछे कोढ़ा गिरोह का हाथ होने की आशंका जताई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.